कोटद्वार-पौड़ी

सड़क पर खड़े भारी वाहन, हादसों का अंदेशा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़े रहते हैं वाहन
पूर्व में हुए हादसों के बाद भी जिम्मेदारी सिस्टम नहीं ले रहा सुध
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: कोटद्वार में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से भारी वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य मार्गों पर खड़े रहते हैं। नतीजा हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में हुए हादसों के बाद भी सरकारी सिस्टम सुध लेने को तैयार नहीं है। सबसे बुरी स्थिति कौड़िया से सिद्धबली के मध्य तीन किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी रहती है।
गढ़वाल के प्रवेश द्वार कोटद्वार में पार्किंग सुविधा नहीं होने से भारी वाहनों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। कौड़िया से सिद्धबली के मध्य जगह-जगह भारी वाहनों की कतारें आसानी से देखी जा सकती है। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी पैदल चलने वालों को होती है। सड़क पर खड़े वाहनों के कारण राहगीरों को बीच सड़क से होकर चलना पड़ता है। जिससे राहगीरों को हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। नजीबाबाद रोड निवासी मुन्नी देवी, शांति देवी, पुष्पा रावत ने बताया कि कुछ दिन पूर्व पूर्व रात के अंधेरे में एक स्कूटी चालक नजीबाबाद रोड में खड़े भारी वाहन से टकरा गया था। हालांकि चालक को अधिक चोट नहीं आई लेकिन, उसकी स्कूटी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। लगातार हो रहे हादसों के बाद भी यातायात पुलिस व प्रशासन सुध लेने को तैयार नहीं है। जबकि, इस संबंध में स्थानीय लोग कई बार अधिकारियों को भी सूचित कर चुके हैं।

तय नहीं लोडिंग-अनलोडिंग का समय
शहर में भारी वाहनों के प्रवेश व लोडिंग अनलोडिंग के लिए प्रशासन की ओर से कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है। नतीजा शहर के कभी भी मुख्य मार्गों पर भारी वाहन खड़े कर लोडिंग-अनलोडिंग कर दी जाती है। जिससे सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों की छोटे होने के समय होती है। ऐसे में दुर्घटनाओं का भी अंदेशा बढ़ जाता है।

इन स्थानों पर है समस्या
सबसे अधिक समस्या कौड़िया से नजीबाबाद चौक, देवी रोड, सिताबपुर-मानपुर रोड, बीईएल-मोटाढाक रोड में बनी हुई है। इन स्थानों पर चालक अपने वाहनों सड़क पर खड़ा कर गायब हो जाते हैं। चालकों के खिलाफ कार्रवाई के बजाय यातायात पुलिस का पूरा ध्यान केवल दोपहिया वाहन चालकों को नियमों का पालन करवाने पर ही होता है। जबकि, सड़क पर खड़े वाहन शहर की यातायात व्यवस्था में सबसे अधिक बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

बयान
सड़क पर बेतरतीब खड़े भारी वाहनों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाती है। इसके लिए बकायदा पुलिस की अलग-अलग टीमें भी गठित की गई है। जल्द ही लोडिंग-अनलोडिंग के समय के बारे में भी व्यापारियों को बताया जाएगा..विजय सिंह, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!