Uncategorized

हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंधा विदेशी युगल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। स्पेन का युवक और अमेरिका की युवती भारत घूमने आए। दिल्ली में मुलाकात हुई, विचार मिले तो दोस्ती हो गई और साथ-साथ घूमने निकल पड़े। इस बीच दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और शादी का फैसला किया। रुद्रप्रयाग से 26 किलोमीटर दूर बांसवाड़ा में ग्रामीणों की मदद से दोनों ने स्थानीय मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से विवाह किया।
स्पेन के रहने वाले स्केजल ने बताया कि पेशे से वह व्यवसायी हैं और उनकी पत्नी मेरिक अमेरिका से हैं। मेरिक ने अभी अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी है। स्केजल के अनुसार भारत आने से पहले वे एक दूसरे को जानते भी नहीं थे। यहीं उनकी दोस्ती हुई और प्यार परवान चढ़ा। दिल्ली से वे साथ-साथ भारत भ्रमण पर निकले। उनके पास मार्च तक का वीजा था और इस बीच लकडाउन हो गया तो उन्होंने वीजा अवधि बढ़वा ली।
पास में पैसे सीमित हैं, इसीलिए दोनों कभी पैदल चलते हैं अथवा कहीं पर लिफ्ट ले लेते हैं। रात बिताने के लिए वे कोई सस्ता होटल तलाशते हैं। एक सप्ताह पहले दोनोंाषिकेश पहुंचे। बुधवार को रुद्रप्रयाग होते हुए बांसवाड़ा। यहां दोनों एक होटल में गए। होटल के संचालक अमित सजवाण ने बताया कि बुधवार शाम दोनों उन्हें मिले।
बातचीत में पता चला कि दोनों हिंदू धर्म से प्रभावित हैं। उन्होंने सजवाण को बताया कि वे हिंदू रीति-रिवाज से विवाह करना चाहते हैं। इस पर सजवाण ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे विवाह के लिए व्यवस्था करेंगे। गुरुवार को ग्रामीणों की मदद से गीता कुटीर मंदिर में दोनों का विवाह कराया गया। फिलहाल दोनों सजवाण के होटल में ही ठहरे हुए हैं। स्केजल ने बताया कि श्भारत उन्हें पहले से ही आकर्षित करता रहा है।श् वहीं, मेरिक ने कहा श्अपने भ्रमण के दौरान मैंने महसूस किया कि भारतीय बहुत मदद्गार होते हैं।श्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!