उत्तराखंड

मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग । जिला प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के तत्वाधान में हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परिषदीय परीक्षा-2023 में राज्य स्तर पर मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले जनपद के मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह कार्यक्रम जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूडा में आयोजित किया गया। सम्मान समारोह में विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद से राज्य स्तर पर इंटरमीडिएट एवं हाईस्कूल में मेरिट सूची स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं एवं समस्त विद्यालय के प्रधानाचार्य को सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक, जिलाधिकारी, मुख्य शिक्षाधिकारी, खण्ड शिक्षाधिकारी जखोली द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में डायट के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना गाकर अतिथियों का स्वागत किया ।
विधायक भरत सिंह चौधरी ने सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद में सवाचर््ेच अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को गौरवशाली इतिहास के साथ शिक्षा के माध्यम से समाज और राष्ट्र निर्माण से बड़ी भूमिका निभा रहा है। हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा में अच्टे अंको से स्थान प्राप्त करना अपने आप में गौरवशाली है। कहा कि बच्चे की योग्यता की पहचान करने का समय है, बच्चे राष्ट्र की ही नहीं मानवता की धरोहर है। बिना अभ्यास व अनुभव के किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है। विधायक श्री चौधरी ने स्कूल के प्रधानाचार्यों शिक्षकों, कर्मचारियों सहित स्कूल के संस्थापक सदस्यों को बधाई दी और कहा कि उनके द्वारा इस शिक्षा के मंदिर को विद्यार्थियों हेतु, सर्वांगीण विकास के केंद्र के रूप में विकसित किया है।
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छी शिक्षा प्राप्त कर आप सभी को देश व समाज के बेहतर निर्माण हेतु अपना योगदान देना है, जो विकसित भारत, विश्वगुरु भारत व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करेगा। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है इसमें आप सभी छात्र-छात्राओं की सबसे महत्वपूर्ण भागीदारी रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राएं अपने अंदर आत्मानुशासन, आत्मनियंत्रण और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ-साथ दया, करूणा जैसे गुणों को भी धारण करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा या सीखना एक सतत प्रक्रिया है और हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहें।
इस अवसर पर मुख्य शिक्षाधिकारी विनोद सिमल्टी ने कहा कि इण्टरमीडिएट की परिषदीय परीक्षा में राज्य स्तर पर मेरिट सूची में जनपद के 06 एवं हाईस्कूल परिषदीय परीक्षा में 24 मेधावी छात्र-छात्राओं ने स्थान प्राप्त किया है। उन्होने कहा कि हाईस्कूल परीक्षाफल में जनपद ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा इण्टरमीडियट की परीक्षा में द्वितीय स्थान पर रहा है एवं गढ़वाल मण्डल में हाईस्कूल व इण्टर में जनपद ने पहला स्थान हासिल किया है।
कार्यक्रम में खण्ड शिक्षाधिकारी यशवीर सिंह रावत, पूर्व महामंत्री युवा मोर्चा गौरव चौधरी, डायट प्रवक्ता जी0पी0 सती, श्रीमती इन्दुकांता भण्डारी, डायट के समस्त संकाय सदस्य, समग्र शिक्षा जिला समन्वयक प्रेरणा रतूडी, जिला अध्यक्ष अशासकीय विद्यालय सुखदेव सिंह रावत, जिला मंत्री तीरथ सिंह नेगी, आशुतोष गौड, संगीता नेगी, अमित कण्डारी, सनोध दुमागा सहित विद्यालयो के प्रधानाचार्य, अभिभावक, मेधावी छात्र-छात्राये एवं डी0एल0एड0 के छात्र-छात्राये उपस्थित थे।
सम्मान समारोह कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रूचिना पुरी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!