उत्तराखंड

खटीमा में अवैध ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन पकड़ा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। खटीमा में विद्युत निगम ने रात के समय पुलिस के साथ छापेमारी कर अवैध ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन पकड़ लिया। मौके पर साम ई-रिक्शा चार्ज हो रहे थे। इस मामले में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। विद्युत निगम को कई दिन से वार्ड संख्या 13 में बिजली की लाइन में कटिया डालकर अवैध रूप से ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन संचालित करने की सूचना मिल रही थी। गुरुवार की रात में एसडीओ अंबिका यादव के नेतृत्व में लगभग 12 बजे तीन अलग-अलग स्थानों में छापे मारे गए। छापेमारी के दौरान बाबा नंदलाल गिरी के परिसर में सात ई-रिक्शा चार्जिंग होते पाए गए। एक किलोवाट का कनेक्शन था, जबकि पांच किलोवाट की चोरी होती पाई गई। एसडीओ ने कहा कि चार्जिंग स्टेशन बनाना गलत नहीं है, लेकिन इसके लिए विभाग से कमर्शियल कनेक्शन लेना होता है। अब जुर्माने की कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है।
एक ई-रिक्शा पर खर्च होती है दस यूनिट बिजली
एसडीओ के मुताबिक एक टुकटुक चार्ज होने में दस यूनिट बिजली खर्च होती है। मौके पर विद्युत निगम को सात टुकटुक चार्ज होते मिले। चार्जिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर पावर प्वाइंट बनाए गए थे। टुकटुक चार्ज कराने वालों ने बताया कि वह लोग 50 रुपये में टुकटुक चार्ज कराते हैं। विद्युत निगम की मानें तो एक टुकटुक चार्ज होने में दो घंटे का समय लगता है। अगर कमर्शियल कनेक्शन हो तो 55 रुपये बिजली का खर्च एक ई- रिक्शा चार्जिंग में आता है। इस चोरी से निगम को करीब तीन लाख रुपये का चूना लगना बताया जा रहा है।
एक ही रात में तीन जगहा पकड़ी गई बिजली चोरी
विद्युत निगम ने एक ही रात में बाबा नंदलाल सहित तीन लोगों को कटिया डालकर विद्युत चोरी करते दबोचा। जिनके विरुद्घ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उपखंड अधिकारी अंबिका यादव ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि टीम ने गुरुवार की देर रात 12 बजे के बाद छापेमारी कर अभियान चलाकर तीन लोगों को मीटर के पास एवं एलटी लाइन में कटिया डालकर बिजली चोरी करते पकड़ा। पुलिस ने इस मामले में रेलवे स्टेशन कलोनी के विजय कुमार गुप्ता, बाबा नंदलाल गिरी एवं शिवम गुप्ता के विरुद्घ विद्युत अनिधियम में केस कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!