देश-विदेश

गुजरात चुनाव: न तीन में, न तेरह में आप, लेकिन फिर भी कांग्रेस को पहुंचाएगी बड़ी चोट, सर्वे से संकेत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। गुजरात में विधानसभा चुनाव का ऐलान किसी भी समय हो सकता है। राज्य के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की पहले से उपस्थिति के बाद अब अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी भी दम भरने लगी है। गुजरात विधानसभा चुनाव को 2024 के आम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य होने के साथ-साथ यहां की सत्ता पर बीजेपी की जड़ें काफी मजबूत हैं। गुजरात चुनाव के ऐलान से पहले सी वोटर और एबीपी न्यूज की ओर से एक सर्वे किया गया है। सर्वे में आम आदमी पार्टी न तीन में न तेरह में है, लेकिन इतना जरूर है कि वो सत्ताधारी पार्टी बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को जबरदस्त नुकसान पहुंचा रही है। आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटे मिलने का अनुमान है।
सर्वे में सवाल किया गया था कि विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों का वोट शेयर क्या होने वाला है? जवाब से तो यही पता चला है कि आंकड़ा बीजेपी के पक्ष में जाता हुआ दिखाई दे रहा है। ओपनियन पोल में बीजेपी को 47 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहा है। वहीं, कांग्रेस के खाते में 32 फीसदी वोट शेयर जाता हुआ दिख रहा है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी फायदे के साथ 17 फीसदी वोट हासिल करते हुए दिख रही है जबकि चार प्रतिशत अन्य के खाते में जाता दिख रहा है।
आंकड़ो पर नजर डाले तो केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की वजह से बीजेपी को भी नुकसान हो रहा है लेकिन बहुत ज्यादा का नहीं। राज्य में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिले थे। जबकि इस बार 47 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है, मतलब बीजेपी को दो फीसदी का नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!