बिग ब्रेकिंग

हरिद्वार में नदी का रौद्र रूप: भू कटाव होने पर पांच परिवारों ने छोड़ा घर, रपटा बहने से कटा संपर्क

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। शनिवार की आधी रात के बाद हुई मूसलाधार बारिश से हरिद्वार के रानीपुर में रोह नदी उफान पर आ गई। रविवार तड़के नदी ने ऐसा रौद्र रूप दिखाया कि नवोदय नगर कलोनी की तरफ कटाव शुरू कर दिया। कटाव होते देख कलोनी के लोगों की सांसें थम गई। खतरे को देखते हुए कलोनी के पांच परिवारों ने अपने घरों का सामान निकालकर सड़क पर रख दिया और अपने परिचितों के यहां शरण ली।
शनिवार की आधी रात के बाद क्षेत्र में अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश तो सुबह चार बजे के आसपास थम गई, लेकिन शिवालिक की पहाड़ियों और घाड़ क्षेत्र से आने वाली रानीपुर रोह का जलस्तर बढ़ने लगा। नदी के किनारे बसाया टिहरी विस्थापित क्षेत्र की नवोदय कलोनी क्षेत्र के पास कटाव होना शुरू हो गया। कटाव के बाद नदी के पानी का रुख कलोनी क्षेत्र की तरफ होने लगा। कई घरों के लिए खतरा पैदा होते देखे लोगों में अफरातफरी मच गई।
कलोनी के लोगों ने इसकी पुलिस और जिला प्रशासन को दी। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। खतरे को देखते हुए कलोनी के पांच परिवारों को घर खाली करने को कहा गया। पांचों परिवार अपना जरूरी सामान बाहर निकालकर सड़क पर आ गए। बाद में इस सामान को दूसरे लोगों के घरों में रखा गया।
इन पांचों परिवारों ने अपने परिचितों के घरों में शरण ली। एसडीएम पूरण सिंह राणा ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा। उनका कहना है कि हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है। फिर भी प्रशासन भूमि कटाव और नदी के जल स्तर पर लगातार नजर रखे हुए है।
तेज बहाव से रानीपुर रोह पर बना रपटा भी बह गया। रपटा बहने से बहादराबाद और धनौरी के बीच का संपर्क कट गया। अब लोगों को दूसरे मार्ग से तीन से चार किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी करनी पड़ रही है। मालूूम हो कि एक साल पहले ही महाकुंभ के दौरान बहादराबाद क्षेत्र को धनौरी से जोड़ने के लिए नदी पर लाखों रुपये का रपटा बनाया गया था।
नवोदय नगर विकास समिति के सदस्य बलवंत पंवार ने बताया कि सुबह भूमि कटाव होने से स्थिति बिगड़ती देख उन्होंने एक जेसीबी को स्वयं के खर्च पर बुलाया। जिससे जेसीबी से नदी के पानी का रुख मोड़ने का काम शुरू किया, तब जाकर कुछ राहत मिली। वरना, मकान पानी के तेज बहाव में बह जाते और कुछ भी हादसा हो सकता था।
नवोदय नगर में रानीपुर रोह के तेज बहाव से तीन सौ मीटर तक भूमि कटाव हुआ है। एसडीएम पूरण सिंह राणा ने बताया कि भूमि कटाव और सुरक्षा दीवार बनाने के लिए पांच जेसीबी मशीन के साथ सिंचाई विभाग टीम जुट गई है। सुरक्षा दीवार, पेंचिंग और मकान के पास हुए भूमि कटाव का भराव किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!