देश-विदेश

स्मार्ट सिटी मिशन में उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी,जानें- अन्य प्रदेशों और शहरों का क्या रहा हाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत संचालित स्मार्ट सिटी को विकसित करने में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया है। दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश और तीसरे स्थान पर तमिलनाडु रहा है। देश के सभी स्मार्ट शहरों में पहला स्थान संयुक्त रूप से मध्य प्रदेश के इंदौर और गुजरात के सूरत शहर को हासिल हुआ है। केंद्रशासित प्रदेशों में चंडीगढ़ अव्वल घोषित किया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की छठी वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को स्मार्ट सिटी अवार्ड-2020 घोषित किया गया। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल अवार्ड की घोषणा नहीं की जा सकी थी।
अहमदाबाद, वाराणसी और रांची को स्मार्ट सिटी लीडरशिप का अवार्ड प्राप्त हुआ है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरों को अवार्ड देने के लिए चयन का आधार वहां के गवर्नेंस, कल्चर, शहरी वातावरण, अर्थव्यवस्था, रोजगार, पेयजल आपूर्ति और शहरी परिवहन को बनाया गया है। इस बार कोरोना प्रबंधन को इसमें जोड़ा गया है। शहरी विकास मंत्री हरदीपोसह पुरी ने अवार्ड प्राप्त करने वाले राज्यों व शहरों के नामों की घोषणा करते हुए कहा, श्हमने 2018 में इसकी शुरुआत की थी। इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट से शहरों को यह मौका मिलता है कि उनकी ओर से व्यवस्था को सुधारने के लिए क्या-क्या नए प्रयोग किए गए हैं, यह बताएं। अवार्ड प्राप्त करने वाले शहरों की उपलब्धियों को दूसरे शहर अपने यहां लागू करते हैं।श्
कोरोना से निपटने के लिए कंट्रोल सेंटर को भी इसके लिए एक आधार बनाया गया है। इसके अलावा इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट, अर्बन एन्वायरमेंट, स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट, वेस्ट टू एनर्जी जनरेशन और कुछ मानकों को भी शामिल किया गया है। स्मार्ट सिटी अवाघ्र्ड्स 2020 के लिए पांच कैटेगरी तय की गई हैं। इंदौर और सूरत ने एक बार फिर से स्मार्ट सिटी की रैकिंग में संयुक्त रूप से सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। इससे पहले सूरत ने 2018 में यह अवार्ड हासिल किया था। बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंदौर में 5,099़6 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। सूरत में 2,597 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम जारी है।
देश में कुल एक सौ स्मार्ट सिटी विकसित हो रहे हैं। इनमें से नौ प्रमुख स्मार्ट शहरों को श्फोर स्टारश् रेोटग से नवाजा गया गया है। इनमें सूरत, इंदौर, अहमदाबाद, पुणे, विजयवाड़ा, राजकोट, विशाखापत्तनम,ोपपरी-ोचचवाड़ और वडोदरा प्रमुख हैं।
स्वच्छता कैटेगरी में तिरुपति और इंदौर को संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश के आगरा को आर्थिक रूप से विकसित करने वाले में दूसरा स्थान हासिल हुआ है। वहां माइक्रो स्किल डेवलपमेंट सेंटर को पहचान मिली है। देहरादून और वाराणसी को जल संरक्षण और पेयजल आपूर्ति के मामले में साझा विजेता घोषित किया गया है। कोविड इनोवेशन अवार्ड पाने वालों में वाराणसी व महाराष्ट्र के कल्याण-डोंबीवली को संयुक्त अवार्ड मिला है। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर को भी इसी कैटेगरी में राउंडवाइज विजेता घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!