उत्तराखंड

मतगणना को देखते हुए चुनाव आर्ब्जवरों ने डाला मौके पर डेरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। जिले में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। रायपुर स्थित स्पोर्ट्स कलेज परिसर में मतगणना कराई जाएगी। विधानसभा काउंटिग के लिए शेल्टर बना दिए गए हैं। शेल्टर को जाल से कवर किया गया है, जिनके बाहर एजेंटे मौजूद रहकर काउंटिंग व्यवस्था देखेंगे। काउंटिंग व्यवस्था जांचने के लिए स्पोर्ट्स कलेज में मंगलवार को जिला प्रशासन के अफसरों के साथ ही चुनाव आर्ब्जवर भी डेरा डाले रहे। मतगणना के लिए हर विधानसभा में 21-21 टेबल लगाई गई हैं।
डीएम डा़ आर राजेश कुमार ने बताया कि मतगणना से पहले मंगलवार को ड्राई रन कर तैयारी जांची गई। ईटीपीबीएस (इलैक्ट्रानिक ट्रांसमीडिएट पोस्टल बैलेट सिस्टम) का भी ड्राई-रन किया गया। इनका काउंटिंग में शामिल करने से पहले स्कैन किया जाएगा। इसके लिए डीएम ने इंटरनेत समेत अन्य व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी रायपुर मनीष कुमार,ाषिकेश अपूर्वा पाण्डेय, देहरादून र्केट डा़ शिव कुमार बरनवाल, मसूरी नरेश चन्द दुर्गापाल, राजपुर रजा अब्बास, चकराता सौरभ असवाल, विकासनगर विनोद कुमार, धर्मपुर आरके तिवारी, डोईवाला युक्ता मिश्रा, अधीक्षण अभियंता लोनिवि डी़ सी नौटियाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत के अलावा मतगणना कार्मिक शामिल रहे।
मंगलवार को मतगणना स्थल पर व्यवस्थाएं देखने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त आर्ब्जवर भी पहुंचे। उन्होंने यहां तैयार की गई व्यवस्था का बारिकी से निरीक्षण किया। इस दौरान निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की स्थिति भी देखी।
जिले में मतगणना संपन्न कराने के लिए लिए 914 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें 570 कर्मचारी ईवीएम काउंटिंग, 230 पोस्टल बैलेट और 114 कार्मिक सर्विस वोटरों की वोटिंग गिनती में शामिल होंगे। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्रा ने बताया कि कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारी के हिसाब से प्रशिक्ष दे दिया गया है।
हर राउंड के बाद विधानसभा वोटों की घोषणा की जाएगी। इसकी आवाज थानो रोज तक पहुंचे इसके लिए क्रिकेट स्टेडियम से मुख्य रोड तक साउंड सिस्टम लगाया गया है। इस रास्ते ही प्रत्याशियों के एजेंट या समर्थक मतगणना स्थल तक पहुंचेंगे।
रायपुर में दस मार्च को मतगणना के दौरान व्यवस्था बनाने के लिए कोर्ट ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी नहीं किया गया। मतगणना स्थल के आसपास बैरियर लगाए गए हैं। स्पोर्ट्स कलेज गेट से निर्वाचन व्यवस्था से जुड़े कार्मिक प्रवेश कर सकेंगे। प्रत्याशियों या उनके समर्थकों के आने-जाने का रास्ता अंतर राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रोड से होगा।
मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। दोपहर तक जिले की अधिकांश सीटो पर रुझान सामने आने की उम्मीद है। मतगणना में हर विधानसभा में 14 टेबल पर ईवीएम मशीनों के वोटों की गणना होगी। वहीं सात टेबलों पर पोस्टल बैलेट और सर्विर वोटर गिने जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!