आयकर विभाग की छापेमारी, देश भर में 100 करोड़ रुपये के काले धन का लगाया पता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। आयकर विभाग ने मंगलवार को टैक्स चोरी के मामले में देश भर में 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनेदेन का खुलासा किया है। विभाग ने देश भर में आभूषण और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े कुछ समूहों की तलाशी के दौरान कालेधन का पता लगाया है।
एक अधिकारी के मुतबिक, विभाग ने 17 नवंबर को पटना, भागलपुर, डेहरी-अन-सोन, लखनऊ और दिल्ली में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था। इसमें विभाग ने कुछ ऐसे व्यक्तियों और समूहों पर तलाशी अभियान चलाया, जो रियल एस्टेट और आभूषण व्यापार से जुड़े हुए थे।
आयकर विभाग के तलाशी के दौरान, बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और आयकर चोरी का संकेत देने वाले डिजिटल सबूत मिले। जब्त किए गए सबूतों से विभाग को पता चला कि सोने और हीरे के आभूषणों के कारोबार में लगे समूहों ने अपनी बेहिसाब आय को आभूषणों की नकद खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में निवेश किया था।
विभाग को तलाशी के दौरान, 12 करोड़ रुपये से अधिक का बेहिसाब स्टक पाया गया। बेहिसाब नकद लेनदेन की मात्रा 80 करोड़ रुपये से अधिक है। विभाग ने 14 बैंक लकरों को बंद कर दिया है। अधिकारी ने कहा कि अब तक, 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन का पता चला है। मामले में आगे की जांच जारी है।
आयकर विभाग ने 20 और 2 नवंबर को छापेमारी की जिसमें 1300 करोड़ रुपये की बेहिसाब अघोषिच आय का पता चला। विभाग ने मुंबई, बेंगलुरु और गोवा में फैले 50 से अधिक रियल एस्टेट समूहों पर छापेमारी की थी। सीबीडीटी के बयान के मुताबिक, तलाशी अभियान में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब रकम का पता लगाया है। इसके अलावा, विभाग ने 24 करोड़ रुपये की नकदी और सोने के आभूषण भी जब्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!