उत्तराखंड

भारत ने चीनी निर्यात में बनाया रिकर्ड, आकंड़ा पहुंचा 8़6 मिलियन टन के पार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,एजेंसी। भारत ने चीनी निर्यात के मामले में रिकर्ड बना लिया है। भारत ने सितंबर में समाप्त मार्केट ईयर 2021-22 में मई तक 86 लाख टन चीनी के निर्यात के रिकर्ड को पार कर लिया है। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (प्ैड।) की तरफ से चीनी निर्यात की जानकारी दी गई है। बता दें कि भारत, दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक और निर्यातक देश में शामिल है।
भारत ने मार्केट ईयर 2020-21 में कुल 7 मिलियन टन चीनी का निर्यात किया था, जबकि इसी अवधि में घरेलू उत्पादन 31़19 मिलियन टन था। पिछले माह सरकार ने पर्याप्त मात्रा में चीनी की घरेलू आपूर्ति की बात कही थी। वही त्योहारी सीजन में अक्टूबर-नवंबर के दौरान चीनी की खुदरा कीमतों को कंट्रोल में रखने के लिए सरकार की तरफ से चीनी के निर्यात को एक करोड़ टन पर सीमित कर दिया था। हालांकि सहकारी समितियों ने निर्यात सीमा को 10 लाख टन बढ़ाने की मांग की है।
आंकड़ों के मुताबिक अब तक करीब 9़4-9़5 मिलियन टन चीनी के निर्यात का करार किया गया है। इसमें से करीब 8़6 मिलियन टन मई 2022 के अंत तक निर्यात की संभावना है। चालू मार्केटिंग ईयर की अक्टूबर-अप्रैल अवधि के दौरान घरेलू बाजार में करीब 16 मिलियन टन चीनी की बिक्री होने का अनुमान है, जो एक साल पहले की अवधि में 15़26 मिलियन टन से 7,50,000 टन से ज्यादा है। इसके अलावा सरकार ने जून तक जारी घरेलू चीनी बिक्री कोटा पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 5,50,000 टन ज्यादा कर दिया है। ऐसा अनुमान है कि चालू मार्केटिंग ईयर में घरेलू चीनी खपत 27़5 मिलियन टन होगी, जबकि पिछले वर्ष में यह 26़55 मिलियन टन थी। प्ैड। के अनुसार, चालू मार्केटिंग ईयर में 6 जून तक घरेलू चीनी उत्पादन 35़23 मिलियन टन तक पहुंच गया है, जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 30़74 मिलियन टन था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!