उत्तराखंड

मासिक समीक्षा स्टाफ बैठक में राजस्व, अभियोजन सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा कर दिए निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी विनीत तोमर द्वारा जिला कार्यालय सभागार में मासिक समीक्षा स्टाफ बैठक कर जिले में राजस्व, अभियोजन कार्यों, कानून व्यवस्था, विभिन्न न्यायालयों में लंबित वादों, राजस्व प्राप्तियां, राजस्व वसूली, यातायात व्यवस्था, खाद्यान्न आपूर्ति, आपदा राहत कार्यों आदि कार्यों की तहसील एवं विभागवार समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों व संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि मजिस्ट्रियल जाँचों को अधिक समय तक लंबित न रखते हुए उनका समय पर निस्तारण किया जाय इस कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए कि राजस्व वसूली मामलों में तेजी लाते हुए बकायेदारों को समय पर वारंट व समन जारी करते हुए चालान की कार्यवाही की जाय इसके लिए सभी अमीनों को राजस्व वसूली हेतु निर्देशित किया जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न न्यायालयों में दर्ज वादों की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी उप जिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार अपने-अपने न्यायालय में दर्ज वादों का कम समय अवधि के दौरान निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों व राजस्व विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिक लंबित वादों का निस्तारण तत्काल किया जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में कानून व्यवस्था आदि की समीक्षा करते हुए पुलिस एवं राजस्व विभाग को अपने क्षेत्रान्तर्गत कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए अपराधों पर नियंत्रण बनाए रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि अपराधी द्वारा किये गये अपराध के लिये न्यायालय में ठोस साक्ष्य व मजबूत पैरवी की जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अपराधों पर पूर्ण नियंत्रण रखने हेतु राजस्व एवं नियमित पुलिस संयुक्त रूप आपसी सहयोग से कार्य करें। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत समय-समय पर क्षेत्रीय भ्रमण करने के साथ ही राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि जिन विभागों को राजस्व प्राप्ति के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए है वे विभाग अपने लक्ष्यों को तय समय के अन्तर्गत प्राप्त करना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने स्तर पर लंबित 143 के प्रकरणों के साथ ही विभागीय अडिट आपत्तियों के अतिरिक्त मुख्यमंत्री से संदर्भ के मामलों का भी त्वरित गति से निस्तारण करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्यान्न व्यवस्था के वितरण की समीक्षा करते हुए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांव तक खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर खाद्यान्नों से नमूने लिये जाय और उन्हें जांच प्रयोगशाला में भेजा जाय। उन्होंने आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में अवैध शराब की बिक्री, स्मैक व चरस रोकथाम हेतु सभी एसडीएम पुलिस के साथ मिलकर नशे को रोकने के लिये एक मजबूत अभियान चलायें। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी दीपक सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत वरुणा अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह मर्तोलिया, उपजिलाधिकारी सदर जयवर्धन शर्मा, भिकियासैण सीमा विश्वकर्मा, सल्ट चन्द्रशेखर, भनोली के एस नग्याल, सल्ट चन्द्रशेखर सहित सभी तहसीलों को तहसीलदार व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!