कोटद्वार-पौड़ी

अंतरराज्यीय ट्रैक्टर-ट्रॉली चोर गिरफ्तार, एक पर दर्ज है हत्या का मामला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सात जुलाई को कौड़िया क्षेत्र से चोरी हुआ था सड़क किनारे खड़ा ट्रैक्टर
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोतवाली पुलिस ने कौड़िया क्षेत्र से चोरी हुए ट्रैक्टर को बरामद करते हुए दो अंरराज्यीय चोरों को गिरफ्तार किया है। आरोपी उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के विभिन्न शहरों से ट्रैक्टर-ट्रॉली चोरी कर उसे देवबंद क्षेत्र में बेच देते थे। पकड़े गए एक आरोपी के खिलाफ हत्या का मुकदमा भी दर्ज है। पुलिस युवकों के साथ चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले अन्य बदमाशों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है।
मंगलवार को कोतवाली में आयोजित पत्रकार वार्ता में मामले का खुलासा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी श्वेता चौबे ने बताया कि 7 जुलाई को गोविंद नगर निवासी संजीव भाटिया ने कौड़िया पुल से चोरों द्वारा उनका महेंद्र ट्रैक्टर चोरी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए तफ्तीश शुरू की। बताया कि कांवड़ मेले में ड्यूटी लगे होने के कारण कोतवाली में कम पुलिस बल होने के बाद भी मामले की विवेचना कर रही पुलिस टीम ने कोटद्वार में लगे समस्त सीसीटीवी फुटेज को देखा। इस दौरान सीसीटीवी में कौड़िया से लाल रंग की बाइक व चोरी का ट्रैक्टर जाता दिखाई दिया। इस पर टीम ने कोटद्वार से देवबंद सहारनपुर तक लगे लगभग 450 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चैक की। देवबंद में सीसीटीवी फुटेज का बैकअप समाप्त होने के बाद टीम ने आसपास के गांवों में तलाशी अभियान चलाया। कड़ी मेहनत के बाद पुलिस टीम ने झबरेड़ा दुक्चाड़ी पुल से मनव्वर हसन, उम्र 23 वर्ष, पुत्र मौसम अली, निवासी हासिमपुरा, देवबंद, सहारनपुर व सुऐब उम्र 24 वर्ष, पुत्र मुर्सलीन, निवासी ग्राम माधोपुर थाना कोतवाली गंगनहर हरिद्वार को चोरी के ट्रैक्टर, दो ट्राली व एक मोटर साइकिल के साथ गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि वे 7 जुलाई को मोटर साइकिल में कोटद्वार आए थे। कौड़िया पुल के पास ट्रैक्टर खड़ा देखकर उन्होंने उसे स्टार्ट किया और देवबंद ले गए। बताया कि मोटर साइकिल भी उन्होंने मोहल्ला बड़जियाउल हक देवबंद से ही चोरी की थी। साथ ही दोनों ट्रालियों में से एक को ग्राम खुड्डा मुजफ्फरनगर व दूसरी को देवबंद से चोरी किया है। एसएसपी ने बताया कि दोनों अभियुक्तों पर विभिन्न थानों में 8-8 मुकदमें दर्ज हैं। एक आरोपी शुऐब के खिलाफ गंगनहर थाने में हत्या का भी मुकदमा दर्ज है। पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक मणिभूषण श्रीवास्तव, उपनिरीक्षक मेहराजुद्दीन, हेड कांस्टेबल हेमंत कुमार, सतेंद्र यादव, चेतन सिंह आदि शामिल थे।

इस तरह करते थे चोरी
पकड़े गए बदमाश रैकी करने के बाद आसपास सीसीटीवी कैमरों का भी ध्यान रखते थे। जहां उन्हें सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ नजर नहीं आता था वहां से वह वाहन को चोरी कर लेते थे। चोरी से पूर्व वह पूरे दिन उक्त स्थान की रैकी करते थे। चोरी के वाहनों को वह सुरक्षति स्थान पर ले जाकर छिपा देते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!