देश-विदेश

इजरायल की हमास पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, बख्तरबंद गाड़ियां लेकर गाजा में घुसकर हमला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

यरूशलम, एजेंसी। इजरायली सेना ने गाजा में बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है और हमासे के कई ठिकाने नष्ट कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना बख्तरबंद गाडिय़ों से गाजा में घुसी और टैंकों से गोले दागे। हमास के ठिकानों को तबाह करने के बाद इजरायली सेना लौट भी आई है। हमास के लड़ाकों को सबक सिखाने के लिए यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। हालांकि इस संबंध में हमास की ओर से कोई भी बयान नहीं आया है।
गौरतलब है कि सात अक्तूबर से इजरायल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है। यह जंग अभी तक किसी भी अंजाम तक नहीं पहुंची है, लेकिन दोनों ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इजरायली सेना ने गाजा में घुसकर हमास को सबक सिखाया है। उधर, गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में कम से कम 138 के पास विदेशी नागरिकता है। इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने सोमवार को कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की संख्या बढक़र 222 हो गई है।
येनेट ने इजरायल सरकार का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है कि 138 बंधकों में से 54 थाई, 15 अर्जेंटीना, 12 अमेरिकी, 12 जर्मन, छह फ्रांसीसी और छह रूस के नागरिक हैं। उल्लेखनीय है कि गत 7 अक्तूबर को फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने गाजा पट्टी से इजऱायल के खिलाफ अचानक बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया। इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए और 20 लाख से अधिक लोगों के घर गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति काट दी। संघर्ष के बढऩे से दोनों पक्षों के हजारों लोग मारे गए और घायल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!