कोटद्वार-पौड़ी

हरियाली बिना मानव जीवन की कल्पना करना व्यर्थ : श्वेता चौबे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

एसएसपी ने थाना लक्ष्मणझूला परिसर में रोपे आम, अनार, लीची के पौधे
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे ने हरेला पर्व के अवसर पर थाना लक्ष्मणझूला परिसर में पुलिस कर्मियों के साथ आम, अनार, लीची आदि फलदार प्रजाति के पौधों का रोपण किया। एसएसपी ने कहा कि पेड़, पौधे, जंगल और हरियाली के बिना मानव जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। वृक्षों से हमें शुद्घ ऑक्सीजन मिलती है। घने वनों की हरियाली देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है।
जनपद के समस्त थाना, पुलिस लाइन पौड़ी, फायर स्टेशन पौड़ी, कोटद्वार परिसर में आम, अमरुद, गुड़हल, पीपल, गुलाब, पपीते, बेल, आंवला आदि फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया। एसएसपी श्वेता चौबे ने कहा कि देश की समृद्धि में वृक्षों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। राष्ट्र के हर नागरिक को अपने लिए और अपने राष्ट्र के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए। इनकी जड़ें भूमि के कटाव को रोकने के साख-साथ हमें औषधियां, जड़ी बूटियां तथा जानवरों के लिए चारा भी उपलब्ध कराकर पृथ्वी की खाद्य श्रृखंला का संतुलन बनाये रखने में महत्पूर्ण योगदान देते हैं। एसएसपी ने कहा कि वनों के लगातार हो रहे कटान से मानव जीवन खतरे में पड़ता जा रहा है। मनुष्य जीवन बचाने के लिए वृक्षों को हर हाल में बचाना होगा। पेड़ हमें जीवन बचाने के लिए ऑक्सीजन देते हैं। जिनके अभाव में जीवन जीना मुश्किल होगा।

फलदार, छायादार प्रजाति के पौधों का किया रोपण, पर्यावरण संरक्षण पर दिया जोर
पौड़ी : सोमवार को हरेला पर्व के तहत विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान फलदार, छायादार आदि पौधों का रोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण करने पर जोर दिया गया।
सोमवार को विधायक राजकुमार पोरी ने कोट ब्लाक के देवार में फलदार पौधों का रोपण किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीनियर जज अकरम अली ने मानव जीवन के लिए पौधो का महत्व व पौधरोपण एवं पर्यावरण सरंक्षण पर आधारित एक महीने तक चलने वाले जागरूकता अभियान में हिस्सा लेते हुए जिला न्यायालय के समीप पौधरोपण किया। इस मौके पर डीएफओ केएन भारती आदि शामिल रहे। कल्जीखाल के ग्राम दिवई में प्रमुख बीना राणा ने फलदार पौधों का रोपण कर हरेला कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दिवई ग्राम में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में प्रमुख बीना राणा व अन्य ग्रामीणों ने तीन सौ फलदार पौधों का रोपण किया। इस दौरान आम, अमरूद, नीबूं, संतरा, माल्टा, आंवला आदि पौधों का रोपण किया गया। बताया गया कि एक सप्ताह में 50 हजार फलदार पौध लगाने का लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!