बिग ब्रेकिंग

जगदीप धनखड़ होंगे उप राष्घ्ट्रपति पद के उम्मीदवार, भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में लगाई गई मुहरय जेपी नड्डा ने किया एलान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नयी दिल्ली, एजेंसी। पश्चिम बंगाल के राज्घ्यपाल जगदीप धनखड़ देश के अगले उप राष्घ्ट्रपति होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्घ्व में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। भाजपा अध्घ्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम मोदी के अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ही पश्चिम बंगाल के राज्घ्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की थी। भाजपा ने इस बार भी उप राष्घ्ट्रपति के चुनाव में चौंकाया है। इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के साथ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नजमा हेपतुल्ला के नाम भी चर्चा में थी।
इसके बाद 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव से पहले सभी भाजपा सांसदों की एक और बैठक होगी, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विपक्ष के यशवंत सिन्हा पर स्पष्ट बढ़त है। देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनने जा रहीं द्रौपदी मुर्मू के बाद राजनीतिक दर्शक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि क्या भाजपा पार्टी अब उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपने रैंक से अधिक अनुभवी चेहरे का चुनाव करेगी।
2017 में पार्टी ने तत्कालीन कैबिनेट मंत्री एम वेंकैया नायडू, पूर्व भाजपा अध्यक्ष और अनुभवी सांसद को अपने उपाध्यक्ष उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। भाजपा ने बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। रामनाथ कोविंद और वेंकैया नायडू दोनों ने देश के दो सर्वोच्च संवैधानिक पदों पर कब्जा करने के लिए आराम से चुनाव जीता था। भाजपा अपने उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर मजबूत स्थिति में है।
अगले उप राष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल, जो राज्यसभा का अध्यक्ष भी होते हैं, में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। संसद की मौजूदा संख्या 780 में से अकेले भाजपा के पास 394 सांसद हैं, जो बहुमत के 390 से अधिक निर्वाचक मंडल हैं। वर्तमान उप राष्घ्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और चुनाव 6 अगस्त को होना है।
भाजपा का संसदीय बोर्ड सर्वोच्च संगठनात्मक निकाय है। इसके सदस्यों में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हैं।
भाजपा जद (यू) जैसे अपने सहयोगियों से परामर्श करेगी और चुनाव पर आम सहमति बनाने के लिए विभिन्न दलों तक भी पहुंचेगी, इस संकेत के बीच कि विपक्ष भी अपने उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारेगा, जैसा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए है। भाजपा के उम्मीदवार को लेकर लंबे से अटकलों का दौर चल रहा है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के लिए आदिवासी महिला पर दांव लगाने के बाद उपराष्ट्रपति के लिए किसी अल्पसंख्यक चेहरे को मैदान में उतार सकती है। यह अल्पसंख्यक चेहरा मुस्लिम या सिख से लेकर किसी भी अन्य संप्रदाय से भी हो सकता है। वैसे राष्ट्रपति उम्मीदवार से इतर उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के चयन के वक्त यह जरूर ध्यान रखा जाएगा कि वह राज्यसभा का संचालन दक्षता के साथ करने के योग्य हों। ध्यान रहे कि राज्यसभा में अब भाजपा मजबूत स्थिति में तो आ गई है लेकिन अभी भी राजग बहुमत से थोड़ा पीटे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!