जल संरक्षण, कोरोना से बचाव और पॉलीथीन का प्रयोग न करने का दिया संदेश

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि
कोटद्वार।
डॉ. पीतांबर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवें दिन रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। 
एनएसएस के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. किशोर चौहान, डॉ. अर्चना रानी, डॉ. संतोष गुप्ता के नेतृत्व में स्वयं सेवियों ने रैली निकाली। रैली के दौरान स्वयं सेवियों ने नारे लगाकर जल संरक्षण, कोरोना से बचाव, पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संदेश दिया। बौद्धिक सत्र में डॉक्टर सुरमान आर्य ने पर्यावरण संरक्षण हेतु महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने पॉलीथिन का प्रयोग न करने पर विशेष रूप से जोर दिया। प्राचार्या प्रो. जानकी पांंवर ने स्वयं सेवियों के द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। 
वहीं इंटर कॉलेज परसुंडाखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर शिविर के दौरान नशामुक्त उत्तराखण्ड-संस्कार युक्त उत्तराखंड अभियान के तहत स्वयं सेवियों ने ग्राम पंचायत वाली और गाड़ सहित महरगांव में ग्रामीणों को शपथ दिलाकर शादी विवाह समारोहों में शराब पार्टी का आयोजन न करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम अधिकारी सुरजी नेगी, शिक्षक बिजेन्द्र नेगी, गौरव सिंह के मार्गदर्शन में एनएसएस स्वयं सेवियों ने नशा मुक्ति रैली निकाली। स्वयं सेवियों ने ग्रामीणों से नशामुक्त उत्तराखण्ड निर्माण के लिए संकल्प पत्र भरवाकर इस मुहिम को जन-जन तक पहुंचाने का आग्रह किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. मदनमोहन नौडियाल ने माध्यमिक शिक्षा प्रकोष्ठ गढ़वाल मंडल के अपर शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट द्वारा एनएसएस के सहयोग से चलाई जा रही नशामुक्ति की मुहिम को अनुकरणीय पहल बताया। (फोटो संलग्न है) कैप्शन01: एनएसएस स्वयं सेवी जन जागरूकता रैली निकालते हुए। 

स्वयं सेवी आशा की कविता नशा मुक्ति नहीं हो सकती केवल सुनने व सुनाने से
जयन्त प्रतिनिधि
कोटद्वार।
राजकीय इंटर कॉलेज बल्ली की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सबका मन मोहा। कार्यक्रम में गढ़वाली, कुमाऊंनी पंजाबी एवं राज्यस्थानी लोक नृत्य विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। स्वयं सेवी छात्रा आशा ने सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़ते शराब के प्रचलन को रोकने के सन्दर्भ में स्वरचित कविता नशा मुक्ति नहीं हो सकती केवल सुनने व सुनाने से प्रस्तुत की। जिसकी उपस्थित लोगों ने सराहना की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय रावत ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से स्वयं सेवी छात्र-छात्राओं में समाज सेवा की भावना जाग्रत होती है, विद्यार्थी जीवन से ही सामाजिक कार्यों में जुड़ने से उनमें समाज सेवा के साथ-साथ राष्ट्र सेवा के गुणों का भी विकास होता है। इस अवसर पर सात दिवसीय विशेष शिविर में किये गये विभिन्न क्रियाकलापों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम अधिकारी युगजीत चन्द्र्र सेमवाल ने बताया कि शिविर के दौरान प्राकृतिक जल स्रोतों एवं ग्राम सभा बल्ली के विभिन्न संपर्क मार्गों के सुदृढ़ीकरण और साफ-सफाई के साथ-साथ स्वयंसेवी छात्र-छात्राओं की ओर से ग्रामीण अंचल में बढ़ते हुऐ नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जन चेतना जागृत करने के लिए रैलियां, गोष्ठियां एवं नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर डॉ़ विजयपाल रावत, मुकेश रावत, गोविंद सिह खत्री, शिवनाथ सिंह रावत, बिजेंद्र तोमर, अशोक थपलियाल, सुनील बिष्ट, पंकज असवाल, हरीश भारती, शिल्पी नेगी, कुसुमलता कोटनाला आदि उपस्थित थे।


बुरी आदतें छोड़ देश के अच्छे नागरिक बनने की दी प्रेरणा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर संपन्न हो गया है। मुख्य अतिथि पीटीए अध्यक्ष महेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि नशामुक्त उत्तराखण्ड-संस्कार युक्त उत्तराखण्ड की पहल को अपने परिवार व समाज में लागू करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने भविष्य में स्वयं सेवियों को बुरी आदतों को छोड़कर देश के अच्छे नागरिक बनने की प्रेरणा दी।
समापन कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पीटीए अध्यक्ष महेंद्र कुमार अग्रवाल, प्रधानाचार्य जगमोहन सिंह रावत, कार्यक्रम अधिकारी जयकृत सिंह नेगी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। तत्पश्चात स्वयं सेवियों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, लक्ष्य गीत की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर स्वयं सेवियों ने सांस्कृति कार्यक्रम, देश भक्ति गीत पर नृत्य, शराबंदी एवं नशाबंदी पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये। प्रधानाचार्य जगमोहन सिंह रावत ने एनएसएस के उद्देश्यों को जीवन में अपनाने की बात कही। कार्यक्रम अधिकारी जयकृत सिंह नेगी ने स्वयं सेवियों को नशे की लत से दूर रहने व समाज को नशे से दूर रहने का संदेश दिया। कार्यक्रम में शिविर के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले 15 स्वयं सेवियों को मुख्य अतिथि पीटीए अध्यक्ष महेंद्र कुमार अग्रवाल ने सम्मानित किया। इस मौके पर पीटीए कोषाध्यक्ष रईस अहमद सलमानी, सहायक कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार रावत, संतोष सिंह नेगी, व्यायाम शिक्षक विनोद पंत, मो. उस्मानुद्दीन, सादर सिंह रावत आदि मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!