बिग ब्रेकिंग

खादी बन सकती है भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा:पीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर पैदलयात्रियों के लिए बने अटल पुल का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में श्खादी उत्सवश् कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। इस उत्सव में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने चरखा चला कर सूत भी काता।
पीएम मोदी ने कहा, साबरमती के ये किनारा आज धन्य हो गया है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7,500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दिया है। ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी कुछ पल चरखे पर सूत कातने का मिला।
उन्होंने आगे कहा, मुझे विश्वास है कि यहां मौजूद सभी लोग, इस आयोजन को देख रहे सभी लोग आज यहां श्खादी उत्सवश् की ऊर्जा को महसूस कर रहे होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव में देश ने आज खादी उत्सव करके अपने स्वतंत्रता सेनानियों को बहुत सुंदर उपहार दिया है।
कार्यक्रम का उद्देश्य खादी को लोकप्रिय बनाना, खादी उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं में खादी के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस मौके पर उत्सव राज्य के विभिन्न जिलों से 7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा कताई की।
कार्यक्रम में 1920 के दशक से उपयोग की जाने वाली विभिन्न पीढ़ियों के 22 चरखाओं को प्रदर्शित करते हुए चरखाओं के विकास की एक प्रदर्शनी भी हुई। इसमें यरवदा चरखा जैसे चरखे शामिल हुआ, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए चरखाओं का प्रतीक है। वहीं पांडुरु खादी के उत्पादन का लाइव प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान श्री मोदी गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नये कार्यालय भवन और साबरमती में एक फुटओवर ब्रिज का भी उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!