कोटद्वार-पौड़ी

जिले में अक्टूबर के प्रथम पखवाड़े में होगा खेल महाकुंभ का आगाज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

डीएम ने ली जिला स्तरीय आयोजन समिति की बैठक
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : पौड़ी जिले में खेल महाकुंभ अक्तूबर के पहले पखवाड़े में शुरू होगा। खेल महाकुंभ की तैयारियों को लेकर डीएम ने शनिवार को अफसरों के साथ बैठक की। चार अक्तूबर से खेल महाकुंभ का आगाज अल्मोड़ा से हो रहा है। पौड़ी जिले में खेल महाकुंभ की शुरूआत न्याय पंचायत स्तर पर अक्तूबर के पहले पखवाड़े से होगा। डीएम डॉ. आशीष चौहान ने आयोजन समिति को निर्देश दिए कि प्रतियोगिताओं को पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए, ताकि सभी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका मिले। साथ ही न्याय पंचायत और ब्लॉक स्तर पर समितियों का समय से गठन करने को भी कहा गया।
न्याय पंचायत स्तर पर प्रतियोगिताएं 31 अक्तूबर तक हो जाएगी। ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताओं के लिए 25 अक्तूबर से 15 नवंबर तक का समय रहेगा। इसके बाद जिले स्तर पर 16 नवंबर से 10 दिसंबर तक ये प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। डीएम ने युवा कल्याण, खेल, शिक्षा और पंचायत राज को आपसी समन्वय के साथ तैयारियां समय से पूरा करने को कहा। स्वास्थ्य, पेयजल, सुरक्षा व साफ सफाई आदि को लेकर डीएम ने संबंधित अफसरों को दिशा-निर्देश दिए। बताया गया कि न्याय पंचायत स्तर पर पहले तीन प्रतिभागियों को क्रमश: 300, 200 व 150 रुपए, ब्लॉक स्तर पर इसी तरह से 500, 400 और 300, जबकि जिले स्तर क्रमश: 800, 600 और 400 रुपए की धनराशि का पुरस्कार प्रतिभागियों को दिया जाएगा। बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक रामचंद्र सेट, डीडीओ मनविंदर कौर, डिप्टी सीएमओ डॉ. पारुल गोयल, जिला युवा कल्याण अधिकारी रविंद्र फोनिया, जिला क्रीड़ा अधिकारी संदीप डुकलान, ईओ नगर पालिका गौरव भसीन सहित बीडीओ व बीईओ भी मौजूद रहे।

खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में दिखायेगें प्रतिभा
खेल महाकुंभ 2024 में प्रतिभागियों की आयु वर्गीकरण के अनुसार अंडर-14 में (11 से 14 वर्ष), अंडर-17 में (15 से 17 वर्ष), अंडर-20 में (18 से 20 वर्ष) अंडर-23 में (21 से 23 वर्ष ) जबकि दिव्यांगजनो के लिए यह आयु (14 से 23 वर्ष) निर्धारित की गई है। न्याय पंचायत स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में दो आयु वर्ग अंडर-14 व अंडर-17 (बालक-बालिका), विकासखण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में तीन आयु वर्ग अंडर-14 अंडर-17 व अंडर-20 (बालक-बालिका) के लिए चार खेल विधाएं कबड्डी, एथलेटिक्स, वॉलीबॉल व खो-खो शामिल है। जबकि जनपद स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में अंडर-14, अंडर-17, अंडर-20 में (बालक-बालिका) वर्ग में कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, फुटबॉल, जूडो, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, कराटे, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, मुर्गा झपट, मलखम्ब व हॉकी प्रतियोगिताएं शामिल है। जनपद स्तरीय अंडर-23 (बालक बालिका) वर्ग की खेल प्रतियोगिताओं में कबड्डी, वॉलीबॉल, बास्केटबाल, बैडमिंटन व एथलेटिक्स केवल पांच खेल विधाएं शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!