उत्तराखंड

कोसी का बढ़ा जलस्तर, हाई अलर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। पहाड़ों में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। इससे कोसी के आस-पास चुमुम व सुंदरखाल समेत कई गांव में अलर्ट किया है। वहीं यूपी में भी कोसी के पानी से कई जगहों पर नुकसान हुआ है। लालपुर बैराज का कच्चा बांध टूटने से रामनगर में लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है। कोसी बैराज के टेक्निशियन जितेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार की रात कोसी बैराज में अधिक पानी आ गया था। इसको देखते हुए 13 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। पानी बैराज से छोड़ने से पहले कोसी के आस-पास रहने वाले गांव को अलर्ट किया गया। उन्होंने बताया कि कोसी का जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है, ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूतर है। बताया कि कोसी बैराज की क्षमता एक लाख क्यूसेक पानी की है। इससे अधिक पानी आने पर कोसी बैराज को खतरा हो जाता है। 2010 में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी आया था। इसमें रामनगर के अलावा यूपी के कई जगहों पर नुकसान हुआ था। बताया कि यूपी के लालपुर में कई नदियों का पानी जाता है। पानी अधिक होने से ही लालपुर बैराज का कच्चा बांध टूटा होगा। वहीं एसडीएम गौरव चटवाल ने बताया कि बारिश को लेकर हाई अलर्ट किया गया है।
ढेला, झिरना की सफारी भी हुई बंद
शुक्रवार रात से पड़ रही बारिश से कर्बेट की सफारी भी पूरी तरह से अव्यवस्थित रही। शनिवार को भी बारिश पड़ने से ढेला व झिरना जोन की सफारी नहीं हो सकी। हालांकि पार्क के डायरेक्टर ड़ धीरज पांडे ने बताया कि रविवार को मौसम ठीक रहा तो ही सफारी खोली जाएगी।
रात में धनगढ़ी में आया पानी
रामनगर। शुक्रवार को लगातार पानी आने से धनगढ़ी समेत रामनगर के कई रपटे उफान पर रहे। हालांकि प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। धनगढ़ी में पानी आने से करीब एक घंटे तक जाम रहा। बाद में सुरक्षा के बीच वाहनों को गुजारा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!