कोटद्वार-पौड़ी

तीसरे दिन भी बंद रहा कोटद्वार-दुगड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग, बढ़ रही चुनौती

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मंगलवार को हुई बारिश के बाद बिगड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : तीन दिन से बंद पड़े कोटद्वार-दुगड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग ने सरकारी सिस्टम के समक्ष एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। लगातार जेसीबी व पोकलेंड मशीनों से बोल्डर व मलबा हटाने का कार्य चलने के बाद भी मार्ग नहीं खुल पाया है। 15 किलोमीटर के सफर में लगातार मलबा व बोल्डर गिरने का दौर जारी है।
मंगलवार सुबह करीब सात बजे बंद हुआ नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया। मंगलवार को हुई अतिवृष्टि के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य कई स्थानों पर राजमार्ग में मलबा व बड़े बोल्डर आ गए थे। राजमार्ग बंद होने के बाद लोग जान जोखिम में डाल राजमार्ग पर पैदल सफर कर रहे हैं। बताते चलें कि आठ अगस्त व 13 अगस्त को हुई अतिवृष्टि से कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति काफी बिगड़ गई थी। राजमार्ग विभाग ने किसी तरह राजमार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए खोला। लेकिन, मंगलवार सुबह हुई अतिवृष्टि ने एक बार फिर राजमार्ग को बाधित कर दिया। जगह-जगह मलबा व बोल्डर आने से मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह बंद हो गया। विभाग ने कोटद्वार व दुगड्डा की ओर से अलग-अलग पोकलैंड मशीनें लगा कर मार्ग खोलने का कार्य शुरू किया। लेकिन, आमसौड़ में ढ़ाबे से पहले पहाड़ी से आए भारी बोल्डरों व मलबे को हटाने में विभाग को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस स्थान पर सड़क में घुटनों तक मलबा बह रहा है।

जोखिम में डाल रहे जान
राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार मलबा व बोल्डर आने का खतरा बना हुआ है। बावजूद इसके कई व्यक्ति अपनी जान जोखिम में डालकर मार्ग पर पैदल सफर कर रहे हैं। जबकि, पुलिस मार्ग पर चलने वाले लोगों को लापरवाही न दिखाने की भी सीख दे रहे है। ऐसे में इन लोगों की लापरवाही उनके जीवन पर भारी पड़ सकती है।

आमसौड़ पर मंडरा रहा खतरा
दुगड्डा प्रखंड के अंतर्गत ग्राम आमसौड़ में बुधवार रात अचानक पहाड़ी से बोल्डर लुढ़क कर गांव की ओर गिरने लगे। ऐसे में प्रभावित भवनों में रहने वाले परिवारों ने अपने रिश्तेदारों के घर शरण ली। ग्रामीणों ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण गांव के ऊपरी हिस्से में पहाड़ी पर दरार आ गई थी। बताया कि मंगलवार से क्षेत्र में लगातार बारिश चल रही है। इस बीच बुधवार देर शाम गांव के ऊपर पहाड़ी से बोल्डर लुढ़क कर गिरने लगे।

15 परिवार खतरे की जद में
आमसौड़ में लगातार गिर रहे बोल्डर से 15 परविार खतरे की जद में आ गए हैं। कई परिवार सड़क के किनारे टैंट लगाकर रहने को मजबूर हो रहे हैं। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने परिवारों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!