कोटद्वार में अतिक्रमण: हे मेरी बूटी-कहां लगी और कहां फूटी, कांग्रेस नेता के अवैध निर्माण को ढ़हाया

Spread the love

एकतरफा कार्यवाही का लगाया आरोप
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार नगर में सरकारी जमीन पर बनें पक्के निर्माण को प्रशासन द्वारा सम्बन्धित विभागों के साथ मिलकर पिछले तीन साल से चिन्हित किया गया है, लेकिन वह अभी तक नहीं हट पाये है। इस अवैध अतिक्रमण में पूर्व काबीना मंत्री के परिवार का एक भवन भी अवैध अतिक्रमण के रूप में चिन्हित है किन्तु वह भी अभी तक नहीं हटाया जा सका है लेकिन अचानक ही लोक निर्माण विभाग को घराट रोड पर बेलाडाट चौराहे में अतिक्रमण दिखाई दिया तो उसने पूर्व काबीना मंत्री के निकटतम सहयोगी एक कांग्रेस नेता के परिवार के रेस्टोरेंट के बाहर लगाये टिन शेड को धराशायी कर दिया। इससे यह मिशाल चरितार्थ होती है कि हे मेरी बूटी कहां लगी और कहां फूटी।
लोक निर्माण विभाग दुगड्डा द्वारा बेलाडाट-पदमपुर रोड पर लोनिवि की सड़क पर किये गये अतिक्रमण को हटाया। विभाग की इस कार्यवाही का व्यापारियों ने विरोध करते हुए कहा कि विभाग द्वारा एकतरफा कार्यवाही की जा रही है। अतिक्रमण के नाम पर कुछ व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है। जबकि उक्त पूरे मार्ग पर अतिक्रमण हो रखा है, लेकिन विभाग ने कुछ व्यापारियों को चिन्हित कर कार्यवाही की है।
गुरूवार को लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग की टीम बेलाडाट चौराहे पर पहुंची। टीम ने जेसीबी की मशीन के माध्यम से दुकानों के बाहर किये हुए अतिक्रमण को हटाया। लोक निर्माण विभाग दुगड्डा के सहायक अभियन्ता का कहना है कि बेलाडाट चौराहे के पास विभाग की ओर से पानी की निकासी के लिए नाली बनाई गई थी, कुछ लोगों ने नाली पर अतिक्रमण कर दिया था। वर्ष 2018-19 में अतिक्रमण हटाने के लिए कई बार नोटिस दिये थे, लेकिन अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया। पूर्व में विभाग की टीम मौका मुआयना करने आई थी। व्यापारियों ने अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया था, परन्तु अतिक्रमण नहीं हटाया गया। उन्होंने बताया कि गुरूवार को राजस्व और पुलिस विभाग के साथ नाली से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई है। देवी रोड से भी अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व व पुलिस विभाग के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाती है। इस मौके पर नायाब तहसीलदार आरपी पंत समेत राजस्व, लोक निर्माण विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

व्यापारी ने कहा कि पूरे से अतिक्रमण हटाया जाय
कांग्रेस नेता व्यापारी बिजेन्द्र चौधरी ने बताया कि गुरूवार को लोक निर्माण विभाग द्वारा अचानक अतिक्रमण के नाम पर सिर्फ टिन शेड को तोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि वह अतिक्रमण का विरोध करते है, लेकिन अतिक्रमण के नाम पर कुछ व्यापारियों को परेशान करना गलत है। घराट से लेकर देवी रोड तक अतिक्रमण हो रखा है, विभाग को इस पूरे मार्ग से अतिक्रमण हटाना चाहिए। उन्होंने विभाग पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाया। 1982 में इस मार्ग का सर्वे किया गया, यह रोड 54 फुट चौड़ी है। इस रोड को 54 फुट खोला जाना चाहिए। वर्तमान में इस पूरी रोड पर अतिक्रमण हो रखा है। उन्होंने कहा कि विभाग के नोटिस के बाद दुकान को पीछे किया था। बिजेन्द्र चौधरी ने बताया कि टिन शेड को हटाने के लिए दो घंटे का समय मांगा था, लेकिन विभाग ने समय नहीं दिया और टिन शेड को तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि कोटद्वार शहर की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। आम आदमी अतिक्रमण के कारण सड़क पार नहीं कर पा रहा है। इसके बावजूद भी एनएच से विभाग अतिक्रमण नहीं हटा पा रहा है, विभाग सिर्फ सम्पर्क मार्गों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!