कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार नगर में विभिन्न स्थानों पर मनाया गया हर्षोल्लास के साथ हिंदू नवसंवत्सर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। हिंदू नवसंवत्सर विक्रमी संवत 2078 एवं चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का पर्व नगर के विभिन्न स्थानों पर परंपरागत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थानीय जनसमुदाय ने प्रात: काल सूर्य को अध्र्य देकर नववर्ष का स्वागत किया। स्थान-स्थान पर लोगों ने हवन और भजन-कीर्तन कार्यक्रम आयोजित कर देश और समाज की सुख-समृद्धि के लिए कामना की है।
नवसंवत्सर अभिनंदन समारोह समिति ने नववर्ष की प्रभात वेला में जीएमओयूलि सभागार में वैदिक ढंग से हवन का आयोजन किया। कंपनी के पुरोहित पं. रमेश चंद्र घिल्डियाल के संचालन में संपन्न हुए हवन यज्ञ में जीएमओयूलि के चेयरमैन और समिति के अध्यक्ष जीत सिंह पटवाल, चंद्रप्रकाश नैथानी, डॉ. पदमेश बुड़ाकोटी, जनाद्र्धन बुड़ाकोटी, डॉ. जितेंद्र नेगी, संजय रावत, जनाद्र्धन ध्यानी, दिनेश ध्यानी, रमिता बुड़ाकोटी के साथ कंपनी के डायरेक्टर भास्करानंद भारद्वाज, कुंवर सिंह रावत, नरेंद्र भंडारी, विपिन सिंह चंद, जयपाल सिंह रावत, नरेंद्र सिंह नेगी, अखिलेश नेगी, यशवंत सिंह नेगी, सचिव विजय पाल नेगी, कंपनी के अधिकारी, कर्मचारी, वाहन स्वामी, चालक-परिचालक शामिल हुए। इस अवसर पर हिंदू नववर्ष का महत्व बताते हुए देश और समाज के आरोग्य तथा खुशहाली की कामना की गई। हवन कार्यक्रम के बाद लक्ष्मी नारायण कीर्तन मंडली, रतनपुर (कुंभीचौड) की ओर से आकर्षक भजन प्रस्तुति दी गई। इस प्रस्तुति में सुमन जखमोला, सुषमा जदली, दीपा रावत, प्रीति जदली, सरोजनी जखवाल, अंजू नैनवाल, अर्पणा ध्यानी, सावित्री नेगी, लक्ष्मी, ममता रावत आदि की प्रमुख भूमिका रही।
कुंभीचौड़ में भी स्थानीय नागरिकों और मातृशक्ति की ओर से नववर्ष उत्सव मनाया गया। इस मौके पर राधेश्याम कीर्तन जीतपुर के सौजन्य से रामलीला मैदान में वातावरण शुद्धि के लिए हवन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें श्रीमती रजनी नेगी, श्यामा देवी, अनीता रौतेला, अंजू पुंडीर, भुवनेश्वरी देवी, पिंकी, महानंद ध्यानी, कैलाश कुकत्वान आदि शामिल हुए। राधेश्याम कीर्तन मंडली जीतपुर की ओर से सांयकाल मनकामेश्वर मंदिर कुंभीचौड़ में भजन कीर्तन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित जनों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी गई।
पूर्व सैनिक सेवा परिषद की ओर से लालपुर घराट में स्थित शिव मंदिर में नववर्ष उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित हवन कार्यक्रम में कै. सीपी डोबरियाल, गोपाल कृष्ण बड़थ्वाल, अनूप बिष्ट, सुभाष कुकरेती, शूरवीर खेतवाल, गोपाल सिंह नेगी आदि ने भाग लिया। नववर्ष की वेला में जागृति महिला मंगल दल सिताबपुर ने सिताबपुर में हवन यज्ञ आयोजित किया। पार्षद गायत्री भट्ट, मंजू जखमोला के अतिरिक्त महिला दल से जुड़ी महिलाओं ने कार्यक्रम में शामिल होकर देशवासियों की सुख शांति की कामना की है। 
भारत स्वाभिमान न्यास कोटद्वार की ओर से हिंदू नवसंवत्सर के अवसर पर आयोजित योगाभ्यास और हवन कार्यक्रम स्थानीय जनता से बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। गाड़ीघाट कक्षा में आयोजित योगाभ्यास और हवन कार्यक्रम के अवसर पर राज्य कार्यकारिणी सदस्य अमित सजवान ने कहा कि अपने हिंदू सनातनी परंपराओं और त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। हमें अपनी संस्कृति को संजोकर रखना चाहिए। इस अवसर पर दिनेश जुयाल, जयप्रकाश रावत, आशा रावत, रश्मि केडियाल, ममता भंडारी, सुषमा घनसेला, पिंकी पोखरियाल आदि मौजूद थे। वहीं संयुक्त समाज सेवी संगठन, सनेह पट्टी की ओर से हिंदू नवसंवत्सर हवन यज्ञ के साथ मनाया। ग्राविस एवं आनंद निकेतन सोसायटी की ओर से बालासौड़ स्थित एक वैडिंग प्वाइंट में हिंदू नवसंवत्सर धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि हंस कल्चरल सेंटर के प्रभारी पदमेंद्र बिष्ट ने दीप प्रज्जवलित कर किया। अपने संबोधन में कार्यक्रम संयोजक विनीता भट्ट ने बताया कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा में आज के ही दिन भगवान ब्रहमा ने सृष्टि आरंभ की थी। यह हमारा मधुमय नववर्ष है। इस मौके पर लोक गायक जितेंद्र चौहान की पूरी टीम ने सांस्कृतिक संध्या में लोक गायन की रंगारंग प्रस्तुति दी। भाजपा भाबर मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन जसोला की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में योगंबर रावत, शीला कुकरेती, पूनम खंतवाल, बीना रावत, पार्षद गायत्री भट्ट, निरुबाला खंतवाल, मंजू जखमोला आदि लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री गौरव जोशी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!