कोटद्वार डकैती का मास्टर माइंड प्रवीण प्रजापति गिरफ्तार

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जनपद पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार में पछले साल के आखिर हफ्ते में हुई डकैती के मास्टर माइंड प्रवीण प्रजापति को मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश से कोटद्वार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी से 20 हजार रूपये भी बरामद किये है। विगत 3 जनवरी को पुलिस ने डकैती करने वाले पांच को गिरफ्तार कर माल व नगदी की कुछ बरामदगी की थी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र्र ंसह बिष्ट ने बताया कि अभियुक्त ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसके ऊपर आठ-नौ मुकदमों पहले से ही चल रहा है, जिन्हें निपटाने में 3 से 4 लाख रूपये का कर्जा हो गया था। जिस कारण उसके गांव पिन्ना का मकान बिक गया था और उसकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही थी। जिस कारण उसने प्रमोद प्रजापति के घर डकैती डलवाने की योजना बनाई।
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र्र ंसह बिष्ट ने बताया कि विगत माह 25 दिसम्बर को सिताबपुर तल्ला में प्रमोद कुमार प्रजापति के घर में डकैती हुई थी। डकैती का खुलासा करने के लिए सात टीमें गठित की गई थी। गठित टीमों ने तकनीकी व सुरागरसी पतारसी कर विगत 3 जनवरी को डकैती में शामिल अभियुक्त राजकुमार उर्फ छोटा पुत्र जयवीर व उसके चार साथियों को थाना चरथावल क्षेत्र जिला मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश से डकैती के माल सहित गिरफ्तार किया। पुलिस पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि प्रवीण प्रजापति वादी प्रमोद प्रजापति का करीबी रिश्तेदार है। उसके कोटद्वार स्थित घर के बारे में जानकारी दी कि वह काफी पैसे वाला है, वहां डकैती डालने से काफी ज्वेलरी व कैश मिल सकता है। जिसके बाद राजकुमार उर्फ छोटा, कपिल कुमार उर्फ रावण, संदीप कुमार उर्फ पिंटू, संजीव कुमार उर्फ सोनू, धीरज, अंकित पुण्डीर व प्रवीण प्रजापति ने मिलकर प्रमोद कुमार प्रजापति के घर डकैती करने की योजना बनाई। कोतवाल नरेन्द्र बिष्ट ने बताया कि डकैती के मास्टर माइंड प्रवीण प्रजापति की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमों ने अभियुक्त के संदिग्ध ठिकानों पर दबिश दी। गत 11 जनवरी को फरार अभियुक्त प्रवीण प्रजापति को शामली बस स्टेण्ड जिला शामली उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया। प्रवीण के पास से डकैती की घटना में लूटे गये माल में से उसके हिस्से में आये पैसों में से 20 हजार रूपये भी बरामद किये। कोतवाल ने बताया कि अभियुक्त प्रवीण प्रजापति ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह पहले भी टै्रक्टर लूट की घटना में जेल गया है। जेल में उसकी मुलाकात राजकुमार उर्फ छोटा से हुई।
कोतवाल ने बताया कि डकैती की घटना में वांछित अभियुक्त अंकित पुण्डीर पुत्र प्रदीप निवासी ग्राम बिरालसी थाना चरथावल जिला मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश को मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा जेल भेजा गया था, जो वर्तमान में जिला कारागार मुजफ्फरनगर में बंद था। अभियुक्त को वारंट बी जारी कर 11 जनवरी 2021 को माननीय न्यायालय कोटद्वार के समक्ष प्रस्तुत कर रिमांड पर लिया गया। पुलिस टीम में कोतवाल प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट, एसओजी प्रभारी रफत अली, वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी, उपनिरीक्षक सुनील पंवार, उपनिरीक्षक विकसित पंवार, उपनिरीक्षक कमलेश शर्मा, कांस्टेबल चेतन सिंह, कुलदीप, फिरोज, सुनित कुमार थाना लक्ष्मणझूला, आबिद अली, अमरजीत, कैलाश शाह, देवेन्द्र, अरविन्द राय, संतोष सिंह, सज्जन सिंह आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!