बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार की सड़कों पर अब वाहन र्चिंहत स्थानों पर ही होंगे पार्क, जाम से मिलेगी निजात

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि। 
कोटद्वार। कोटद्वार की सड़कों पर अब वाहन चिन्हित स्थानों पर ही पार्क होगें। इससे जाम की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है। क्षेत्र में 11 स्थान दुपहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए चिन्हित किये गये है। बाकायदा पुलिस प्रशासन की ओर से इन स्थानों पर लोगों की सुविधा हेतु पार्किंग बोर्ड लगाये गये है। चिन्हित स्थलों के अलावा अन्य स्थानों पर वाहन खड़ा करने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
शहर में पार्किंग की सुविधा नहीं है। अव्यवस्थित ढंग से सड़कों पर वाहन खड़े होने से सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन ने शहर में पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। पार्किंग बाजार सहित शहर के आसपास बनाई गर्ई है। ताकि लोग वहां पर वाहन खड़े करके सामान खरीदने के लिए बाजार में जा सकें। इससे केवल उनकी गाड़ी सुरक्षित रहेगी, वहीं लोगों को जाम से भी राहत मिलेगी। शहर में बदरीनाथ मार्ग, देवी रोड, नजीबाबाद रोड़, स्टेशन रोड़, पटेल मार्ग, सिताबपुर रोड़ पर सबसे अधिक जाम लगता है। जाम में फंसे वाहन रैंगते हुए चलते हैं। इससे वाहन में सवार लोगों का समय बर्बाद होता है। जाम लगने का कारण अतिक्रमण और सड़क पर खड़े होने वाले वाहन हैं। इसलिए लोगों द्वारा कई बार पुलिस प्रशासन से शहर में पार्किंग शुरू करने की मांग उठाई जा चुकी है। लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए पुलिस प्रशासन ने शहर में 11 (ग्यारह) स्थानों पर पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। ये पार्किंग बाजार क्षेत्र के आसपास बनाई गई है, ताकि लोग सड़कों पर वाहन खड़े करने की बजाए पार्किंग में खड़े कर सके। पुलिस प्रशासन की ओर से पार्किंग स्थलों में वाहनों की क्षमता भी निर्धारित की गई है और पार्किंग स्थल पर बोर्ड भी लगाये गये है। क्षेत्र में पार्किंग शुरू होने के बाद सड़कों पर वाहन खड़े होने बंद हो जाएंगे। योजना परवान चढ़ने पर लोगों को जाम से निजात मिलेगी।
इन 11 स्थानों पर पार्क करें अपने वाहन
कोटद्वार। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल के निर्देश पर शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए 11 स्थानों को पार्किंग के लिए चिन्हित किया गया है। इन स्थानों पर पार्किंग बोर्ड लगाये गये है। जिससे आम जनमानस को सुविधा हो और वाहन चालक पार्किंग बोर्ड लगे होने पर निर्धारित पार्किंग स्थानों पर ही वाहनों को पार्क कर सकें। उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन चालक अपने वाहनो को पार्किग स्थलों के अतरिक्त अन्य स्थानों पर खड़ा करता है तो उनके विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी।
कोतवाल ने बताया कि झंडाचौक से नजीबाबाद चौक की तरफ सड़क के दोनों और सफेद पट्टी के अन्दर दुपहिया वाहन की पार्किंग की जाएगी, जिसमें 150 वाहनों को पार्क किया जा सकता है। झंडाचौक से थाने की तरफ दोनों और सफेद पट्टी के अंदर 150 दुपहिया वाहन, तहसील के बाहर सड़क के दोनों ओर 70 दोपहिया वाहन, निकट बेस अस्पताल पार्किंग में 12 चार पहिया वाहन व 20 दोपहिया वाहन, स्टेशन रोड़ पार्किंग में 10 चार पहिया व 25 दोपहिया वाहन, गोखले मार्ग के बाहर 50 दोपहिया वाहन, देवी मंदिर रोड़ एसबीआई के सामने 15 चार पहिया वाहन ​व ​60 दो पहिया वाहन, मोटर नगर टैक्सी पार्किंग में 35 ​वाहन, गिवईस्रोत पुल टैक्सी पार्किंग में 25 वाहन, बीर्ईएल रोड़ पेट्रोल पम्प के पास 50 भारी वाहन, कौड़िया टैक्सी पार्किंग में 30 वाहनों को पार्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!