बिग ब्रेकिंग

मैठाणा में नहीं थम रहा भू-धंसाव, सिमट रही अलकनंदा, बहाव भी हाईवे की ओर होने से बढ़ा खतरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गोपेश्वर ( चमोली)। बदरीनाथ हाईवे पर मैठाणा में भू-धंसाव थम नहीं रहा है। यहां लगातार हाईवे अलकनंदा की ओर धंस रहा है जिससे अलकनंदा की चौड़ाई कम होती जा रही है। आरजी बिल्डवेल और मेकाफेरी कंपनी की ओर से हाईवे के धंसाव वाली जगह पर मिट्टी का भरान किया जा रहा है लेकिन हाईवे पर लगातार वाहनों की आवाजाही होने से यहां नीचे की ओर से धंसाव हो रहा है।
अब अलकनंदा का बहाव भी हाईवे की ओर हो गया है जिससे खतरा बढ़ता जा रहा है। मैठाणा में करीब 150 मीटर हिस्से में भू-धंसाव हो रहा है। यहां वाहनों की आवाजाही भी मुश्किल से हो पा रही है। आरजी बिल्डवेल कंपनी के अधिकारियों ने कुछ दिन पूर्व प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था और इसके ट्रीटमेंट का खाका भी तैयार किया लेकिन मौजूदा समय में यातायात सुचारु रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।
हाईवे सुचारु रखने के लिए लगातार धंसाव वाली जगहों पर मिट्टी का भरान किया जा रहा है लेकिन धंसाव अलकनंदा की ओर होने से यहां अलकनंदा सिमट रही है। अब अलकनंदा की चौड़ाई कम हो रही है।
वहीं एनएचआईडीसीएल के उपमहाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि मैठाणा में भू-धंसाव का अस्थायी ट्रीटमेंट शुरू कर दिया है। धंसाव नदी की ओर बढ़ रहा है। यहां फिलहाल हाईवे सुचारु रखने पर ध्यान दिया जा रहा है। निर्माणादायी कंपनियों की ओर से क्षेत्र के ट्रीटमेंट की योजना तैयार कर ली गई है। बरसात के बाद यहां सुधारीकरण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!