Uncategorized

चमोली प्रशासन की सराहनीय पहल, स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांव-गांव जाकर कर रही है कोविड टेस्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के दिशा-निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें कर रही है कार्य
जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग चमोली पूरी सक्रियता के साथ दिनरात जुटा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांव-गांव जाकर कोरोना टेस्ट के लिए ग्रामीणों का सैंपल लेने में लगी है और जो लोग संक्रमित मिल रहे है, उनको कोविड गाइडलाइन के अनुसार उपचार दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य टीमें गांव क्षेत्रों में बुखार एवं अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर मौके पर ही उपचार मुहैया करा रही है।
गांव क्षेत्रों के भ्रमण के लिए प्रत्येक ब्लाक में स्वास्थ्य विभाग की दो मोबाइल टीम और एक सैंपलिंग टीम बनी हुई है और गांव भ्रमण के लिए रोस्टर के अतिरिक्त जहां पर भी स्वास्थ्य संबधी समस्या मिल रही उसका निदान किया जा रहा है। कोविड की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी स्वास्थ्य टीमों को अधिक से अधिक गांवों में जाकर ग्रामीणों का सैंपल लेने और स्वास्थ्य संबधी दिक्कतों का मौके पर ही निदान करने के निर्देश दे रखे है। एसीएमओ डॉ. उमा रावत ने बताया कि 15 से 30 अप्रैल के बीच स्वास्थ्य टीमों ने ब्लाकों में 61 से अधिक गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों के सैंपल लिए। जबकि 1 मई से अब तक स्वास्थ्य टीमें 79 गांवों में जाकर 9.5 हजार से अधिक ग्रामीणों का सैंपलिंग कर चुकी है और गांवों में सैंपल लेने का कार्य हर रोज जारी है। 10 मई को भी स्वास्थ्य टीमों ने दशोली ब्लाक के सोनला, बौली व गढ़ोरा में 208 ग्रामीणों के सैंपल लिए। जोशीमठ ब्लॉक के परसारी 143, घाट ब्लाक के सेमा व सैंथी में 104, कर्णप्रयाग ब्लाक के भटोली, बैडाणू व एसडीएच में 141 लोंगो के सैंपल लिए गए। पोखरी ब्लाक के कांडा खोला में 112, गैरसैंण के कुनीगाड एवं क्रिसाल में में 199, थराली ब्लाक के चैडा में 83 सहित 1117 लोगों के कोरोना जांच हेतु सैंपल लिए गए।
कोरोना मरीजों के उपचार के लिए अस्पतालों में कोई कमी न रहे इसको लेकर भी जिला प्रशासन सजग है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया प्रतिदिन कोविड कार्यों की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को उपकरण टेस्टिंग किट एवं अन्य सामग्री की अग्रिम खरीद के लिए एसडीआरएफ मद से 81.42 लाख की धनराशि भी अवमुक्त कर दी है। कोविड सैंपलिग, कांटेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन किट वितरण, आक्सीजन सप्लाई एवं अन्य जरूरतों के लिए जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त संख्या में वाहन भी उपलब्ध कराए गए है। गांव क्षेत्रों में दवा का छिडकाव एवं कोविड की रोकथाम के लिए जरूरी कार्यों के लिए द्वितीय किश्त के तौर पर सभी ग्राम पंचायतों को कुल 30.50 लाख धनराशि भी जारी कर दी गई है।
जिले में कोविड एवं स्वास्थ्य संबधी समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने पूर्व में ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर रखे है। इस संबध में जानकारी के लिए जिला कोविड कंट्रोल रूम चमोली के दूरभाष नंबर एयरटेल-9068187120, बीएसएनएल-7579004644, आईडिया-7055753124, वोडाफोन-7830839443 और कार्यालय के टोल फ्री दूरभाष नंबर 01372-251437 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!