देश-विदेश

जी-20 की तैयारियों का दिल्ली के एलजी ने लिया जायजा, आईजीआई एयरपोर्ट समेत कई जगहों का किया निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। राजधानी में होने वाले शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली की सड़कों को सजाया गया है। सड़कों पर गमले रखे गए हैं। इसके अलावा राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दी गई।
जी-20 को लेकर तैयारियों के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा अधिकारियों के साथ प्रगति मैदान जायजा लेने पहुंचे। वहां पर उन्होंने तैयारियों और साफ-सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अन्य अधिकारियों के साथ मिनीबस से यात्रा भी की।
एलजी वीके सक्सेना और पीएम के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने दिल्ली हवाई अड्डे के टी3 टर्मिनल का भी निरीक्षण किया। इससे पहले वह दिल्ली के राजघाट पर भी तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली को चमकाने के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है।
दिल्ली की महापौर ने कहा कि राजधानी के 12 जोन में 12 हजार से अधिक कूड़ा डालने वाले स्थानों को चिह्नित कर निगम ने 24 घंटों के भीतर उन स्थानों की सफाई करवा दी है। वहीं 52 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों की मदद से सड़कों पर दिन-रात सफाई का कार्य जारी है। शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के सुरक्षा चक्र को अभेद्य करने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।
इनके रूट से लेकर ठहरने की जगह तक चप्पे-चप्पे की सुरक्षा का खाका तैयार हो गया है। एयरपोर्ट से लेकर होटल तक जहां से भी विदेशी मेहमान गुजरेंगे, वहां किसी आम नागरिक का आना-जाना पूरी तरह से निषेध होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए उनके संभावित रूट से जुड़ने वाले स्थानीय रास्तों को बंद किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!