कोटद्वार-पौड़ी

धूमधाम से मनाई गई भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मंदिरों को फूलों व लाईटों से विशेष तौर पर सजाया गया है। बच्चों ने भगवान कृष्ण का रुप रखकर कृष्ण जन्माष्टमी मनाई। लोगों ने मंदिरों में जाकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना कर मनौती मांगी।
भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां सप्ताह भर से चल रही थीं। सोमवार को इंतजार की घडियां खत्म हुईं और वह दिन आ पहुंचा। सुबह स्नान-ध्यान कर श्रद्धालुओं ने व्रत रखा। दिन भर भजन-कीर्तन करते हुए लोगों ने श्री कृष्ण जी की आराधना की। जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को शहर के विभिन्न मंदिरों पर भगवान कृष्ण के प्रकटोत्सव का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने भगवान कृष्ण व राधा बनकर प्रतियोगिता में भागीदारी की गई। गीता मंदिर गोविंद नगर, बालाजी मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, श्री राधाकृष्ण मंदिर, कोतवाली सहित अन्य मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भव्य कार्यक्रम हुए, जिसमें छोटे बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और राधा-कृष्ण रूप धारण कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। मंदिरों पर विशेष पूजा का आयोजन सुबह से ही प्रारंभ है। कई मंदिरों पर प्रसाद वितरण का कार्य भी भक्तों द्वारा किया गया। दिन भर श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भजन-कीर्तन किया। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन07: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सजा गीता भवन मंदिर।
कैप्शन08: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लक्ष्मीनाराण मंदिर में लक्ष्मी-नारायण की सजी मूर्ति।
कैप्शन09: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर गीता भवन मंदिर में सजी झांकी।
बॉक्स समाचार
पेंटिंग में आरव, अंशिका, लोकेश व हर्षित रहे अव्वल
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर पौड़ी पुलिस परिवार के बच्चों ने पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन किया।
उपवा की अध्यक्ष डॉ. अलकनंदा अशोक की पहल तथा एसएसपी पी. रेणुका देवी के निर्देश पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि बच्चों में इस प्रकार की गतिविधियों का होना बेहद जरूरी है।  कोरोना काल के बाद से बच्चों में स्कूल की दिनचर्या ही प्रभावित हुई हैं। उन क्रियाकलापो को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से पूरा किया जा सकता है। उन्होंने अभिभावकों से इस प्रकार की प्रतियोगिताएं समय-समय पर आयोजित करने की अपील की है। पेंटिंग प्रतियोगिता में पुलिस परिवार के बच्चों द्वारा बड़े उत्साह के साथ प्रतिभाग किया गया। बच्चों ने सुंदर व मनमोहक राधा-कृष्ण और पर्यावरण पर पेंटिंग बनाकर बखूबी अपनी प्रतिभा दिखाई। जिसमे पांच से सात आयुवर्ग में आरव गैरोला प्रथम, रचित सजवाण द्वितीय व स्वर्णिम पंवार तृतीय रहे। सात से दस आयुवर्ग में अंशिका नेगी प्रथम, याशिका नेगी द्वितीय, ईशानी तृतीय रही। दस से 15 आयुवर्ग में लोकेश शाह प्रथम, साक्षी शाह द्वितीय व अंशिका तृतीय रही। जबकि 20 आयुवर्ग में अकेले हर्षित चौहान ने बाजी मारी।
विजेताओं को अपर पुलिस अधीक्षक संचार की पत्नी शालू काला ने पुरस्कृत किया।
(फोटो संलग्न है)
कैप्शन04: पेंटिंग प्रतियोगिता की विजेता को पुरस्कृत करते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!