बिग ब्रेकिंग

महाराष्ट्र : एक दिन में 1,357 नए केस, तमिलनाडु में भी बढ़ रहे मामले

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 1,357 नए मामले सामने आए जबकि एक व्घ्यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई। तमिलनाडु में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में दर्ज किए गए नए मामलों का 3़13 प्रतिशत हिस्सा तमिलनाडु में पाए जा रहे हैं। केंद्र ने तमिलनाडु सरकार से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।
रिपोर्ट के मुताबिक यह लगातार तीसरा दिन है जब महाराष्ट्र में एक हजार से ज्घ्यादा मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले शुक्रवार को राज्घ्य में 1,134 नए मामले सामने आए थे। मौजूदा वक्त में राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78,91,703 हो गया है ।
जबकि महामारी से मरने वालों की संख्घ्या 1,47,865 हो गई है।
वहीं तमिलनाडु में कोरोना मामलों में वृद्घि को देखते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में आ रहे संक्रमण के नए केस में से 3़13 फीसद तमिलनाडु से हैं। केंद्र ने तमिलनाडु सरकार से कहा कि जोखिम समीक्षा आधारित तरीका अपनाया जाए ताकि महामारी पर हासिल उपलब्धि बेकार न जाए। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव जे़ राधाष्णन को लिखे पत्र में कहा कि पिछले हफ्ते के दौरान संक्रमण दर 0़4 फीसद से बढ़कर 0़8 फीसद हो गई।
कोरोना संक्रमण के नए मामलों में एक दिन पहले के मुकाबले कुछ कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 3,962 मामले मिले हैं, एक दिन पहले 4,041 केस पाए गए थे। इस दौरान 26 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से 20 मौतें अकेले केरल से है जो पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ जारी कर रहा है। सक्रिय मामलों में 1,239 की वृद्घि हुई और इनकी संख्या 22,416 हो गई है।
वहीं देश में दैनिक संक्रमण दर घटकर 0़89 प्रतिशत पर आ गई है और साप्ताहिक संक्रमण दर बढ़कर 0़77 प्रतिशत पर पहुंच गई है। मरीजों के उबरने की दर भी मामूली कम हुई है और यह 98़73 प्रतिशत दर्ज की गई है लेकिन मृत्युदर 1़22 प्रतिशत पर बरकरार है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक कुल 193़95 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!