बिग ब्रेकिंग

महाष्टमी पर गुजरात को पीएम का बड़ा तोहफा, बोले- इन तीन परियोजनाओं से बदलेगी प्रदेश की सूरत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, ,एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना , पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं। किसानों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी।
पीएम मोदी ने गिरनार रोपवे का जिक्र करते हुए कहा कि आज गुजरात को जो तीसरा उपहार मिला है उसमें आस्था और पर्यटन दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। गिरनार पर्वत पर मां अम्बे भी विराजती हैं, गोरखनाथ शिखर भी है, गुरु दत्तात्रेय का शिखर है और जैन मंदिर भी है। यहां की सीढ़ियां चढ़कर जो शिखर पर पहुंचता है, वो अद्भुत शक्ति और शांति का अनुभव करता है। अब यहां विश्व स्तरीय रोप-वे बनने से सबको सुविधा मिलेगी, दर्शन का अवसर मिलेगा।
उन्होंने कहा कि गुजरात ने बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था। गुजरात के करीब 80 फीसद घरों में आज नल से जल पहुंच चुका है। बहुत जल्द गुजरात देश के उन राज्यों में होगा जिसके हर घर में पाइप से जल पहुंचेगा।
उन्होंने कहा कि गुजरात देश का पहला राज्य था जिसने सौर ऊर्जा के लिए एक दशक पहले ही व्यापक नीति बनाई थी। जब साल 2010 पाटन में सोलार पावर प्लांट का उद्घाटन हुआ था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक दिन भारत दुनिया को वन वन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड का रास्ता दिखाएगा। उन्होंने कहा कि आज गुजरात को किसान सर्योदय योजना, यूएन मेहता इंस्टीट्यूट अफ कार्डियोलजी एंड रिसर्च के साथ संबद्घ पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे मिल रहा है। ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति और स्वास्थ्य के प्रतीक हैं ।
पीएम मोदी ने किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल
प्रधानमंत्री ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट अफ कार्डियोलजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का भी उद्घाटन किया। यूएन मेहता इंस्टीट्यूट अफ कार्डियोलजी का 470 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया गया है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी। यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशियलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डिएक अस्पतालों में से एक होगा।
गिरनार रोप-वे का किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने गिरनार रोप-वे परियोजना का भी शुभारंभ किया। जिसमें शुरू में 25-30 केबिन होंगे, प्रति केबिन 8 लोगों की क्षमता होगी। 2़3 किलोमीटर की दूरी तय करने में रोपवे से 7़5 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपये की लागत से यह पूरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!