मनरेगा में 40 से 50दिन के बजाय 100 से 120 दिन का रोजगार सुनिश्चित करें

Spread the love

श्रीनगर। देवभूमि लोक संस्कृति समिति के अध्यक्ष शिवचरण नौडियाल एवं संरक्षक अनूप बहुखंडी ने उत्तराखंड सरकार में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत से मुलाकात कर रोजगार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बात की समिति के अध्यक्ष शिवचरण नौडियाल ने कहा कि लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में नौकरी कर रहे उत्तराखंड के युवा बेरोजगार होने के कारण वापस घर आ चुकें हैं तथा उत्तराखंड में ही नौकरी कर रहें युवाओं के सामने भी बेरोजगारी और लॉकडाउन के कारण आर्थिक संकट खड़ा हो गया है हमारा अनुरोध है कि सरकार प्रयत्न करें जितने हमारे उत्तराखंडी लोग बाहर राज्यों में रोजगार के लिए गए थे उन्हें उत्तराखंड में ही रोजगार दिया जाए तथा सरकार पंचायत से लेकर ब्लॉक ,जिला स्तर पर रोजगार सृजन करे..
मनरेगा कार्ड धारकों को भी सालाना 100 से 120 दिन का रोजगार सुनिश्चित किया जाए (जो कि अभी 40 से 50दिन मिल रहा है) तथा सरकार ब्लॉक स्तर पर विभिन्न रोजगार प्रशिक्षण केंद्र खोलें जिसमें प्रमुख से कुटीर उद्योग, लघु उद्योग बागवानी, कृषि,मत्स्य पालन, भेड़ बकरी पालन आदि शामिल हो समिति के संरक्षक अनूप बहुखंडी ने कहा कि सरकार प्रदेश भर के सिडकुलों में उत्तराखंड के मूल_निवासियों को 70% रोजगार आरक्षण दें । तथा इसका कड़ाई से पालन भी सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु सरकार आकर्षक आर्थिक पैकेज के साथ उद्योग खोलने के लिए औद्योगिक घरानों को आमंत्रित करें जिससे उत्तराखंड का सर्वांगीण विकास हो सके
इस दौरान राज्य सरकार के मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए हम कृत संकल्पित हैं सरकार समिति के दिए गए सुझावों पर विचार करेगी साथ ही कहा कि हम उत्तराखंड के युवाओं को उत्तराखंड में ही रोजगार देने के लिए यथासंभव प्रयास करेंगे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!