उत्तराखंड

प्लास्टिक प्रतिबंधित करने को डीएम अध्यक्षता मे हुई औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों एंव संबंधित अधिकारियों की बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। मा0 उच्च न्यायालय द्वारा प्लास्टिक प्रतिबंधित किए जाने हेतु पारित आदेशों के अनुपालन में जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों एंव संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योगों के पंजीकरण हेतु जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही मास्टर ट्रैनर के माध्यम से पंजीकरण हेतु प्रशिक्षण दिया जाए। साथ ही महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को समन्वय स्थापित करते हुए औद्योगिक आस्थानों में पंजीकरण हेतु रोस्टरवार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने औद्योगिक आस्थानों में प्रयोग हो रहे प्लास्टिक को एकत्रित किए जाने की व्यवस्था के संबंध में भी व्यापारियों से चर्चा की तथा आपसी समन्वय से प्लास्टिक को एकत्रित करते हुए उसका निस्तारण की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि औद्योगिक आस्थानों के वेबसाइट पर पंजीकरण हेतु विशेष अभियान चलाते हुए जो संस्थान दायरे में आ रहे है उनका पंजीकरण कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के़के मिश्रा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड डॉ आऱके चतुर्वेदी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अजंली रावत, इन्डस्ट्रीयल एसोसिएशन अध्यक्ष पंकज गुप्ता, उपाध्यक्ष राजीव अग्रवाल, दून उद्योग मण्डल से सुनील मैसोन सहित संबंधित विभागों के अधिकारीध्कार्मिक उपस्थित रहे।

 

 

शीतलहर में कोई भी व्यक्ति रात्रि में खुले में न रहेरू डीएम ————————-21
देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका ने जनपद में शीतलहर से पूर्व की तैयारियों के संबंध मेंाषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित करते हुए समस्त उप जिलाधिकारियों, नगर निगम देहरादून वाषिकेश, नगर पालिका परिषदों, नगर पंचायत सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि शीतलहर में कोई भी व्यक्ति रात्रि में खुले में न रहे। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों, नगर निगम एंव नगर पालिका परिषदों के अधिकारियों से उनके क्षेत्र में संचालित स्थायी व चिन्हित अस्थायी रेनबसेरों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही रेनबसेरों में कितने व्यक्ति ठहरे, कंबल, कपड़े व अन्य सामग्री वितरण की प्रतिदिन की सूचना जिला आपदा परिचालन केन्द्र में प्रेषित करने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारियों को नगर निगम, नगर निकाय, नगर पंचायत को उनके क्षेत्र में संचालित रेनबसेरों में निरीक्षण करते हुए मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल, शौचालय, विद्युत आदि व्यवस्थाएं दुरूस्त करने तथा अस्थायी आश्रयगृह चिन्हित करने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त उप जिलाधिकारियों, नगर निगम एंव नगर पालिका परिषदों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

 

 

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को बर्फबारी वाले क्षेत्रों में समय पर खाद्य रसद पहुंचाने व ईधन आदि की सुचारू व्यवस्था रखने, दूरसंचार विभाग को मोबाइल टावर संचालन हेतु पर्याप्त व्यवस्था रखने, विद्युत विभाग को निर्बाद विद्युत आपूर्ति हेतु वैकल्पिक व्यवस्था बनाने, लोनिवि, एनएच के अधिकारियों को बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों में कार्मिकों सहित स्नोकटर मशीन, जेसीबी आदि तैनात करते हुए उनके मोबाइल नंबर जिला आपदा परिचालन केन्द्र को पे्रषित करने, मुख्य चिकित्सा अधिकारी को एम्बुलेंसध्दवाईयों की पर्याप्त मात्रा बर्फबारी के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करते हुए प्रसव तिथि से पूर्व सुरक्षित स्थान पर लाए जाने की व्यवस्था बनाने व मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को पशुओं के उपचार हेतु पर्याप्त व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। परिवहन विभाग को बसों में फॉग लाईट लगवाने, नगर निगम एवं नगर निकायों को स्ट्रीट लाईट लगवाने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के़के मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मनोज कुमार उप्रेती, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी श्री ओझा, तहसीलदार डोईवाला शादाब, नायब तहसीलदार चकराता केशव दत्त जोशी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपशिखा रावत, नगर निगम देहरादून, नगर पालिका परिषद के अधिकारियों सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। तथा उपजिलाधिकारीाषिकेश नंदन कुमार, विकासनगर विनोद कुमार, डोईवाला युक्ता मिश्रा सहित नगर निगमाषिकेश के अधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे

 

 

 

लापरवाही बरतने पर चीनी मिल का पंप मैन सस्पेंड
ाषिकेश। डोईवाला चीनी मिल में लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां मिल में कार्यरत पंप मैन नंदकिशोर को लापरवाही बरतने के मामले में अधिशासी निदेशक ने सस्पेंड कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डोईवाला चीनी मिल में जूस मोटर का पंप ट्रिप हो जाने के चलते बंद हो गया था। लेकिन पंप में कार्यरत नंदकिशोर ने स्टैंड बाई पर रखे दूसरे पंप को शुरू नहीं किया, इससे जूस बहने लगा। इससे नुकसान की संभावना को देखते हुए मुख्य रसायनज्ञ पीके पांडे की संस्तुति पर पंप मैन नंदकिशोर को अधिशासी निदेशक डीपी सिंह ने सस्पेंड कर दिया है। उन्होंने बताया कि जूस मोटर के लिए दो पंप लगाए गए हैं। यदि एक पंप ट्रिप होने के चलते बंद हो जाता है, तो स्टैंडबाई पर रखा दूसरा पंप तुरंत शुरू किया जाना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

 

 

ग्रामीणों ने किया जलसंस्थान अधिकारियों का घेराव
ाषिकेश। प्रतीतनगरवासियों ने जल संस्थान के खिलाफ हल्ला बोला है। लोगों ने पेयजल का बिल ज्यादा आने पर आक्रोश जताते हुए जलसंस्थान अधिकारियों का घेराव किया। प्रदर्शनकारियों ने पेयजल बिल की खामियों को दूर कर इसे कम करने की मांग उठाई। बुधवार को प्रतीतनगर के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित जल संस्थान कार्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने अधिकारियों का घेराव किया। व्यापार सभा अध्यक्ष विवेक रावत ने कहा कि जगह-जगह से पेयजल लाइन लीक हो रही है। कई बार शिकायत करने पर भी ठीक नहीं हो रही है। इससे गंदा पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। विभागीय अधिकारी क्षेत्रवासियों की समस्या सुनने की बजाय अत्याधिक दर पर पेयजल बिल भेज रहे हैं। कहा कि क्षेत्र में सभी के पेयजल बिल अत्याधिक आए हुए हैं। उन्होंने घरेलू और कमर्शियल बिलों के रेट कम करने और एक सप्ताह के भीतर बिलों को कम कर दोबारा भेजने की मांग की। जल संस्थान के एसडीओ कमलेश पंत ने कहा कि पेयजल के रेट कम करने सम्बन्धी पत्र को उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा। रेट कम करने का फैसला शासन स्तर पर ही हो सकता है। लीकेज को भी जल्द ठीक किया जाएगा। मौके पर सतीश रावत, राजेश जुगलान, शूरवीर पंवार, हर्षमणि लसियाल, कुंवर सिंह नेगी, मोहन कंडवाल, सुरेन्द्र बुटोला आदि उपस्थित रहे।

 

 

सरकार के निर्णय के खिलाफ परिवहन कारोबारी जाएंगे कोर्ट
ाषिकेश। विक्रम और अटो के परमिट को डीजल से बदलकर सीएनजी में किए जाने पर उत्तराखंड विक्रम टैम्पो महासंघ ने विरोध जताया है। इसके विरोध में महासंघ ने सरकार को न्यायालय की शरण में जाने की चेतावनी दी है। बुधवार को नगर निगमाषिकेश के स्वर्ण जयंती सभागार में उत्तराखंड विक्रम टैम्पो महासंघ की बैठक हुई। बैठक में महासंघ अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत ने कहा कि उत्तराखंड में सरकारी अधिकारी पूंजीपतियों से मिल कर उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए विक्रम एंव अटो को सड़कों से हटाने का प्रयास कर रहे हैं। आरोप लगाया कि एनजीटी ने 10 वर्ष आयु सीमा से अधिक कमर्शियल वाहनों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए विचार करने को कहा था, लेकिन आरटीए की बैठक में उद्योगपतियों के दवाब में विक्रम और अटो को बाहर करने का आदेश दे दिया गया। अब सरकार डीजल से चलने वाले विक्रम और अटो को हटाने में लगी है। जबकि अभी इन वाहनों की आयु सीमा बची हुई है। कहा कि सरकार अगर नहीं चेती तो महासंघ न्यायालय की शरण में जाएगा। मौके पर विक्रम यूनियनाषिकेश के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह सजवाण, कोषाध्यक्ष हरिमोहन, त्रिलोक भंडारी, सुनील शर्मा, पंकज वर्मा, फेरू जगवानी, सुरेश जाटव, सरदार चंदन सिंह, द्वारिका प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

 

 

367 अधिवक्ता आज चुनेंगे पदाधिकारी
ाषिकेश। बार एसोसिएशनाषिकेश के वार्षिक चुनाव के लिए मतदात आज गुरुवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। करीब 367 अधिवक्ता एसोसिएशन के अध्यक्ष समेत विभिन्न पदाधिकारी चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अध्यक्ष पद के लिए चार उम्मीदवार मैदान में है, इसमें निवर्तमान अध्यक्ष भी हैं। बुधवार को बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर कचहरी में गहमागहमी रही। चुनाव में किस्मत आजमाने वाले विभिन्न पदों के उम्मीदवार जनसंपर्क करते नजर आए। मुख्य चुनाव अधिकारी खुशहाल सिंह कलूड़ा ने बताया कि गुरुवार को मतदान की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। बार भवन में चुनाव होंगे, इसके लिए मतपेटी की व्यवस्था कर दी है। अध्यक्ष पद पर राजेंद्र सिंह सजवाण, सुनील नवानी, अतुल कुमार यादव, अजय सिंह वर्मा, उपाध्यक्ष पर अमित अग्रवाल, लक्ष्मी प्रसाद सेमवाल, महासचिव पद पर अजय कुमार ठाकुर, भूपेंद्र कुकरेती, कपिल शर्मा, दीपक अंथवाल, शैलेंद्र सेमवाल, रोहित गुप्ता, नरेश कुमार शर्मा, संयुक्त सचिव पद पर अमित बिरला और लाल सिंह मटेला के बीच मुकाबला होगा। सहायक चुनाव अधिकारी नवीन रावत ने बताया कि गुरुवार को 4 बजे के बाद वोटो की गिनती होगी और देर शाम तक चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

 

 

पुलिस ने किया चोरी का खुलासा
ाषिकेश। चंद्रभागा पुल के नजदीक एक दुकान और आरामशीन से चोरी का पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। निशानदेही पर इनवर्टर और आरा मशीन के लोहे के पार्ट बरामद किए हैं। कोतवाली पुलिस के मुताबिक एक दिसंबर को अमरजीत धीमान की दुकान और आरा मशीन से चांदी के सिक्के, नगदी, लोहे पार्ट और इनवर्टर चोरी कर लिया था। पीड़ित ने इसकी शिकायत तीन दिसंबर को दी थी। इसके बाद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पहचान के प्रयास तेज किए। बुधवार को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आरोपी को चंद्रभागा नदी के किनारे से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पहचान राहुल पुत्र राजेंद्र साहनी निवासी गली नंबर दो, न्यू त्रिवेणी कलोनी, चंद्रेश्वरनगर,ाषिकेश के रूप में हुई है। एसएसआई दर्शन काला ने बताया कि आरोपी ने नगदी और चांदी के सिक्के बेचकर रकम खर्च कर दी।

 

 

यूकेलिप्टिस की लकड़ी ले जा रहे वाहन को पकड़ा
ाषिकेश। षि मंडी समितिाषिकेश के सचल दल ने यूकेलिप्टिस की लकड़ी ले जा रहे वाहन को पकड़ा। इसमें आरोपी से मंडी शुल्क, विकास सेस व शमन शुल्क के तौर पर कुल 27 हजार 625 रुपये वसूले गए। बुधवार को मंडी समिति सचिव विजय प्रसाद थपलियाल ने बताया कि रायवाला स्थित वन विकास निगम के डिपो से एक लकड़ी से भरा ट्रक तेज गति से हरिद्वार की ओर जा रहा था। इसको रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन वह नहीं रुका। काफी प्रयास के बाद गार्ड ने किसी प्रकार से इस ट्रक यूपी 38 टी 4821 को रुकवाया। यह ट्रक यूकेलिप्टिस की लकड़ी से भरा हुआ था। ट्रक चालक से इससे संबंधित दस्तावेज मांगे गए। लेकिन ड्राइवर पर लकड़ी से जुड़ा कोई दस्तावेज नहीं था। इसके बाद उससे मंडी शुल्क 4500 रुपये, विकास सेस 1125 रुपये और शमन शुल्क 22000 रुपये यानी कुल 27625 रुपए वसूल किये गये। मंडी अध्यक्ष विनोद कुकरेती ने मण्डी समितिाषिकेश क्षेत्र के वन विकास निगम डिपो छिद्दरवाला से लकड़ी खरीदने वाले व्यापारियों को सचेत करते हुए कहा कि यदि बिना मण्डी शुल्क जमा किये लकड़ी की गाड़ी पकड़ी जायेगी, तो जुर्माना के साथ-साथ लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई भी अमल में लायी जायेगी। मौके पर अनुपम सक्सेना, चन्दशेखर, प्रवेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

 

 

धन्याड़ी पुल के धंसने पर कांग्रेस का प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन
ाषिकेश। धन्याड़ी पुल के धंसने से भड़के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बुधवार को भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए मामले की जांच की मांग की। बुधवार को कांग्रेस कार्यकर्ता थानो-रायपुर मार्ग पर बने धन्याडी पुल पर एकत्रित हुए। उन्होंने पुतला फूंककर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष अश्वनी बहुगुणा ने कहा कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार चर्म पर है। रायपुर रोड पर जितने पुल बने हैं, सभी में दरारें आ रही हैं। यह पुल जगह जगह से धंस रहे हैं। भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों को क्लीन चिट दी जा रही है। कहा कि बीते मंगलवार की रात धन्याडी पुल का कुछ हिस्सा धंस गया। इस कारण भारी वाहनों की आवाजाही पुल पर बंद कर दी गई है। इससे पहले भी रायपुर रोड पर बने पुल धंसने की वजह से सुर्खियों में रहे हैं। कहा कि सरकार को इस प्रकार के भ्रष्टाचार की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। प्रदर्शन में कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष गौरव सिंह, महेंद्र भट्ट, करतार नेगी, सागर मनवाल, नितिन रावत, नरेंद्र सोलंकी, पदम सिंह, करन सिंह, विमला देवी, राहुल मनवाल आदि मौजूद रहे।

 

अतिक्रमण हटाने गई टीम बैरंग लौटी
ाषिकेश। श्यामपुर न्याय पंचायत क्षेत्र के लक्कड़घाट विस्थापित क्षेत्र में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने पहुंची वन विभाग की टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। काफी जद्दोजहद के बाद विभागीय टीम को बिना कार्रवाई के बैरंग लौटना पड़ा। विभागीय अधिकारी के मुताबिक स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने दो दिन की मोहलत मांगी है, इससे कार्रवाई नहीं की गई। बुधवार कोाषिकेश वन रेंज की वीरभद्र बीट के अंतर्गत लक्कड़घाट क्षेत्र में हुए अवैध निर्माण पर कार्रवाई के लिए वन प्रभाग देहरादून के एसडीओ अनिल रावत के नेतृत्व में टीम पहुंची। बताया जा रहा है कि विभागीय टीम ने अवैध निर्माण को चिह्नित करने की जैसे ही कार्रवाई शुरू की वैसे ही काफी संख्या में लोग जमा हो गए और विभागीय कार्रवाई का विरोध करने लगे। हंगामे की जानकारी मिलते ही क्षेत्र पंचायत सदस्य श्यामपुर संजीव चौहान, पूर्व प्रधान खदरी खड़कमाफ सुनीता रावत ने मौके पर पहुंचकर वन विभाग के अधिकारियों से वार्ता की। एसडीओ ने बताया कि वनभूमि पर अवैध निर्माण को लेकर विभाग अतिक्रमणकारियों को पहले दो बार नोटिस जारी कर चुका है। तीसरी बार नोटिस जारी कर अवैध निर्माण खुद ध्वस्त करने के लिए समय दिया था। लेकिन, निर्धारित समय में अतिक्रमण को नहीं हटाया गया। नियमानुसार अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए विभागीय टीम पहुंची। क्षेत्र पंचायत सदस्य संजीव चौहान के दो दिन की मोहलत मांगने पर वन विभाग की टीम को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई किए बिना वापस लौटना पड़ा। एसडीओ ने कहा कि दो दिन बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

 

सबका साथ सबका विकास ही लक्ष्यरू अग्रवाल
ाषिकेश। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि जनता ने उन पर विश्वास जताकर उन्हें मंत्री पद तक पहुंचाया है। वे जनता की उम्मीदों पर खरा उतर रहे हैं। जनता की समस्याओं का निदान करवाना उनकी प्राथमिकता है। बुधवार को रायवाला के इंदिरा राष्ट्रीय बाल विकास जूनियर हाई स्कूल में कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि अंतिम छोर तक बैठे हर व्यक्ति की समस्या का निदान करना उनका कर्तव्य है। भाजपा सरकार में महिलाओं का सम्मान होता है, महिलाओं ने राज्य आंदोलन में अहम भूमिका निभाई, इसके चलते सरकार ने महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया है। कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए जनता को भी अपना सहयोग देना होगा। सरकार सबका साथ, सबका विकास के सिद्घांत पर कार्य कर रही है। उन्होंने ग्रामसभा रायवाला को विकास कार्यों के लिए 15 लाख रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा की। ग्राम प्रधान सागर गिरी ने कहा कि मंत्री अग्रवाल नेाषिकेश विधानसभा की 15 साल पहले की सूरत को बदला है। रायवाला में पथ प्रकाश, बिजली, पेयजल लाइन, सड़क, बाढ़ रोधक दीवार, गूल आदि अधिकांश जन समस्याओं का निदान किया गया है। मौके पर उप प्रधान जयानंद डिमरी, क्षेत्र पंचायत सदस्य गीता नेगी, ड़ वीएस चौधरी, सतपाल सैनी, सुरेशानंद डंगवाल, इमरती देवी, विद्या देवी, दमयंती देवी, पार्वती, प्रियंका, भगवान सिंह, राजेन्द्र रावत आदि उपस्थित रहे।

 

 

 

ऊर्जा निगम की ओर से शिविर आयोजित
विकासनगर। नगर पंचायत कार्यालय में बुधवार को ऊर्जा निगम की ओर से शिविर आयोजित किया गया। जिसमें बिजली के बिलों की गलतियों को ठीक करने के साथ ही जनता की समस्याएं सुनी गई। ऊर्जा निगम के एसडीओ अतुल सिंह रावत ने बताया कि शिविर का उद्देश्य आम जनता की समस्याओं का समाधान करना है। कई उपभोक्ताओं के बिजली के बिल अधिक आ रहे हैं, उन्हें ठीक किया गया। शिविर में समस्या रखते हुए उपभोक्ता अनिल नौटियाल ने अक्सर अचानक हाई वोल्टेज होने से घरों में रखे गए उपकरण खराब हो जाते हैं। कई बार इसकी शिकायत अधिकारियों से की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। चमन सिंह ने कहा कि क्षेत्र में बिजली के कई पोल जर्जर हो चुके हैं, जिनसे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। लिहाजा जर्जर पोल को बदला जाना जरूरी है। एक अन्य उपभोक्ता ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। वोल्टेज इतना कम होता है कि फ्रिज और अन्य उपकरण बंद हो जाते हैं। कुछ उपभोक्ताओं ने फीडर का लोड बढ़ाने, झूलती तारों को बदलने की मांग की। इस दौरान भगत सिंह राठौर, शूरवीर चौहान, विजयपाल आदि मौजूद रहे।

 

 

डाकपत्थर महाविद्यालय में छात्रों ने धरना समाप्त किया
विकासनगर। वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में बीते आठ दिनों से चल रहा छात्रों का धरना प्रदर्शन मंगलवार को समाप्त हो गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने छात्रों को उनकी मांगें सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। महाविद्यालय में प्राध्यापकों के रिक्त पदों को भरने, पुस्तकालय में पर्याप्त पुस्तकें मुहैया कराने, स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में सीटें बढ़ाए जाने, बीएड पाठ्यक्रम को स्ववित्त पोषित से राजकीय किए जाने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्र-छात्राएं बीते आठ दिनों से धरना दे रहे थे। मंगलवार को क्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि महाविद्यालय पहुंचीं जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चौहान को छात्रों ने समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन मिलने पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने छात्रों की सभी मांगों को प्रदेश सरकार के सामने रखकर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि डाकपत्थर महाविद्यालय को विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा का केंद्र बनाना प्रदेश सरकार की प्राथमिक योजनाओं में शामिल है। जल्द ही महाविद्यालय में सभी संसाधन मुहैया करा दिए जाएंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष का आश्वासन मिलने के बाद छात्रों ने अपना धरना समाप्त कर दिया। धरना देने वालों में प्रेमचंद नौटियाल, आशीष, राकेश, लक्ष्मी वर्मा आदि शामिल रहे।

 

 

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत हुई ब्लक टस्क फोर्स की बैठक
विकासनगर। तहसील सभागार में बुधवार को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ब्लक टस्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। एसडीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में दिसंबर माह में आयोजित होने वाली गतिविधियों की रूप रेखा तैयार की गई। एसडीएम सौरभ असवाल ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। अभियान को सिर्फ स्लोगन और बैठकों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि धरातल पर इसके सकारात्मक परिणाम दिखने जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा का मतलब सिर्फ शिक्षित होना ही नहीं है, बेटियों की शिक्षा का स्तर ऐसा होना चाहिए जिससे वे अपने कानूनों और अधिकारों के प्रति जागरूक हो सके। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी बालिकाओं को उतनी ही शिक्षा दी जाती है, जितनी घर के नजदीक मिल जाए। घर से बाहर बेटियों को शिक्षा के लिए अभी भी बेटों की अपेक्षा कम भेजा जाता है। कहा कि लोगों की इस मानसिकता को बदलना जरूरी है। उच्च शिक्षित बेटियां समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती है। सीडीपीओ अंजू बडोला ने बैठक में दिसंबर माह में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान के लिए महिला जन प्रतिनिधियों को ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है। इस दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी डा़ राजीव दीक्षित, बीडीओ उमा बिष्ट, हरीश पैन्यूली, बिंदु मौर्या, शारदा थापा, फूल देवी, अल्पना, बीना चौहान आदि मौजूद रहे।

 

 

कोर्ट के फैसले से उद्योगों को मिली राहत
विकासनगर। उद्योगों पर आया बंद होने का बड़ा संकट टल गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा हाल ही में उद्योगों की एनओसी रद करने के आदेश और उद्योगों को बंद करने के नोटिस पर हाईकोर्ट नैनीताल ने रोक लगा दी है। जिससे उद्योगों को भारी राहत मिली है। कोर्ट के आदेश से उद्योगों से जुडे प्रबंधन, अधिकारियों, कर्मचारियों और श्रमिकों में खुशी का माहौल है। कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए उद्यमियों ने कहा कि अब उद्योगों पर लटकी बंदी की तलवार का हट गई है। उद्योग अब जल्द अपना ईपीआर एक्स प्लान तैयार कर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। हाल में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई, लांघा से लेकर कालसी तक सभी छोटे बड़े उद्योगों की एनओसी को निरस्त कर उद्योगों में तत्काल उत्पादन बंद करने का निर्देश जारी किया था। जिससे क्षेत्र में 55 फार्मा उद्योगों से लेकर करीब ढाई सौ से अधिक अन्य उद्योगों पर बंद होने का संकट खड़ा हो गया था। लेकिन हाईकोर्ट ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एनओसी निरस्त करने के फैसले और उद्योगों को उत्पादन बंद करने के नोटिस पर स्टे कर दिया है। जिसके बाद उद्योगों को भारी राहत मिली है।
उद्योगपतियों, प्रबंधन वर्ग, अधिकारी, कर्मचारियों से लेकर श्रमिकों में कोर्ट के फैसले से खुशी की लहर फैल गई है। उत्तराखंड इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील उनियाल, इंडियन इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष लतीफ चौधरी, राकेश भाटिया, पूर्व अध्यक्ष इंडस्ट्रियल एसोसिएशन जितेंद्र कुमार, पवन अग्रवाल आदि ने हर्ष व्यक्त किया। कहा कि कोर्ट के फैसले से उद्योगों को बड़ी राहत मिली है। कहा कि कोर्ट ने उद्योगों की बात को गंभीरता से सुना है। सभी उद्योगों को प्लस्टिक वेस्ट रूल 2016 के नियमों का पालन करने का मौका मिल गया है। अब सभी उद्योग कोर्ट से समय मिलने के बाद अपने अपने रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई पूरी कर सकेंगे। कहा कि कोर्ट के फैसले हजारों युवाओं, प्रबंधन वर्ग, अधिकारी, कर्मचारी, श्रमिकों व उद्योगों से जुड़े लोगों का रोजगार बच गया है।

 

 

मशीनें नहीं लौटाने पर ठेकेदार पर मुकदमा दर्ज
विकासनगर। कालसी थाना क्षेत्र के अंतर्गत हरिपुर कालसी स्थित एक फर्म के मालिक ने कहा कि उसकी पुरानी कालसी में एक फर्म थी। फर्म चल नहीं पाई। जिसके चलते वर्ष 2020 में फर्म को बंद करना पड़ा। बताया कि तब उसने फर्म के निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार को फर्म की मशीनें सेलाकुई भेजने को कहकर मशीनें उसे सौंप दी। लेकिन ठेकेदार ने मशीनें उसके पास वापस नहीं पहुंचाई। बल्कि मशीनों को कहीं अन्यत्र बेच दिया। जिस पर पुलिस ने आरोपी ठेकेदार के खिलाफ अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। नवनीत त्यागी पुत्र मदनपाल निवासी निगम रोड सेलाकुई ने कालसी थाना पुलिस को तहरीर दी। बताया कि उसने पुरानी कालसी में एक कंपनी खोली थी। जिसमें प्लास्टिक की बोतलें बनाई जाती थी। लेकिन कंपनी चल नहीं पाई। जिससे उसे घाटा होने लगा और उसने कंपनी को वर्ष 2020 में बंद कर दिया। बताया कि कंपनी के निर्माण के दौरान उसके साथ ठेकेदार मिंटू उर्फ शरीफ पुत्र मुमताज निवासी जमनपुर सेलाकुई को उसने कंपनी की मशीनों को यह कहकर सौंपा कि मशीनें उसके घर सेलाकुई वापस पहुंचा दे। लेकिन आज तक ठेकेदार मिंटू ने मशीनें वापस उसके घर नहीं पहुंचाई और मशीनें कहीं अन्यत्र बेच दिया है। थानाध्यक्ष कालसी अशोक सिंह राठौर का कहना है कि आरोपी ठेकेदार और कंपनी मालिक नवनीत के बीच लेनदेन का मामला है। बताया कि कंपनी मालिक की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।

 

 

केबिनेट मंत्री अग्रवाल ने किया प्राइमरी स्कूल व हरबर्टपुर निर्माणाधीन बस अड्डे का औचक निरीक्षण
विकासनगर। कैबिनेट मंत्री ड़ प्रेमचंद अग्रवाल बुधवार को पटुवादून के भ्रमण पर रहे। भ्रमण के दौरान उन्होंने कालसी ब्लक के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक शिक्षिका स्कूल से नदारद मिली। वहीं स्कूल में भारी खामियां पाए जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी से फोन पर वार्ता कर सुधार लाने के निर्देश दिए। वहीं कैबिनेट मंत्री ने हरबर्टपुर में निर्माणाधीन बस अड्डे का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने और निर्माण कार्य में तेजी लाने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
बुधवार को कैबिनेट मंत्री ड़ अग्रवाल ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय बाढ़ो कालसी के निरीक्षण के दौरान दो शिक्षिकाओं में से एक शिक्षिका को अनुपस्थित पाया। उन्होंने इसकी जानकारी मांगी। इस पर बिना प्रार्थना पत्र अनुपस्थित होना पाया गया। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। इसके अलावा कक्षा में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री सहित अन्य करंट अफेयर्स की जानकारी वाला कैलेंडर भी वर्ष 2010 का पाया गया। इसे उन्होंने तत्काल हटवा दिया। कैबिनेट मंत्री ने विद्यालय की साज-सज्जा सही न पाने पर भी कड़ी नाराजगी जताई। मंत्री ने मौके से जिला शिक्षा अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित शिक्षिका का बिना कारण व प्रार्थना पत्र के नदारद रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाए।
देर शाम को उन्होंने हरबर्टपुर में निर्माणाधीन बस स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर संतोष जताया। ड़ अग्रवाल ने बताया कि दो करोड़ 70 लाख की लागत से हरबर्टपुर में बस स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 11 बसें पार्क हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस निर्माण कार्य के तय समय पर पूर्ण न होने पर फरवरी 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बस स्टेशन बनने से आसपास की जनता को लाभ मिलेगा। इसके बनने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष मीता सिंह, मंडल अध्यक्ष हरबर्टपुर दिनेश कौशिक, जनार्दन जोशी, संजय गुप्ता, मोहित शर्मा,ाषभ, देवेन्द्र धीमान, उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता मनोज कुमार जोशी, अधिशासी अभियंता सुनील कुमार, सहायक अभियंता दिग्विजय नाथ तिवारी, अवर अभियंता सुनील चन्द उप्रेती, अवर अभियंता ओंकार नेगी आदि उपस्थित रहे।

 

 

हत्या प्रयास में छह लोगों पर केस दर्ज
विकासनगर। सहसपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत खुशालपुर गांव में पुरानी रंजिश को लेकर छह लोगों ने एक ग्रामीण और उसके भाई की जमकर लाठी डंडों से पिटाई कर दी। जिससे ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया। आरोपियों ने पीड़ित ग्रामीण के सिर पर लाठी डंडों से कई वार किए। जिससे ग्रामीण को गंभीर हालत में देहरादून अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पीडित का उपचार चल रहा है। पीड़ित ग्रामीण की तहरीर पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ बल्बा, मारपीट, गाली गलौज और जान से मारने के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर दिया है। पीड़ित ग्रामीण वासिद पुत्र वहीद हसन निवासी खुशालपुर ने थाना सहसपुर पुलिस को तहरीर देकर बताया कि 12 दिसंबर की शाम को आरोपी शहजाद पुत्र नसीर, दालिद हसन पुत्र हबीब, अब्दुल मलिक पुत्र नसीर, आफदाब पुत्र दालिद, रोबिस पुत्र दालिद व आसिक पुत्र दालिद निवासी गण खुशालपुर ने उसके घर के बाहर सड़क पर आकर उसके व उसके भाई के साथ जमकर लाठी डंडों से मारपीट कर बुरी तरह से जख्मी कर दिया। यही नहीं उसके सिर पर आरोपियों ने लाठी डंडों से गंभीर चोटें पहुंचाई है। जिसके चलते उसे देहरादून अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उपाचाराधीन घायल की हालत गंभीर बनी हुई है। थानाध्यक्ष गिरीश नेगी ने बताया कि इस मामले में सभी छह आरोपियों के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं सहित हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर दिया है। बताया कि मामले की जांच चौकी प्रभारी सभावाला ओमवीर सिंह को सौंपी गई है।

 

स्मैक के साथ एक गिरफ्तार
श्रीनगर गढ़वाल। उत्तराखंड को नशा मुक्त (ड्रग्स फ्री देवभूमि) बनाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत श्रीनगर पुलिस टीम ने थाना क्षेत्रान्तर्गत चौकिंग के दौरान यहां 4़25 ग्राम अवैध के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। कोतवाली निरीक्षक हरिओम राज चौहान ने बताया कि न्यू बस अड्डा श्रीनगर के पास चौकिंग किए जाते समय आरोपी सौरभ(24)से 4़25 ग्राम अवैध स्मैक बरामद की कई। कहा इस मामले में एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस टीम में उप निरीक्षक वेदप्रकाश, आरक्षी सुंदर सिंह, कमल रावत शामिल रहे।

 

 

आठवीं अनुसूची में शामिल हों तीनों लोक भाषाएंरू तीरथ
श्रीनगर गढ़वाल। गढ़वाल लोक सभा क्षेत्र के सांसद तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड प्रदेश की तीनों लोक भाषाओं गढ़वाली, कुमाउनी व जौनसारी को संविधान की आठवीं अनुसूचि में शामिल कराने के प्रयासों में जुटे हुए हैं। उन्होंने इन तीनों भाषाओं को संवैधानिक दर्जा देने के संबंध में सदन को भी अवगत कराया है। उनका कहना है कि जिस प्रकार उत्तराखंड प्रदेश सौंदर्यता के क्षेत्र में आगे है उसी प्रकार यहां की लोक भाषाएं भी सुंदर एवं लोकप्रिय हैं। कहा जिस प्रकार अन्य प्रदेशों की वहां प्रचलित लोक भाषा जैसे पंजाबी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, तेलगू, मलयालम आदि भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूचि में शामिल किया गया है। उसी प्रकार उत्तराखंड की भी तीनों भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूचित में शामिल किया जाए। जिससे प्रदेश के लोग भी अपनी लोक भाषा को बोलने व पढ़ने, लिखने में गौरान्वित महसूस कर सकें।

 

 

प्रोफेसरों से नियमित रूप संचालित कराई जाएं कक्षाएं
श्रीनगर गढ़वाल। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने बिड़ला व चौरास परिसर में अधिकांश कक्षाएं शोध छात्रों के द्वारा लिए जाने पर गहरी नाराजगी जताई है। उन्होंने प्रोफेसरों से नियमित रूप से कक्षाओं के संचालन कराए जाने की मांग की है। इस संदर्भ में डीएसडब्ल्यू से वार्ता के दौरान परिषद की नगर इकाई के जसवंत राणा, दीपक चौधरी, दीपांशु, हिमांशु भंडारी, आशुतोष ने कहा कि माह में एक दिन शैक्षिक गतिविधियों से सबंद्घता रखने वाले सभी अधिकारियों द्वारा छात्र-छात्राओं की समस्या और मांगों को एसीएल सभागार में सुना जाए। साथ ही उन्होंने सभी महिला छात्रावासों में सेनेटरी पैड की मशीन लगाए जाने व प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए वर्कशप का आयोजन कराए जाने की मांग की। मांग करने वालों में महिपाल बिष्ट, साहिल, अनुष्का, दिव्या, अंकुश, साहिल नेगी, शांतुनु सरकार आदि शामिल रहे।

 

 

शहीदी मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक आहुत
श्रीनगर गढ़वाल। नगर पंचायत सभागार में कीर्तिनगर में होने वाले शहीदी मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक आहुत की गई। बैठक में देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी ने कहा है कि तालमेल से पूर्व वर्षों के भाँति इस वर्ष भी अमर शहीद नागेंद्र सकलानी एवं मोलू भरदारी स्मृति विकास मेले को भव्यता से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान मेले की तैयारियों के लिए अधिकारियों को उन्होंने जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक में उप जिलाधिकारी सोनिया पंत ने कहा है कि सभी विभागों के मेले में स्टल लगाए जाने अनिवार्य हैं, ताकि मेले के दौरान आमजन को विभागों की जानकारी मिले। नगर पंचायत अध्यक्ष कैलाशी जाखी ने बताया कि 11 जनवरी से 14 जनवरी तक अमर शहीद नागेंद्र सकलानी एवं मोलू भरदारी सांस्तिक विकास मेला आयोजित होगा। कहा कि नगर की साज सज्जा एवं स्वच्छ रखने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बैठक में तहसीलदार सुनील राज, लोनिवि के अधिशासी अभियंता डीके आर्य, खंड शिक्षा अधिकारी वाईएस नेगी, भाजपा मंडल अध्यक्ष नरेंद्र भण्डारी, नरेंद्र कुंवर, सभासद दीपा देवी, जगतम्बा कुमाई, मुकेश लखेड़ा, अधिशासी अधिकारी रोशन सिंह पुंडीर आदि मौजूद रहे।

 

श्रीनगर में 20 व्यापारियों के काटे चालान
श्रीनगर गढ़वाल। नगर निगम व प्रशासन की टीम ने गत मंगलवार देर सायं नगर क्षेत्र के पीपलचौरी से लेकर वीरचंद्र सिंह गढ़वाली मार्ग, गोला बाजार आदि स्थानों पर पलीथिन उन्मूलन अभियान चलाया। नायब तहसीलदार बासूलाल के नेतृत्व में चलाए गए अभियान में 20 व्यापारियों के चालान काटे गए। जिससे दो हजार जुर्माने के साथ 22 किग्रा़ पलीथिन भी जब्त की गई। नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक शशि पंवार ने बताया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।
दूसरी ओर व्यापार सभा श्रीनगर ने इस अभियान के प्रति नाराजगी जताई। व्यापार सभा अध्यक्ष दिनेश असवाल ने कहा कि प्रशासन द्वारा व्यापारियों को विगत 1 सप्ताह पूर्व स्टक है उसे समाप्त करने को लेकर आश्वस्त किया गया था। बावजूद चालन की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। कहा इस संदर्भ में श्रीनगर विधायक एवं मंत्री डा़ धन सिंह रावत को ज्ञापन दिया गया। जिसमें उन्होंने कहा कि प्रशासन की इस कार्यवाही से व्यापारी काफी आक्रोशित हैं। असवाल ने बताया कि मंत्री ने इस मामले में आश्वस्त किया है।

 

धूमधाम से मनाया स्कूल का वार्षिकोत्सव
श्रीनगर गढ़वाल। शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक स्कूल का वार्षिकोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर बच्चों की आकर्षक प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन मोहा। वार्षिकोत्सव का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डा़ धन सिंह रावत ने किया। उन्होंने वर्ष 2020-21 व 2021-22के 10वीं व 12वीं के श्रेष्ठतम छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य शशि कला नेगी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कलाकारों के द्वारा सुंदर नृत्य प्रस्तुति, सरस्वती वंदना, जूडो, महिषासुरमर्दिनि नृत्य, कव्वाली, देश भक्ति नाटक, उत्तराखंडी, पंजाबी और अन्य प्रादेशिक लोक नृत्यों की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र रही। स्कूल के प्रबंधक प्रो़ एनएस पंवार ने सभी का आभार व्यक्त किया। मौके पर विधायक राजकुमार पोरी, प्रो़ डीएस नेगी, भाजपा नेत्री सुषमा रावत, अतर सिंह असवाल, धन सिंह बिष्ट, हेमचन्द्र मंमगाई, जितेंद्र धिरवाण आदि मौजूद रहे।

 

 

सिंचाई गूल की मरम्मत की मांग की
नई टिहरी। नरेन्द्रनगर के गजा तहसील के नैचोली गांव में लघु सिंचाई विभाग की उदासीनता के चलते काश्तकारों की सैकड़ों हेक्टेयर सिंचित भूमि बंजर हो गई। काश्तकार लंबे समय से विभाग से सिंचाई नहर की मरम्मत की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन नहर की मरम्मत नहीं हो पाई। सरकार किसानों की आय को दोगुना करने को लेकर योजनाएं चल रही, लेकिन धरातल पर वह सही साबित नहीं पा रहीं। गजा के नैचोली गांव की सिंचित खेती सिंचाई के अभाव में बंजर पड़ गई है। गजा प्रगतिशील जन विकास संगठन के अध्यक्ष दिनेश प्रसाद उनियाल ने बताया कि नैचोली गांव प्रातिक रूप से समृद्घ है। पूर्व के वर्षों में गांव के कास्तकार सिंचित खेती पर धान, गेंहू के अलावा नकदी फसल जिसमें आलू, प्याज, अदरक, अरबी, लहसून आदि का बड़ी मात्रा में उत्पादन करते थे। लेकिन बीते चार सालों से गांव के खेतों की सिंचाई के लिए बनी नहर रख रखाव के अभाव में जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई है, सिंचाई नहर पर पानी न चलने से कास्तकारों ने खेती करना छोड़ दिया है। संगठन अध्यक्ष ने बताया कि करीब डेढ़ किमी़ लंबी गूल बीते चार साल पहले ही क्षतिग्रस्त हो गई थी, इस सबंध में कई बार जिलाधिकारी तथा लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों को गूल मरम्मत हेतु लिखित एंव मौखिक रुप से अवगत करवाया गया, लेकिन गूल की मरम्मत नहीं हो पाई है, जिसके चलते ग्रामीणों के खेत बंजर हो गये है। साथ ही दो बड़े टैंक भी क्षतिग्रस्त हो गये हैं। उन्होंने शासन प्रशासन से जल्द सिंचाई गूल की मरम्मत की मांग की है।

 

 

खेल मंत्री आर्या ने किया जनपद स्तरीय खेल महाकुंभ का शुभारंभ
नई टिहरी। जनपद स्तरीय खेल महाकुंभ का खेल मंत्री रेखा आर्या ने झंडारोहण कर शुभारंभ किया। इस मौके पर खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण खिलाड़ियों को खेल महाकुंभ की मदद से प्लेटफार्म देने का काम कर रही है। आज शिक्षा के समान ही खेल का महत्व बढ़ा है। खेल में प्रतिभा साबित कर युवा मान-सम्मान पा सकते हैं। कहा कि प्रदेश में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए खेल प्रोत्साहन राशि का प्रोविजन करने के साथ ही खिलाड़ियों के लिए प्रदेश की नौकरियों में 4 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का भी प्रयास किया जा रहा है। खेल मंत्री ने युवाओं से अपील की, कि खेल के प्रति संजीदा बनें। प्रदेश में खेल मैदानों को लेकर भी सरकार प्रयास कर रही है। स्थानीय स्तर पर खेल मैदान के लिए भूमि की उपलब्धता सुनश्चित करें, खेल मैदान का निर्माण सरकार करवायेगी। टिहरी में बौराड़ी खेल मैदान पर नौ करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च होने के बाद भी हालात न सुधरने को लेकर डीएम टिहरी से रिपोर्ट तलब की गई है। जिस पर उचित कार्यवाही की जायेगी। खेल मंत्री से प्रिंसी व सुजल को मशाल सौंपकर खेलों का आगाज करते हुऐ 600 मीटर दौड़ को झंडी दिखाई। इस मौके पर डीएम डा सौरभ गहरवार ने कहा कि खेलों को लेकर जिला प्रशासन पूरी तत्परता से युवाओं के साथ ही, खिलाड़ियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। जिला युवा कल्याण अधिकारी पंकज तिवारी ने कहा कि 75 न्याय पंचायतों के बाद ब्लाकों व अब जिला स्तर पर खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीणों युवाओं के प्रोत्साहन के लिए विभाग पूरी तरह से तत्परता से काम कर रहा है। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल, महामंत्री गोविंद रावत, मंडल अध्यक्ष विजय कठैत, संदीप रावत, अल्पसंख्यक मोर्चे के तौफीक अहमद, अबरार अहमद, असगर अली, सीडीओ मनीष कुमार, डीसीडीएफ के अध्यक्ष अनुसूया नौटियाल, रवि सेमवाल,सीओ अस्मिता ममगाई सहित दर्जनों मौजूद रहे।

 

उत्तराधिकारियों के नाम भूमि करने की मांग
नई टिहरी। चंबा मसूरी फल पट्टी विकास एंव काश्तकार समिति के पदाधिकारियों ने फल पट्टी में आवंटित भूमि को मृतक पट्टा धारकों के उत्तराधिकारियों के नाम करने की मांग की है। समिति अध्यक्ष विरेन्द्र सिंह नेगी तथा सचिव सीपी डबराल ने कहा कि वर्ष 1965 व 66 में काश्तकारों को चंबा मसूरी फल पट्टी के पट्टाओं का आवंटन हुआ था। अधिकांश पट्टा धाराकों की मौत हो चुकी है, मृतक पट्टा धाराकों के उत्तराधिकारियों ने इस संबंध में कई बार जिला उद्यान विभाग टिहरी को आवेदन पत्र भी दिये हैं, लेकिन मृतकों के उत्तराधिकारियों के नाम पर अभी तक पट्टे की भूमि अंकित नहीं हो पाई हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से मामले में उचित कार्यवाही मांग की है। समिति सचिव ने बताया कि चंबा मसूरी फल पट्टी विकास समिति की 18 दिसंबर रविवार को राजकीय उच्चत्तर विद्यालय काणाताल बैठक होगी। बैठक में समिति पुनर्गठन, उत्तराधिकारियों के नाम पर पट्टे की भूमि अंकित करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

 

 

नरेन्द्रनगर में जागरुकता अभियान चलाया
नई टिहरी। धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर की एनएसएस इकाई और नरेन्द्रनगर पुलिस ने संयुक्त रुप से सड़क सुरक्षा एंव नशा मुक्ति को लेकर नगर में जागरुकता अभियान चलाया। अभियान का शुभारंभ करते हुये महाविद्यालय प्रभारी प्राचार्य ड़ उमेश चंद्र मैठाणी व थाना प्रभारी प्रदीप पंत ने छात्रों को सड़क सुरक्षा और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। थानाध्यक्ष ने छात्रों को यातायात के नियमों की जानकारी दी। साथ ही छात्रों से नशे से दूर रहने का आह्वान किया। पुलिस ने छात्रों से सहायता हेतु पुलिस ऐप डाउनलोड करने को कहा। छात्रों ने बाजार में रैली निकालकर लोगों सड़क सुरक्षा और नशे मुक्ति को लेकर जागरुक किया। दूसरी ओर आशा किरण सेवा आश्रम नरेन्द्रनगर की ओर से निराश्रितों को फल,खाद्य्य सामग्री के पैकेट और गर्म कपड़े भी बांटे गये मौके पर ड़ संजय कुमार, सपना कश्यप, सुधा रानी, हिमांशु जोशी, राकेश नौटियाल, जितेन्द्र नौटियाल, चेतन भट्ट, अजय, भूपेंद्र, महेश कुमार, संजय रावत, तेजवीर सिंह,कविता आदि उपस्थित थे।

 

 

डीएम से की नई टिहरी में पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने की मांग
नई टिहरी। स्थानीय लोगों ने डीएम डा सौरभ गहरवार को पत्र सौंपकर नई टिहरी शहर में पर्यटन व अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सुविधाओं को विकसित करने की मांग की है। स्थानीय लोगों ने डीएम को लिखे पत्र में अवगत कराया है कि जनपद में मेडिकल कालेज की स्थापना जिला मुख्यालय के निकट छमुंड, केमसारी व ढुंगीधार में हो, ताकि जिला मुख्यायल में गतिविधियों में इजाफा हो। नई टिहरी में म्यूजियम सहित स्थानीय पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जाय। पत्र की जानकारी देते हुए जगदंबा प्रसाद पांडेय ने बताया कि नई टिहरी में पर्यटन गतिविधियों के अभाव में शहर की गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। बौराड़ी गुरूद्वारे से लेकर कोटि कालोनी तक रोपवे का निर्माण किया जाय। बौराड़ी बस स्टेशन सहित यहां बनी दुकानों को जीर्णोद्घार व सौंदर्यीकरण किया जाय। नई टिहरी शहर को विभिन्न राजमार्गों से जोड़ते हुए आवागमन की गतिविधियों को बढ़ाया जाय, ताकि नई टिहरी शहर में आम गतविधियों को बढ़ाया जा सके।

 

 

 

मन्नौ जात में पहुंचे केदारनाथ के तीर्थपुरोहित
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित समाज द्वारा नागजगई स्थित अपनी अराध्य देवी दुर्गा देवी मंदिर फेगू में मन्नौ जात का आयोजन किया गया। 12 वर्षों में एक बार होने वाली मन्नौ जात (मनौती) में बड़ी संख्या में तीर्थ पुरोहितों ने पहुंचकर सयाणा परिवार पूजा अर्चना करते हुए क्षेत्र की खुशहाली की कामना की। पौराणिक समय से चली आ रही परम्परा को निभाते हुए केदार सभा के नव नियुक्त अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने कहा कि हमें अपनी पौराणिक परंपरा व पूर्वजों द्वारा थाती को बचाए रखने के प्रयास करने चाहिए। इस परम्परा को संयोए रखने के लिए सभी को सदा आगे आने की जरूरत है। उन्होंने मां भगवती से समस्त क्षेत्रवासियों की खुशहाली की कामना की। केदार सभा के पूर्व अध्यक्ष विनोद प्रसाद शुक्ला, केदार सभा कार्यकारणी के उपाध्यक्ष बिष्णु कान्त कुर्मांचली, कोषाध्यक्ष प्रवीण चन्द्र तिवारी, महामंत्री ड़ राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, मीडिया प्रभारी पंकज शुक्ला, केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, भगवती प्रसाद तिवारी, अरुण शुक्ला, उमेश चन्द्र पोस्ती, बृजेन्द्र शर्मा, केशव तिवारी, संतोष त्रिवेदी, तेज प्रकाश त्रिवेदी, जिला पंचायत सदस्य गणेश तिवारी के साथ ही केदारनाथ के सभी तीर्थपुरोहित मौजूद थे।

 

 

खाद्य सुरक्षा विभाग ने किया व्यापारियों को जागरूक
रुद्रप्रयाग। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जनपद में गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। जगह जगह कैम्प लगाकर व्यापारियों का पंजीकरण कराने के साथ ही उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है। जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी मनोज सेमवाल ने अगस्त्यमुनि रामलीला मैदान में खाद्य लाइसेंस के लिए पंजीकरण शिविर में व्यापारियों को कई जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि अभी सरकार द्वारा सभी खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक तत्व मिलाने के लिए निर्माताओं को कहा जा रहा है। जिसे फूड फोर्टिफिकेशन नाम दिया गया है। ऐसा करने वाले निर्माताओं को मानकों के अनुसार अपने उत्पाद पर एफ प्लस का लोगों लगाया जाता है। अभी मुख्यत: दूध, तेल, नमक तथा आटा को ही इस दायरे में लिया गया है। कहा कि जनपद रुद्रप्रयाग चारधाम यात्रा का अहम पड़ाव है। प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में यात्री यहां आते हैं। ऐसे में खाद्य सामाग्री बेचने वाले व्यापारियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए फूड लाइसेंस लेना अनिवार्य है। विभाग व्यापारियों को लाइसेंस लेने के बाद चरणवद्घ तरीके से प्रशिक्षित भी कर रहा है। जिससे वे अपना व्यवसाय ग्राहक की सन्तुष्टि के साथ कर सके। इसके लिए विभाग व्यापारियों की रेटिंग कर उसे प्रकाशित भी करायेगा। जिससे देश विदेश से आने वाले ग्राहक रेटिंग के हिसाब से व्यापारी से लेन देन करेगा।
पंजीकरण शिविर में अगस्त्यमुनि के 32 व्यापारियों के लाइसेंस नवीनीकरण किए गए। जबकि आठ नये लाइसेंस जारी किए गए। पंजीकरण शिविर में व्यापार संघ अध्यक्ष नवीन बिष्ट एवं महामंत्री त्रिभुवन नेगी ने सहयोग किया। इस मौके पर विभाग के डाटा इण्ट्री अपरेटर राजेन्द्र बिष्ट, व्यापारी कमलेश जमलोकी, जसपाल लाल, विजय बंगरवाल, प्रकाश गुनसोला, धनसिंह नेगी, दिनेश पंवार, नितिन बमोला, प्रवीण, अखिलेश पाण्डेय सहित कई व्यापारी मौजूद रहे।

 

 

जिला चिकित्सालय में हुआ कार्डियक केयर यूनिट का शुभारंभ
रुद्रप्रयाग। जनपद के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला चिकित्सालय में कार्डियक केयर यूनिट का शुभारंभ कर दिया गया है। पांच बेड की इस यूनिट में हृदय रोग से पीड़ित रोगियों को प्रारंभिक उपचार दिया जाएगा ताकि कठिन परिस्थिति से जूझ रहे मरीज का जीवन बचाया जा सके। जिला चिकित्सालय में रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कार्डियक केयर यूनिट का रिबन कटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि काफी लम्बे समय से जिला चिकित्सालय में कार्डियक केयर यूनिट के प्रयास किए जा रहे थे। आज यह सुविधा शुरू हो गई है। इससे जिले की जनता को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। कहा कि पांच बेड की यूनिट में सभी जरूरी उपकरण और दवा उपलब्ध है ताकि हृदय रोगियों को यहां बेहतर प्रारंभिक उपचार मिल से। मरीजों को देहरादून एवं अन्य स्थानों को नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट में दो डायलसिस की मशीनें मौजूद होंगी। जिससे डायलसिस के मरीजों को इसका लाभ मिल सकेगा। जल्द ही जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन भी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार आम जनता को सभी चिकित्सीय सुविधा दे रही है। इस मौके पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जिला चिकित्सालय में कार्डियक केयर यूनिट का शुभारंभ कर दिया गया है। जनपद वासियों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिले इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बार-बार निरीक्षण किए जा रहे है ताकि लोगों को सरकारी अस्पाल का लाभ मिल सके। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी ड एचसीएस मार्तोलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ड राजीव सिंह पाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन बडोनी, ड संजय तिवारी, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी ड राजीव गैरोला, सांसद प्रतिनिधि अजय सेमवाल, प्रबंधक ट्रस्टी शंकराचार्य राजकीय माधवाश्रम चिकित्सालय कोटेश्वर महंत शिवानंद महाराज, सभासद संतोष रावत आदि मौजूद थे।

 

 

धूल से परेशान गौचर के लोग
चमोली। नगर में बदरीनाथ हाईवे और रेल लाइन के पहुंच मार्ग से उड़ती धूल से लोग परेशान है। व्यापार संघ अध्यक्ष राकेश लिंगवाल, महामंत्री भूपेंद्र सिंह सहित अन्य व्यापारियों ने रेल लाइन का निर्माण कर रही मेघा कंपनी के परियोजना प्रबंधक को ज्ञापन देकर नगर में पानी का छिड़काव करने और बाजार से गुजर रहे रेल लाइन निर्माण में लगे ओवर लोडिंग वाहनों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

 

आल वेदर रोड निर्माण कार्य में आई तेजी
चमोली। चार धामयात्रा संपन्न होने के बाद अलवेदर रोड परियोजना कार्य में तेजी आ गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास (एनएचआईडीसीएल) की ओर से गौचर से हेलंग तक हाईवे के चौड़ीकरण का कार्य युद्घस्तर पर जारी है। चमोली के निकट बाजपुर में पिछले दो सालों से कटान के लिए अधूरी छोड़ी गई चट्टान के कटिंग का काम भी शुरू हो गया है। एनएच की ओर से आगामी वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व हेलंग तक अलवेदर रोड परियोजना कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। वर्ष 2018 से बदरीनाथ हाईवे पर अलवेदर रोड परियोजना का काम शुरू हुआ था। गौचर से हेलंग तक एनएचआईडीसीएल और हेलंग से बदरीनाथ धाम तक बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) की ओर से हाईवे चौड़ीकरण कार्य किया जा रहा है। एनएचआईडीसीएल की ओर से पातालगंगा, भनेरपाणी, क्षेत्रपाल, मैठाणा, चमोली चाड़ा, बिरही चाड़ा, कोड़िया, लंगासू, देवलीबगड़, नंदप्रयाग, कालेश्वर, पंचपुलिया, चटवापीपल में भूस्खलन क्षेत्रों का ट्रीटमेंट कार्य भी कर दिया गया है। पुरसाड़ी में गत वर्ष बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त 40 मीटर दीवार काघ् निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। यहां एनएचआईडीसीएल की ओर से डंपिंग जोन चिह्निकरण का कार्य किया जा रहा है, इसके बाद ही यहां निर्माण कार्य शुरू होगा। बाजपुर में हाईवे बेहद संकरा होने के साथ ही तीखा मोड होने के कारण वाहनों की आवाजाही में दिक्कतें आती थी। अब कार्यदायी संस्था की ओर से यहां चट्टान कटिंग का काम शुरू कर दिया गया है। जिससे दिनभर में यहां वाहनों का जाम लग रहा है।

 

 

कंपनी पर लगाया 50 हजार का जुर्माना
चमोली। हेलंग अणीमठ से मारवाड़ी तक बदरीनाथ बाईपास के निर्माण में लगी ठेकेदार कंपनी केसीसी पर नन्दा देवी नेशनल पार्क ने 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही चेताया है कि यदि कंपनी ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया तो कठोर कार्रवाई की जायेगी। बता दें कि पिछले कुछ समय से अणीमठ मारवाड़ी बाईपास का निर्माण का कार्य केसीसी नामक कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। नगर व आबादी से दूर होने के कारण कंपनी पर्यावरणीय मानको को ताक में रखकर सडक कटिंग का कार्य कर रही है। साथ ही कटिंग से निकलने वाले अनुपयोगी मलबे और मिट्टी को सीधे अलकनन्दा नदी में डाल रही है। जिस कारण जहां अलकनन्दा नदी का जल दूषित हो रहा है तो वहीं पानी का जलस्तर उठने से कटाव की संभावनायें भी बढ़ गई हैं। नन्दा देवी नेशनल पार्क के एसडीओ शिशुपाल सिंह रवत ने बताया कि पिछले कुछ समय से संबंधित कंपनी द्वारा कटिंग के अनुपायोगी मलबे को नदी में डालने की सूचना मिल रही थी । जिसका संज्ञाल लेकर विभागीय टीम जब मौके पर पहुंची तो देखा की कंपनी द्वारा मलबा सीधे नदी में डाला जा रहा है। जिस कारण संबंधित कंपनी पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। वहीं क्षेत्र प्रमुख हरीश परमार ने कहा कि यह चिन्ताजनक है कि प्रशासन की नाक के नीचे पर्यावरण को खतरा पैदा हो रहा है। रसकूदार कंपनियां जोशीमठ के अस्तित्व के साथ खिलवाड़ में लगी हुई है। कहा कि क्या कारण है कि लंबे समय से यह मामला संज्ञान में आ रहा था कि सड़क कटिंग का मलबा सीधे नदी में डाला जा रहा है। कई बार सड़क कटिंग के लिए ब्लास्टिंग तक की जा रही है बावजूद उप जिलाधिकारी जोशीमठ कार्यालय मौन बना हुआ है। कहा कि प्रशासन के ढुल मुल रवैये से क्षेत्रिय लोगों में आक्रोष है।

 

 

20 से 26 दिसम्बर तक आयोजित होगा बंड मेला
चमोली। उत्तराखंड के प्रसिद्घ मेलों में शुमार बंड विकास औद्योगिक, पर्यटन एवं किसान मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। तहसील सभागार दशोली में तहसीलदार धीरज राणा ने मेला समिति के सदस्यों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बंड मेला 20 से 26 दिसम्बर तक आयोजित होगा। बैठक में मेला समिति के अध्यक्ष शम्भू प्रसाद सती, अयोध्या प्रसाद हटवाल सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

बैठक में पंचायत अधिकारियों के नहीं पहुंचने पर नाराज
पौड़ी। ग्राम पंचायत जमणधार की बैठक में बढ़ते पलायन को रोकने, बेरोजगारी दूर करने के लिए षि, बागवानी पर जोर देने, बंजर हो रहे खेतों को आबाद करने, जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से खेती-बाड़ी की सुरक्षा, पेयजल समस्या के समाधान आदि विषयों पर चर्चा की गई। ग्राम प्रधान दीपा पर्णवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वजल द्वारा 2017-18 में ग्राम सभा में शौचालय निर्माण के लिए परिवारों को देय 12 हजार धनराशि की दूसरी किश्त का 6 हजार रुपए भुगतान अभी तक नहीं होने पर नाराजगी जताई गई। ग्राम पंचायत अधिकारी राकेश चौधरी ने कहा कि इस संबंध में जांच करवाई जाएगी व जिनका भुगतान नहीं हो पाया है उन्हें भुगतान किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत छछड़िया रौला स्रोत से ग्राम जमणधार के लिए घर घर नल पेयजल योजना का कार्य शीघ्र शुरू करने की मांग की गई। बैठक में ग्राम विकास अधिकारी व मनरेगा रोजगार सेवक के बैठक में न पहुंचने पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई। बैठक में ग्राम पंचायत क्षेत्र में उपस्वास्थ्य केंद्र ( टीकाकरण सेंटर), अनुसूचित बस्ती में बारात घर, जड़ाऊखांद जमणधार मजेड़ाबैंड मोटरमार्ग पर चौड़ीकरण, डामरीकरण, जीआईसी कोचियार जाने वाले पैदल मार्ग पर देवलगढ़ नदी पर शीघ्र पुलिया निर्माण की मांग उठाई गई। बैठक में टीकाराम सकलानी, पृथ्वीपाल, नरेंद्र, सुनील नेगी, विनोद नेगी, नरेंद्र सिंह, जसवंत, धनीराम,आनंद लाल, उज्वल दास, दर्शनी नेगी, सरोजनी देवी, गुड्डी देवी, महेश्वरी देवी, भरोसी देवी, रेखा देवी आदि शामिल रहे।

 

 

नैनीडांडा में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा स्थगित
पौड़ी। नैनीडांडा क्षेत्र में 17 दिसंबर को आयोजित होने वाली भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल स्थगित हो गई है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को समर्थन देने के लिए नैनीडांडा क्षेत्र में 17 दिसंबर को यह यात्रा होनी थी। कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष जंगबहादुर नेगी और यात्रा संयोजक कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने बताया कि भव्य यात्रा की तैयारियां की जा रही है। और जल्द ही अगली तिथि इसके लिए घोषित कर दी जाएगी।

 

राजकीय शिक्षक संघ के अधिवेशन को अफसर तैनात
पौड़ी। राजकीय शिक्षक संघ के मंडलीय अधिवेशन के लिए निर्वाचन अधिकारियों और पर्यवेक्षक की तैनाती आदेश किए गए हैं। संघ का दो दिवसीय मंडलीय अधिवेशन 19 दिसंबर से पूर्णानंद इंटर कलेज मुनिकीरेतीाषिकेश में होना है। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल एमएस बिष्ट ने अधिवेशन को लेकर डीईओ माध्यमिक देहरादून सुदर्शन सिंह बिष्ट को निर्वाचन अधिकारी, बीईओ नरेंद्र नगर ओम प्रकाश वर्मा को सह निर्वाचन अधिकारी सहित डीईओ माध्यमिक हरिद्वार नरेश कुमार को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। एडी ने कहा कि अविधवेशन पर होने वाला सारा व्यय संघ की मंडल शाखा स्तर से ही वहन किया जाएगा।

 

 

पाबौ स्वास्थ्य केंद्र के वायरल वीडियो पर डीएम ने बिठाई जांच
पौड़ी। पाबौ स्वास्थ्य केंद्र पर प्लास्टर को लेकर लापरवाही के मामले में वायरल हुए वीडियो पर डीएम पौड़ी ने जांच के आदेश दिए है। डीएम ने एसडीएम और सीएमओ की संयुक्त टीम को इस संबंध में जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस मामले में देखा जा रहा है कि एक महिला ने हाथ पर एक गता लगाया हुआ है। पाबौ स्वास्थ्य केंद्र पीपीपी मोड के तहत संचालित हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री के विधानसभा क्षेत्र होने के नाते यह मामला सोशल मीडिया पर भी तूल पकड़ रहा है। पौड़ी के डीएम डा़आशीष चौहान ने बताया कि यह मामला संज्ञान में आते ही इसकी जांच एसडीएम और सीएमओ की संयुक्त टीम से कराने के आदेश दे दिए गए है। जांच रिपोर्ट के बाद ही पूरी स्थिति साफ हो सकेगी। इधर, महंद्र इंद्रेश के पीआरओ पौड़ी प्रमोद चौहान ने पूटे जाने पर बताया कि पाबौ में हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं है। लिहाजा महिला को पौड़ी के लिए रेफर किया गया था। लेकिन महिला के साथ आए तीमरदारों ने कहा कि वह देहरादून में अपना इलाज करवाएंगे। क्योंकि देहरादून की दूरी अधिक है लिहाजा स्थानीय पर स्वास्थ्य केंद्र पर हाथ पर सुरक्षा के लिए स्पोर्टिंग पट्टी बांध दी गई थी। सोशल मीडिया पर इसे गलत तरीके से उठाया गया है।

 

 

डीएम ने ली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
पौड़ी। बुधवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए डीएम पौड़ी ड़ आशीष चौहान ने जिले में बीते तीन महीने में हुई सड़क दुर्धटनाएं के कारणों को ब्योरा तलब किया और दुर्घटना न हो इसके लिए सुधारीकरण को लेकर कदम उठाने के निर्देश दिए। साथ ही एनएच धुमाकोट निम्न गुणवत्ता के डिवाइडर जहां-जहां लगे है उनको तत्काल सुधार करने को कहा। डीएम ने कहा कि जहां सांकेतिक मानक अनुरूप और ठीक पोजिशन व डिजाइन में नहीं हैं, उनको भी तत्काल ठीक किया जाए। पुलिस और परिवहन विभाग को तेज रफ्तार, लापरवाही से वाहन चलाने और शराब अथवा नशा लेकर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का कहा गया है। डीएम ने कहा कि जहां सड़कों पर पाला गिरता है वहां चूना छिड़काव कर दिया जाए और चालकों के लिए पाला प्रभावित क्षेत्र में सावधानी से वाहन चलाने का संदेश-संकेतक चस्पा किए जाए। कहा आने वाले पाला और बर्फवारी के कारण होनी वाली दुर्घटनाओं की प्रभावी रोकथाम को त्वरित एक्शन के लिए संबंधित विभागों को एक एक्शन टीम बना ली जाए। आपदा प्रबंधन अधिकारी को आपदा प्रबंधन के सभी उपकरणों को ठीक से चेक करने के लिए कहा गया। कहा कि जो खराब हो चुके हैं, उनको तत्काल बदल दिया जाए। बैठक में एसडीएम सदर आकाश जोशी,सीओ वैभव सैनी, परिवहन विभाग से जयंत वशिष्ठ आदि मौजूद रहे।

राज्यपाल ने किया युवा महिला वैज्ञानिक कन्क्लेव में प्रतिभाग ——————————-09,10,11,12
देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र(यूसर्क) द्वारा आईआरडीटी सभागार में आयोजित युवा महिला वैज्ञानिक कन्क्लेव में प्रतिभाग करते हुए वैज्ञानिक अभिरूचि विकसित करने की दिशा में उत्ष्ट कार्य करने वाली 06 महिला वैज्ञानिकों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने यूसर्क द्वारा प्रकाशित पुस्तकों ठसवबा ब्ींपदरू । ठमहपददमत’े डंदनंस एवं म्दकनतंदबमैजतंजमहपमे पद ब्ींदहपदह ब्सपउंजम का भी विमोचन किया। राज्यपाल ने इस दौरान कलेज अफ इंजीनियरिंग(कोर) रूड़की के सहयोग से बनाये गए मोबाइल एप्लिकेशन ‘‘डिजास्टर मैनेंजमेंट फर चारधाम यात्रा’’ और ‘‘क्राइम कंट्रोल फर वूमैन सिक्योरिटी’’ का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि आज यह कन्क्लेव कई मायनों में अलग है, जिसमें टेक्नोलजी, महिला शक्ति और युवा शक्ति का अद्भुत मिश्रण है। उन्होंने कहा कि इन तीनों के बल पर भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि परिवर्तन की यदि कोई क्रांति आएगी तो उसका नेतृत्व हमारी महिला शक्ति के द्वारा ही किया जायेगा। राज्यपाल ने सम्मानित होने वाली महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि हमारी मातृशक्ति और बेटियां हर क्षेत्र में उत्ष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं द्वारा विज्ञान के प्रसार में अतुलनीय योगदान दिया जा रहा है। शिक्षा, रोजगार, विज्ञान, तकनीकी और कौशल विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेटियां आगे बढ़ रही हैं और उनकी उपलब्धियां प्रभावशाली और प्रेरणादायी हैं। विशेषकर उत्तराखण्ड की महिलाएं अपने आप में अलग हैं, उनकी क्षमता अलग ही स्तर की है।
राज्यपाल ने कहा कि भारत के वैज्ञानिक उन्नत बुद्घिमता से परिपूर्ण हैं जिस प्रकार हमने कोविड के टीके की खोज और उसके वितरण का मैनेजमेंट के अलावा आपदा से मुकाबला किया है, इससे भारत की प्रतिबद्घता स्पष्ट दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि विज्ञान के इस युग में हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, तकनीकी, वर्चुअल रियलिटी सहित अन्य क्षेत्रों में हमें अपने आप को साबित करना होगा। उन्होंने कहा कि इस कन्क्लेव में महिला वैज्ञानिकों को सम्मानित करने का सराहनीय कार्य किया गया है इससे हमारी बेटियों को एक नई स्फूर्ति मिलेगी।
राज्यपाल ने कहा कि महिला सशक्तीकरण एवं स्वरोजगार की दिशा में आ रही कठिनाईयों को विज्ञान एवं तकनीकी के माध्यम से दूर करते हुए, सामाजिक सहभागिता बढ़ाकर समावेशी विकास किया जा सकता है। इस दिशा में यूसर्क महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने यूसर्क के विभिन्न नवाचारी कार्यक्रमों में पर्यावरणीय वैज्ञानिक गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए युवाओं को इन कार्यक्रमों से लाभान्वित होने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने परिसर में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन कर छात्राओं से संवाद किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए युवा महिला वैज्ञानिक कन्क्लेव के आयोजन सम्बन्धी भूमिका के बारे में विस्तार से बताया। प्रो0 रावत ने कहा कि सतत् विकास लक्ष्य 2030 की अवधारणा को महिलाओं की भागीदारी एवं योगदान के बिना धरातल पर उतारना सम्भव नहीं है। इस सोच के तहत यूसर्क द्वारा वैज्ञानिक अभिरुचि विकसित करने की दिशा में युवा महिला वैज्ञानिकों को ष्ल्वनदह ॅवउमदैबपमदजपेज म्बमससमदबम ।ूंतकष् एवं ष्ल्वनदह ॅवउमद ।बीपमअमउमदज ।ूंतकष् से सम्मानित किया जा रहा है।
कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, रूड़की के कुलाधिपति जे0सी0 जैन ने कहा कि आज का युग विज्ञान का युग है जिसमें विज्ञान, शिक्षा के साथ-साथ अनुसंधान सम्बन्धी कार्यों में विभिन्न तकनीकियों का प्रयोग आवश्यक हो गया है। इन सभी क्षेत्रों में प्रदेश और देश की महिलायें निरन्तर योगदान दे रहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रोत्साहित करने में विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों के माध्यम से यूसर्क द्वारा निरन्तर सराहनीय कार्य किया जा रहा है।
कार्यक्रम का संचालन वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल एवं धन्यवाद ज्ञापन डा0 मन्जू सुन्दरियाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा0 भवतोष शर्मा, डा0 राजेन्द्र राणा, ई0 उमेश चन्द्र, ओम जोशी, राजदीप जंग, हरीश प्रसाद ममगांई, शिवानी पोखरियाल, रमेश रावत आदि ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य एवं शिक्षक शिक्षिकाएं सहित अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया।

 

 

कैबिनेट मंत्री महाराज ने किया दुध्याड़ी देवी मेले को राजकीय मेला घोषित —————————–13
नई टिहरी। वन पंचायतों में अलग-अलग प्रजाति के पेड़ लगा कर पंचायतें अपनी इनकम जनरेट करें। ग्राम पंचायतों में मेले लगायें, इससे हमारी लोक संस्ति जीवित रहेगी और देश-विदेश में पहचान मिलेगी। उक्त बात प्रदेश के मंत्री लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, सिंचाई, लघु सिंचाई, संस्ति, ग्रामीण निर्माण, पंचायतीराज, जलागम प्रबन्धन, बाढ़ नियंत्रण एवं भारत-नेपाल उत्तराखण्ड नदी परियोजनाएं मंत्री सतपाल महाराज ने बुद्घवार को अपने गढ़वाल भ्रमण के चौथे दिन विधान सभा क्षेत्र घनसाली के अन्तर्गत पट्टी गोनगढ़ विकासखण्ड भिलंगना टिहरी गढ़वाल पहुंचकर माँ दुध्याड़ी देवी मेले में प्रतिभाग कर देवी की डोली के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। उन्होने माँ दुध्याड़ी देवी मेले को राजकीय मेला घोषित करते हुए सभी तरह के फण्ड दिये जाने की भी घोषणा की।
कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोविड काल में देश को डिगने नहीं दिया। एक ओर जहां चीन जैसे देश में आज भी लकडाउन चल रहा है वहीं उनके प्रयासों के बाद भारत में सभी देशवासियों का वैक्सीनेशन करने के साथ ही अन्य देशों को भी वैक्सीन निर्गत की गई। उनके नेतृत्व में कोविड काल के बाद आज देश निरंतर विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है।
चारधाम यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्घालु एवं पर्यटक उत्तराखण्ड पहुंचे, इससे लोगों को कोविड काल के दौरान हुई क्षति की पूर्ति हुई है। चारधाम के बाद अब सरकार शीतकालीन पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है, इसका लाइव प्रसारण किया जा रहा है, हमने सात सर्किट बनाये हैं, ताकि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड को टूरिज्म एवं योगा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए पुरस्त भी किया गया है।
पंचायत मंत्री महाराज ने कहा कि हम पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए दीन दयाल मिनी सचिवालय बना रहे हैं। स्वच्छता को लेकर पंचायतों में कम्पेक्टर लगा रहे हैं। उन्होने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वन पंचायतों में अलग-अलग प्रजाति के पेड़ लगा कर पंचायतें अपनी इनकम जनरेट करें। ग्राम पंचायतों में मेले लगायें, इससे हमारी लोक संस्ति जीवित रहेगी और देश-विदेश में हमें पहचान मिलेगी। कहा कि विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आनी चाहिए, गांव मजबूत होंगे तो देश मजबूत होगा।
लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि लाटा-सीता कोट-भट्टगांव- चौठारा कोट-कोट पौनाडा, दुध्याड़ी देवी मंदिर और घापडर मोटर मार्ग के डामरीकरण की डीपीआर शीघ्र तैयार की जाएगी। विधायक घनसाली शक्तिलाल शाह द्वारा कैबिनेट मंत्री महाराज का स्वागत करते हुए विकास खण्ड भिलंगना के अन्तर्गत 11 मोटर मार्ग लागत धनराशि कुल 399़84 लाख के नव निर्माण की मांग की गई। लोक निर्माण एवं पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि 17 दिसंबर को वह टिहरी जनपद को लोक निर्माण, लघु सिंचाई एवं पंचायती राज विभाग की 1289़82 लाख की लागत की विकास योजना की सौगात भी देने जा रहे हैं।
इस अवसर पर ब्लक प्रमुख भिलंगना वासुमति घाणता, जाखणीधार ब्लक प्रमुख सुनीता देवी, मेला समिति के अध्यक्ष पूरब सिंह पंवार, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार कठैत, महामंत्री धनपाल सिंह राणा, महिला मोर्चा मण्डल अध्यक्ष देहरादून प्रियंका गुसांई, प्रधान पौनाड़ा प्रमिला, एसडीएम के़एन. गोस्वामी, डीपीआरओ एम़एम़खान, डीटीडीओ अतुल भण्डारी, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि जे़एस़ खाती, एडीआईओ भजनी भंडारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, मंदिर समिति के सदस्य एवं विशाल जनसमूह मौजूद रहा।

 

 

 

प्रवासी उत्तराखण्डियों को उत्तरायणी मेले से जोडा जाएगारू सीएम
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बागेश्वर में मकर संक्रांति पर आयोजित किये जाने वाले उत्तरायणी मेले को भव्य रूप से मनाया जाएगा। इसे राष्ट्रीयध्अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जाएगा। स्थानीय संस्ति को प्रमुखता देते हुए प्रवासी उत्तराखण्डियों को उत्तरायणी मेले से जोडा जाएगा। मेले को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिले, इसके लिए देश विदेश के पर्यटकों को बागेश्वर के उत्तरायणी मेले के सांस्तिक व ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी। बागेश्वर के उत्तरायणी मेले को पर्यटन मानचित्र पर लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अटल जी के जन्म जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। राज्य सरकार ने सुशासन के लिए अनेक महत्वपूर्ण पहल की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के अलग राज्य के रूप में निर्माण में अटल जी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने राज्य के लिए विशेष औद्योगिक पैकेज की स्वीति देकर राज्य की मजबूत नींव रखी थी। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में राज्य में विकास के अभूतपूर्व काम हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने अपनी छोटी सी उम्र में धर्म की रक्षा के लिये अपने प्राणों का बलिदान दिया था। प्रधानमंत्री जी ने इस सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में भी इस अवसर पर विशेष रूप से राज्य के विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
उक्त कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें पर्यटन, संस्ति, शिक्षा व अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

 

 

 

सीएम धामी ने किया ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर ओ़एनज़ी़सी में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग ——————-14,15,16
– ऊर्जा संरक्षण पर आधारित 2023 के टेबल कलेण्डर का किया विमोचन
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर कौलागढ़ रोड स्थित ओ़एनज़ी़सी में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उत्तराखण्ड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण एवं ओ़एनज़ी़सी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ऊर्जा दक्ष उपकराणों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं ऊर्जा संरक्षण पर आधारित 2023 के टेबल कलेण्डर का विमोचन भी किया । मुख्यमंत्री द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्त भी किया गया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए सभी को सदैव प्रयास करने होंगे। ऊर्जा संरक्षण हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनना जरूरी है। ज्ञान एवं विज्ञान तेजी से आगे बढ़ा है। उर्जा संरक्षण के लिए भी अनेक नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इन तकनीक के साथ ही हम बिजली का आवश्यकतानुसार ही उपयोग करें, इसे सबको अपनी आदतों में लाना होगा। यह हमारे छोटे-छोटे प्रयासों से ही संभव है। राज्य सरकार ईकोलजी एवं ईकोनमी में सतुंलन बनाये रखने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अन्तरराष्ट्रीय मंच का नेतृत्व कर रहा है। भारत सम्पूर्ण विश्व में स्वच्छ ऊर्जा के विकास के संकल्प को आगे बढ़ा रहा है। भारत औद्योगिक विकास के क्षेत्र में प्रातिक ऊर्जा का बहुतायत प्रयोग कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन एवं ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। राज्य की अवधारणा में पर्यटन एवं ऊर्जा आर्थिकी के मूल आधार थे, इस पर राज्य सरकार विशेष ध्यान दे रही है। राज्य में विभिन्न जल विद्युत परियोजनाओं पर राज्य को जल्द एनओसी मिले, इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश का सतत विकास, सतत ऊर्जा से ही संभव है। हमें ऊर्जा के वैकल्पिक क्षेत्रों पर भी ध्यान देना होगा।
सचिव ऊर्जा आऱ मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि उत्तराखण्ड में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। इसके लिए टी़एच़डी़सी के साथ एक संयुक्त उपक्रम पर कार्य भी किये जा रहे हैं। राज्य में लघु जल विद्युत परियोजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें ऊर्जा उत्पादन के साथ ही ऊर्जा की बचत पर भी विशेष ध्यान देना होगा। यदि हम ऊर्जा की बचत करते हैं, तो वह भी ऊर्जा के उत्पादन के बराबर है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जागरूकता के लिए स्कूल के बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बच्चे विभिन्न जानकारियों को व्यावहारिकता में लाने के साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक करते हैं। ऊर्जा संरक्षण की दिशा में लोगों को जागरूक करने में इनकी बड़ी भूमिका रहेगी।
निदेशक उरेडा रंजना राजगुरू ने कहा कि सभी जनपदों में ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रचार वाहनों, नुक्कड़ नाटकों एवं रैलियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हर जनपद में 05 गांवों को चुना गया है, जिन्हें ऊर्जा ग्राम बनाना है। उरेडा द्वारा ओ़एनज़ी़सी के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर पर अपर सचिव ऊर्जा ड़ अहमद इकबाल, कार्यकारी निदेशक ओ़एनज़ी़सी आई़साई़राम, उप महाप्रबंधक ओ़एनज़ी़सी आऱएस़नारायनी, एमडी यूजेवीएनएल संदीप सिंघल एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

 

 

सीएम धामी ने किया पुलिस लाइन में 11वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ ——————–
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को पुलिस लाइन, देहरादून में 11वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में खेल कोटा पुन: प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न राज्यों एवं सशस्त्र बलों से पहुंचे तीरंदाज खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत की धरती तीरंदाजी की जननी रही है। तीरंदाजी जिसे भारतीय संस्ति में धनुर्विद्या के नाम से जाना जाता रहा है, प्रमुख खेल होने के साथ ही युद्घ कला की एक प्राचीन विद्या भी रही है। त्रेतायुग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और भगवान परशुराम की धनुर्विद्या की बात करें या द्वापर युग में भीष्म, अर्जुन, कर्ण और वीर अभिमन्यु की धनुर्विद्या की बात करें, हमारा इतिहास महान योद्घाओं और वीर धनुर्धरों की वीरता और धनुर्विद्या का साक्षी रहा है। देहरादून की महान धरती तो स्वयं में महान धनुर्धर गुरु द्रोण की तपस्थली रही है। इस प्रतियोगिता का आयोजन देहरादून में होना अपने आप में गर्व का विषय है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में समृद्घ खेल संस्ति का विकास हो रहा है जिसके परिणामस्वरूप हमारे खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहनीय प्रदर्शन किया जा रहा है। राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए नई खेल नीति को लागू की गई है। खेल नीति में खिलाड़ियों के उन्नयन और उनके बुनियादी सुविधाओं के लिए व्यवस्था की गई है। खेल व्यक्ति के चहुंमुखी विकास के लिए लाभदायक हैं। खेल हमें समयबद्घता, धैर्य, अनुशासन और समूह में कार्य करने की प्रेरणा भी देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल के क्षेत्र में हमारे युवाओं द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया जा रहा है।
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखण्ड में अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार हो रहा है। इस आयोजन में 19 राज्यों की पुलिस टीम समेत सशस्त्र बलों को मिलाकर कुल 26 टीमों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। 14 से 19 दिसम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 316 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं, जिनमें 196 पुरुष और 120 महिला खिलाड़ी शामिल हैं।
इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक र्केट सविता कपूर, उत्तराखण्ड आर्चरी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र तोमर, आयोजन सचिव मुख्तार मोहसिन, पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी, राष्ट्रीय और अंतरर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी मौजूद थे।

 

 

थानो रोड पर भोपालपानी पुल की एप्रोच रोड पर फिर से धंसाव शुरू
देहरादून। देहरादून से जौलीग्रांट एयरपोर्ट को जाने वाले रायपुर-थानो मार्ग पर भोपालपानी में बने मोटर पुल में एक बार फिर से धंसाव शुरू हो गया है। मंगलवार रात से यहां यातायात प्रभावित हो रहा है। एक साइड के वाहन पुल के नीचे से गुजारे जा रहे हैं। पिछले साल भी इस पुल की एप्रोच रोड का एक हिस्सा धंस गया था। रायपुर थाना अध्यक्ष मनमोहन नेगी ने बताया कि भोपाल पानी स्थित पुल का एप्रोच रोड धंस गया है। ऐसे में देहरादून से थानों की तरफ जाने वाला ट्रैफिक पुल के नीचे के मार्ग से भेजा जा रहा है। क्योंकि अप्रोच रोड का यही हिस्सा धंसा है। वहीं थानों से दून की तरफ आने वाला ट्रैफिक पुल के ऊपर से ही आ रहा है।

 

 

बिजली दरों में हुई बढ़ोत्तरी तो सड़कों पर उतरेगी काँग्रेस
देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर से बिजली की दर बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसपर कांग्रेस ने विरोध जताया है। यूपीसीएल कार्यालय पर 16 दिसंबर को प्रदर्शन की चेतावनी दी। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष ड. जसविंदर सिंह गोगी ने बयान जारी कर कहा कि यूपीसीएल की बोर्ड बैठक में बिजली दरें 7़72 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। इसमें घरेलू बिजली दर में पांच प्रतिशत और औद्योगिक बिजली दरों में सात से आठ प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की गई। 15 दिसंबर तक यूपीसीएल की ओर से दरें बढ़ाने का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग में जमा किया जाएगा। ड. गोगी ने विरोध जताते हुए कहा कि इस साल बिजली की दरों में तीन बार बढ़ोतरी की गई है, जो कि छोटे राज्य उत्तराखंड की जनता का शोषण है। एक तरफ महंगाई की मार से लोग परेशान हैं, ऊपर से बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर सरकार आमजन को दोहरा झटका दे रही है। उन्होंने कहा कि बिजली की दर यदि बढ़ाई जाती है तो कांग्रेसी सड़कों पर उतरेंगे।

 

 

डीएम अध्यक्षता में हुई सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर हुई बैठक
देहरादून। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर डीएम सोनिका की अध्यक्षता में बुधवार को औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों, कारोबारियों और अधिकारियों के साथ आयोजित हुई। डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योगों के पंजीकरण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। मास्टर ट्रेनर के माध्यम से पंजीकरण कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को समन्वय स्थापित करते हुए औद्योगिक आस्थानों में पंजीकरण के लिए रोस्टरवार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने औद्योगिक आस्थानों में प्रयोग हो रहे प्लास्टिक को एकत्रित किए जाने की व्यवस्था के संबंध में भी कारोबारियों के साथ चर्चा की। आपसी समन्वय से प्लास्टिक को एकत्रित करते हुए उसके निस्तारण की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि औद्योगिक आस्थानों के वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाएं। जो संस्थान दायरे में आ रहे है उनका पंजीकरण कराएं। बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व केके मिश्रा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ड़ आरके चतुर्वेदी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंजलि रावत, इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन अध्यक्ष पंकज गुप्ता, उपाध्यक्ष राजीव अग्रवाल, दून उद्योग व्यापार मंडल से सुनील मैसोन आदि उपस्थित रहे।

 

 

27 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकलेगा भव्य नगर कीर्तन
देहरादून। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा आढ़त बाजार के तत्ववाधान में श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के 356वें पावन प्रकाश पर्व पर 27 दिसंबर को भव्य नगर कीर्तन निकाला जाएगा। 29 दिसंबर को प्रकाश पर्व गुरुद्वारा रेसकोर्स के मैदान में कथा कीर्तन के साथ श्रद्घा पूर्वक मनाया जाएगा। महासचिव सरदार गुलजार सिंह ने बताया कि देहरादून स्थित गुरद्वारों की मीटिंग में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गुरु पर्व के मौके पर हमेशा की तरह भव्य नगर कीर्तन निकाला जाएगा। गुरुद्वारा करनपुर से शुरू होकर नगर कीर्तन सर्वे चौक, क्वालिटी चौक, राजपुर रोड, घंटाघर से पल्टन बाजार, धामावाला बाजार, लक्खीबाग पुलिस चौकी होते हुए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में संपन्न होगा। प्रधान सरदार गुरबक्श सिंह राजन ने बताया कि नगर कीर्तन में स्कूली बच्चे, बैंड, फूलों से सजी गुरु महाराज जी की पालकी आकर्षण का केंद्र होंगे। सरदार नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि 26 दिसंबर को साहिबजादों के बलिदान पर राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता होगी। इस अवसर पर सरदार देवेंदर सिंह मान, सरदार बलबीर सिंह साहनी, देविंदर सिंह भसीन, दविंदर सिंह बिंद्रा, सतपाल सिंह आहूजा, गुरविंदर पाल सिंह सेठी एवं गुरु के वजीर शमशेर सिंह ने प्रकाश पर्व को चढ़दी कला में मनाने के लिये अपने बहुमूल्य सुझाव दिये। इस अवसर पर प्रधान गुरबक्श सिंह राजन, महासचिव गुलजार सिंह, चरणजीत सिंह, मंजीत सिंह, अमरजीत सिंह छाबड़ा, सतनाम सिंह, नरेन्दर जीत सिंह बिंद्रा आदि उपस्थित थे।

 

 

जीआरपी ने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जागरूक किया
देहरादून। रेलवे यात्री सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत जीआरपी प्रदेशभर के रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों और प्लेट फार्म पर होने वाले अपराध के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है। इसके तहत बुधवार को दून रेलवे स्टेशन पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां डीआईजी रेलवे पी रेणुका देवी, एसपी रेलवे ददन पाल, एएसपी अरुणा भारती, जीआरपी इंस्पेक्टर टीएस राणा और पूरी जीआरपी टीम पंपलेट बांटकर लोगों को जागरूक कर रही है। इस मौके पर अफसरों ने लोगों को साउंड सिस्टम के जरिए भी जागरूकता का संदेश दिया।

 

 

रेसकोर्स में हुई लाखों रुपये की लूट का पुलिस ने किया खुलासा चार गिरफ्तार
देहरादून। बीते 28 नवंबर की सवेरे रेसकोर्स में हुई लाखों रुपये की लूट का बुधवार को खुलासा हो गया। लूट में शामिल दो कुख्यात समेत चार आरोपी पुलिस ने दबोचे हैं। एक आरोपी फरार चल रहा है। उसकी पुलिस तलाश कर रही है। आरोपियों से एक 9 एमएम पिस्टल, एक रिवाल्वर और दो देशी कट्टे बरामद हुए हैं। गैंग का सरगना नोएडा में गोल्ड लोन कंपनी में लूट के साथ ही डाक्टर का अपहरण कर फिरौती मांगने के केस में जुड़ा है। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बुधवार दोपहर अपने कार्यालय में प्रेसवार्ता कर खुलासे की जानकारी दी। 28 नवंबर की सुबह गुरमिंदर सरना निवासी रेसकोर्स के घर घुसे बदमाश उन्हें मार्निंग वक के लिए निकलते वक्त बंधक बनाकर लाइसेंसी रिवाल्वर, कीमती घड़ियां, कैमरे, चार लाख रुपये नगदी और कार लूट ले गए। पुलिस ने केस दर्ज कर लुटेरों की तलाश में पश्चिमी यूपी, हरियाणा, दिल्ली में दबिश दी। इंस्पेक्टर मुकेश त्यागी, दरोगा नरेश राठौर, लोकेंद्र बहुगुणा, संदीप कुमार के साथ एक टीम वहां अब तक डेरा डाले रही। घटना के 15 दिन बाद मेरठ के हसनपुर से पुलिस को पहली सफलता मिली। वहां से पुलिस गांव के युवक अतुल कुमार को गिरफ्तार किया। उसे लेकर पुलिस दून पहुंची। एसएसपी ने बताया कि बुधवार सुबह आशारोड़ी चेकपोस्ट से लूट के सरगना सुशील कुमार गुज्जर (38) निवासी दादरी, दौराला, जिला मेरठ, उसके सहयोगी अमृत उर्फ गुड्डू (34) निवासी अलीपुर मोरना, हस्तिनापुर, जिला मेरठ और दीपक कुमार महिपाल (20) निवासी दादरी, दौराला, जिला मेरठ को गिरफ्तार किया। आरोपियों से पुलिस ने लूटी गई छह घड़ियां, एक रिवाल्वर, कार और लूट में प्रयुक्त 9 एमएम पिस्टल और दो कट्टे बरामद किए हैं। एसएसपी ने बताया कि गैंग का खुलासा करने वाली टीम को डीजीपी ने एक लाख रुपये, डीआईजी गढ़वाल रेंज ने 50 हजार रुपये और उन्होंने 25 हजार रुपये का इनाम दिया है। इस दौरान एसपी सिटी सरिता डोबाल, सीओ नेहरू कलोनी अनिल जोशी शामिल रहे।
खुलासा करने वाली पुलिस टीमरू इंस्पेक्टर मुकेश त्यागी, केआर पांडे, दरोगा लोकेंद्र बहुगुणा, नरेश राठौर, संदीप कुमार, बलवीर डोभाल, अरुण असवाल, सैंकी कुमार, दीपक धारीवाल, सिपाही ललित, पंकज, अमित आदि।

 

 

ऊर्जा संरक्षण पर बीएसएनल देहरादून को मिला सम्मान
देहरादून। ऊर्जा संरक्षण करने पर बीएसएनएल देहरादून को सम्मान मिला है। यह सम्मान बुधवार को विज्ञान भवन नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया है। इंदिरानगर बीएसएनएल एक्सचेंज में ऊर्जा खपत कम करने के लिए यह सम्मान दिया गया। यह पुरस्कार ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए दिया जाता है। इस बार बिल्डिंग श्रेणी में देहरादून के इंदिरानगर बीएसएनएल एक्सचेंज द्वितीय स्थान पर रहा। बीएसएनएल के निदेशक (मानव संसाधन) अरविंद वडनेरकर ने यह पुस्कार प्राप्त किया। उनके साथ ही सीजीएम शुभेंदु तिवारी और चीफ इंजीनियर (इलेक्ट्रिक) पुष्पेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। इंदिरानगर बीएसएनएल एक्सचेंज में वर्ष 2020-21 दो लाख 84 हजार 594 यूनिट की बिजली की खपत हुई। 2021-22 में ऊर्जा कुशल उपकरण का उपयोग कर खपत को एक लाख 16 हजार 405 यूनिट किया। इसमें 60 फीसदी की खपत कम की गई, जिस पर बीएसएनएल को यह पुरस्कार दिया गया।

 

 

विधायक चमोली ने किया विद्यालय के दो कक्षों के निर्माण का भूमि पूजन
देहरादून। श्री गुरु राम राय इंटर कलेज मोथरोवाला में धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने अपनी विधायक निधि से दो कक्षा कक्षों के निर्माण का भूमि पूजन किया। विधायक ने विद्यालय के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के समय दो कक्षों के निर्माण की घोषणा की थी। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद मामचंद, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विनोद रांगड़, पूर्व दर्जाधारी खेम सिंह पाल, पूर्व प्रधान नवीन टेत्री, विद्यालय प्रबंधन प्रतिनिधि सीएम पयाल आदि उपस्थित थे। विनोद चमोली ने हल्द्वानी में आयोजित राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में अंडर-17 में पैदल चाल में रजत पदक प्राप्त छात्र बिरजू कुमार, गोला देंक में अंडर 14 में कांस्य पदक प्राप्त छात्रा कुमारी निधि को सम्मानित किया। प्रधानाचार्य दिनेश डोबरियाल, वीरबाला बलोदी ने आभार जताया।

 

 

यूनिवर्सिटी गेट के बाहर छात्रों के बीच खूनी संघर्ष
देहरादून। नंदा की चौकी क्षेत्र प्रेमनगर में यूनिवर्सिटी गेट पर बीटेक छात्र पर हमला कर दिया। हमलावार चार युवकों ने पहले उसकी पिटाई की, इसके बाद सिर पर धारदार हथियार से वार कर फरार हो गए। छात्र के सिर में छह टांके लगे हैं। प्रेमनगर पुलिस के मुताबिक आपसी रंजिश को लेकर इन दिनों उत्तरांचल यूनविर्सटी में बिहार और सहारनपुर क्षेत्र के छात्रों में गुटबाजी चल रही है। इसे लेकर लगातार झगड़े हो रहे हैं। बिहार के सासाराम, रोहतास का रहने वाला निखिल कुमार पटेल यूनवर्सिटी से बीटेक द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। मंगलवार को वह यूनिवर्सिटी के गेट दो के पास स्थित कैफे में चाय पी रहा था। आरोप है कि इस दौरान एक कार में सवार चार युवक पहुंचे। उन्होंने मुंह पर नकाब पहने हुए थे और हाथ में लोहे की रड और सरिया लिया था। आरोप है कि उन्होंने निखिल पर हमला बोल दिया। उसकी बुरी तरह पिटाई की और सिर फाड़ने के बाद आरोपी फरार हो गए। पीड़ित ने अस्पताल में उपचार कराया तो सिर में छह टांके लगे। उसने घटना को लेकर मंगलवार रात पुलिस को लिखित तहरीर दी। प्रेमनगर थानाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट ने बताया कि हमले में आरोपी कार्तिक, मयंक पंडित, पार्थिक और धनंजय त्यागी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

 

 

स्व़हरबंस कपूर की पुण्यतिथि पर हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
देहरादून। स्वर्गीय विधायक हरबंस कपूर की प्रथम पुण्यतिथि पर सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से आए 200 से अधिक मरीजों ने शिविर का लाभ उठाया। शिविर का आयोजन ग्राफिक एरा मेडिकल कलेज ने किया। इस अवसर पर र्केट विधायक सविता कपूर ने बताया कि स्व़हरबंस कपूर की प्रथम पुण्यतिथि पर है दून अस्पताल, प्रेमनगर अस्पताल में मरीजों को फल वितरण के बाद बुधवार को स्वास्थ्य शिविर, गुरुवार को आत्माराम धर्मशाला किशननगर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। हरबंस कपूर लगातार आठ बार के विधायक रहे। भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने में उनका बड़ा योगदान रहा। वह हमेशा ही बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के लिए प्रयासरत रहे। इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, अतुल कपूर, हरीश कुमार, संतोष कोटियाल, भालचंद्र, सुमित पांडे, सागर गुरुंग, समिधा गुरुंग, हिमांशु, अनीता मल्होत्रा, विजय गुप्ता, आलोक, मनीष पाल सिंह, राकेश शर्मा, राजेश चौधरी, सूरज सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

 

 

विंटरलाइन कार्निवाल की व्यवस्थाएं जल्द पूरी करें रू डीएम
देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका ने मसूरी में आयोजित होने वाले विंटरलाइन कार्निवाल को भव्य एवं मनोरंजक बनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एडवेंचर स्पोर्ट्स, सांस्तिक कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं, संगीत संध्या, बालीवुड गायकों की प्रस्तुति, गढ़वाल और कुमाऊं के कलाकारों की संगीतमय प्रस्तुतियां दी जाएंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम सुव्यवस्थित तरीके से आयोजित करना होगा। पारम्परिक उत्पादों के स्टल के साथ ही अन्य राज्यों से आने वाले समूहों के स्टल लगाए जाएंगे। उन्होंने मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल के सचिव और एसडीएम मसूरी शैलेंद्र सिंह नेगी को आयोजन के संबंध में विभिन्न व्यवस्थाएं जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीओ मसूरी को निर्देश दिए कि कार्यक्रम के दौरान यातायात व्यवस्था और पार्किंग की समुचित व्यवस्था कराएं।

 

मंदिर की दान पेटी से चोरी
देहरादून। त्यागी रोड स्थित माता गौरा देवा सिद्घपीठ मंदिर की दान पेटी चोरी हो गई। दान पेटी में एक से डेढ़ लाख रुपये रकम बताई जा रही है। मंदिर के प्रबंधक शम्मी काला ने इसे लेकर शहर कोतवाली में तहरीर दी। इंस्पेक्टर कोतवाली विद्याभूषण नेगी ने बताया कि घटना 11 दिसंबर की रात की है। तहरीर पर अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।

युवती ने की संदिग्ध परिस्थितियों में खुदकुशी
हरिद्वार। रानीपुर कोतवाली क्षेत्र के सलेमपुर में एक युवती ने संदिग्ध परिस्थितियों में खुदकुशी कर ली। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। कोतवाली प्रभारी रमेश तनवार के मुताबिक घटना मंगलवार शाम की है, जब सलेमपुर महदूद निवासी विनोद अपने घर पहुंचे। देखा की बेटी शिवानी (23) तड़प रही थी। आनन फानन में उसे एक अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। चिकित्सकों ने परिजनों को बताया कि संभवतरू युवती ने जहरीला पदार्थ का सेवन किया है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। घर की तलाशी लेने पर कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने बुधवार को शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी ने बताया कि विनोद की पत्नी की करीब 20 साल पहले मृत्यु हो गई थी। पत्नी की मौत के बाद से विनोद ही बच्चों का लालन पालन कर रहे थे।

 

 

खन्नानगर गोलीकांड का आरोपी मारपीट मामले में गिरफ्तार
हरिद्वार। हरिद्वार के चर्चित खन्ना नगर गोलीकांड का आरोपी नोनी पेवल को पुलिस ने एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी मारपीट के मामले में फरार चल रहा था। कोर्ट से जारी वारंट के बाद पुलिस ने बुधवार तड़के उसे धर दबोचा है। पुलिस के मुताबिक रविदास बस्ती निवासी तुषार उर्फ नोनी पेवल पुत्र मोहनलाल के खिलाफ कनखल थाना क्षेत्र में ही अलग-अलग धाराओं में 8 मुकदमे दर्ज हैं जबकि कुछ माह पहले कोतवाली ज्वालापुर के पश कलोनी खन्ना नगर में हुए दिनदहाड़े गोली कांड में भी नोनी पेवल आरोपी था। जिसके बाद ज्वालापुर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। कनखल थाने में दर्ज मुकदमों में वह लगातार फरार चल रहा था। हाल ही में आरोपी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी पुलिस को मिले थे। बुधवार सुबह पुलिस को सूचना मिली कि मंगलवार रात में ही आरोपी अपने घर आया है। पुलिस ने दबिश देकर आरोपी को घर से गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर मुकेश कुमार चौहान ने बताया कि आरोपी के खिलाफ आठ मुकदमे दर्ज हैं।

 

 

किसानों को मुआवजे में सहयोग करती है मंडी समिति
हरिद्वार। लालढांग क्षेत्र की ग्राम पंचायत रसूलपुर मीठीबेरी में मंडी समिति हरिद्वार की ओर से षक गोष्ठी आयोजन किया गया। किसानों को मंडी समिति सचिव नंदनी उनियाल ने जानकारी देते हुए कहा कि यदि किसानों की फसल प्रातिक या दैवी आपदा से क्षतिग्रस्त होती है तो उसके लिए मंडी समिति द्वारा मुआवजे में सहयोग किया जाता है। यदि कोई किसान षि कार्य करते हुए किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो उसके लिए भी मंडी समिति सहयोग करती है और किसानों के बच्चे जो कि एग्रीकल्चर से बीएससी कर रहे हों उनको प्रोत्साहन करने के लिए भी मंडी समिति द्वारा सहयोग किया जाता है। जिसके लिए किसान को मंडी समिति में संपर्क करना होता है। इस मौके पर ग्राम प्रधान कमलेश द्विवेदी, अजब सिंह, निरंजन सिंह, चंदन सिंह, राजवीर सिंह, संजय सिंह, मोहन सिंह, सुभाष ,राजा राम, छज्जू,राम दिलीप सिंह आदि शामिल रहे।

 

 

चीन से निर्मित समान का करे बहिष्काररू नरेश शर्मा ———————————- 01
हरिद्वार। आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश शर्मा ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि चीन भारत की जमीन पर कब्जा करने की नाकाम कोशिश कर रहा है। भारतीय सेना चीन को मुँहतोड़ जवाब दे रही हैं। नरेश शर्मा ने कहा कि पूरे देश की जनता को मिलकर चीन के उत्पादों का बहिष्कार करना चाहिए। केंद्र सरकार को भी चीन के सामान पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। नरेश शर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को चीन का सामान नहीं खरीदने के लिए जागरुक करेंगे। चीन इससे पहले भी कई बार देश की सीमाओं पर हरकत कर चुका है। जिसका देश के जवानो ने हर बार मुँहतोड़ जवाब दिया हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से अनुरोध किया कि उत्तराखंड में चीन निर्मित सामान पर रोक लगानी चाहिए। चीन के उत्पादों का पुरजोर विरोध हो और उत्तराखण्ड से इसकी शुरुआत सरकार को करनी चाहिए।

 

 

एसएसपी अजय सिंह के नेतृत्व में बालक को सकुशल बरामद करने वाली पूरी पुलिस टीम बधाई की पात्ररू सुनील अरोड़ा —————————-02
हरिद्वार। अपहरणकर्ताओं के चुंगल से बालक की सकुशल बरामद्गी और अपहृताओं की गिरफ्तारी पर उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रदेश महामंत्री सुनील अरोड़ा एवं अन्य पदाधिकारियों ने ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी एवं रेल चौकी प्रभारी एसआई सुधांशु कौशिक को बुके भेंटकर एवं पटका पहनाकर सम्मानित किया। इस दौरान उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रदेश महामंत्री सुनील अरोड़ा ने एसएसपी अजय सिंह एवं पुलिस टीम की कुशल रणनीति एवं सूझबूझ के चलते अबोध बालक को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से बचाकर सकुलश उसके माता पिता से मिलवाया जा सका। इसके लिए एसएसपी एवं पूरी पुलिस टीम प्रशंसा की पात्र है। सुनील अरोड़ा ने कहा कि बच्चे के अपरहण से पूरे शहर में लोग चिंतित थे। लेकिन पुलिस के दबाव के चलते अपहरणकर्ता बालक को नुकसान नहीं पहुंचाए। कुशल रणनीति के चलते पुलिस बालक सकुशल बरामद करने में सफल रही। सुनील अरोड़ा ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से एसएसपी अजय सिंह व उनकी टीम को पुरस्त किए जाने की मांग भी की। राम अरोड़ा ने कहा कि अपहरणकर्ताओं के चुंगल से बालक को सकुशल वापस लाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। लेकिन पुलिस की रणनीति ने अपहरणकर्ताओं के मंसूबों को नाकाम कर दिया। पुलिस की जितनी भी प्रशंसा की जाए उतना कम है। स्वागत करने वालों में राम अरोड़ा, महेंद्र अरोड़ा, गनन पाहवा, विक्की पाहवा, जयदीप सेठी, सचिन अरोड़ा, अर्पण ग्रोवर, सुरेश शर्मा, शालू आहूजा, हिमानी मेहता, दीपक टण्डन आदि शामिल रहे।

 

 

पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने किया तिराहे का लोकार्पण ———————————- 03
हरिद्वार। शिवालिकनगर नगर पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने वार्ड 5 के मुख्य तिराहें पर श्री खाटू श्याम के चिन्ह युक्त तिराहें, श्री श्याम तिराहे एवं मार्ग का लोकार्पण किया। लोकार्पण के अवसर पर राजीव शर्मा ने कहा कि नगर पालिका शिवालिक नगर क्षेत्र के विकास के लिए संकल्पबद्घ हैं। क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए दिन रात कार्य कर रहे हैं। हमारी प्राथमिकता विकास के साथ साथ राष्ट्रीय संस्ति व राष्ट्रवाद के प्रति पूर्ण निष्ठा से कार्य व समर्पण भी है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में अनेक विकास कार्य करवाए जा रहे हैं ।सड़क, नाली, पुलिया निर्माण के साथ क्षेत्र के मुख्य तिराहे चौराहों का भी सौन्दर्यकरण करवाया जा रहा है। क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए जो भी जनहित के कार्य होने हैं। उन्हें शीघ्रता से पूरा किया जा रहा है। क्षेत्र में जो निर्माण शेष रह गए हैं। उन्हें भी शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा। लोकार्पण के अवसर पर श्याम भक्तो के अलावा न्यू शिवालिक नगर में सभासद सुमन शर्मा, पंकज चौहान व अरूणा देवी, रीता चमोली, मनु रावत, रितु ठाकुर, लज्जाराम शर्मा, अमित मित्तल, कैलाश भंडारी, धर्मेंद्र विश्नोई, पवन शर्मा, अरुण पंडित, शशि भूषण पांडे, अर्जुन चौहान, रितेश गौड़, प्रमोद डोभाल, भगवान सिंह हांडा, राजेश शर्मा, रामनारायण शर्मा, पुरूषोत्तम भारती, गजेंद्र सिंह, वेदान्त चौहान, गौरव रस्तोगी, गौतम पाल, सोनू सैनी, अक्षय व अनेक क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

 

 

पंकज सवन्नी बने प्रदेश व्यापार मण्डल की कनखल इकाई के अध्यक्ष ———————————- 04
व्यापारियों का उत्पीड़न सहन नहीं किया जाएगा-संजीव चौधरी
हरिद्वार। प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कनखल शहर की कार्यकारिणी की घोषण की। जिसमे अध्यक्ष पंकज सवन्नी, महामंत्री योगेश भारद्वाज (पप्पन) व कोषाध्यक्ष हेमन्त कश्यप को नियुक्त किया गया। उपाध्यक्ष दिनेश कालरा (मोगली) व दिनेश धीमान, सचिव अजय गोयल, संरक्षक संत जगजीत सिंह को बनाया गया। युवा जिला अध्यक्ष पार्षद अनुज सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष से विचार विमर्श कर विशाल गोस्वामी को युवा जिला महामंत्री नियुक्त किया। व्यापारियो को सम्बोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कहा कि व्यापारियों को अतिक्रमण के नाम पर सताया जा रहा है। व्यापारी किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नही करता है। लेकिन अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों को उजाडने का काम किया जा रहा है। जबकि देश के नेता, अधिकारी व उद्योगपति खुले आम सरकारी समितियों पर कब्जे किए हुए हैं। हरिद्वार में कई स्थानो पर खुले आम अतिक्रमण एंव कब्जे किए गए है, पर प्रशासन को वे दिखाई नहीं देते हैं। जबकि कनखल शहर का पूरा व्यापार यात्रीयों पर निर्भर है और अब धीरे धीरे सारा यात्री हरिद्वार के बजायाषिकेश शिफ्ट होता जा रहा है। जो आने वाले समय में स्थानीय व्यापारियों के लिए धातक साबित होगा। इसके लिए प्रदेश व्यापार मण्डल सरकार से वार्ता करेगा। चौधरी ने कहा कि सरकार को तत्काल एक आर्थिक पैकेज जारी कर व्यापारियों की सहायता करनी चाहिए, ताकि कोरोंना काल के पीड़ित व्यापारियों को कुछ राहत मिल सके। इसके लिए व्यापार मण्डल निरन्तर मांग करता आ रहा है और जब तक मांग पूरी नहीं होगी आंदोलन जारी रहेगा।
बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री सुमित अरोरा व प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र चोटाला ने कहा कि व्यापारी अब अपनी लड़ाई खुद लड़ने को तैयार है। कुछ स्वयंभू व्यापारी नेता अपने निजी हितों के चक्कर में व्यापारियों की समस्याओं की अनदेखी कर रहें है। नवनियुक्त शहर अध्यक्ष पंकज सवन्नी व शहर महामंत्री योगेश भारद्वाज ने कहा कि उनकी पूरी टीम व्यापारी हितो की रक्षा के लिए हर पल तत्पर रहेगी। व्यापारियों का शोषण करने वालो की अब उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी। सभी मिलकर व्यापारी हितो के लिए आवाज उठाएँगे। जरूरत पड़ने पर आंदोलन से भी पीटे नहीं हटेंग।े उन्होंने कहा कि अतिक्रमण, पलीथीन, जीएसटी या अन्य किसी मुद्दे पर अब व्यापारी का शोषण नहीं होने देंगे। कनखल के व्यापारियों की समस्याओं को पूरी टीम एक बुलन्द आवाज देगी और मिलकर आम व्यापारी की लड़ाई लड़ेंगे। बैठक मे मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष अशोक गिरी, शहर महामंत्री हरिद्वार विमल सक्सेना, बँटी व सागर जोशी आदि अनेक व्यापारी उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता महानगर अध्यक्ष सर्वेश्वरमूर्ति भट्ट व संचालन दीपक गोनियाल ने किया।

 

 

हरिद्वार में स्थापित किया जाए गंगा व कुंभ मेला संग्रहालय-महंत शुभम गिरी ———————————- 05
हरिद्वार। सपा नेता महंत शुभम गिरी ने हरिद्वार में गंगा और कुंभ मेला संग्रहालय बनाने की मांग की है। महंत शुभम गिरी ने कहा गंगा सनातन धर्म संस्ति की धरोहर है। अनादि काल से मां गंगा गोमुख से निकलकर गंगासागर तक जाती है। लेकिन कहीं भी गंगा का संग्रहालय नहीं है। नमामि गंगे योजना के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार को हरिद्वार में गंगा व कुंभ मेला संग्रहालय बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौराणिक काल से हरिद्वार में कुंभ मेलों का आयोजन गंगा तटों पर होता है। गंगा और कुंभ मेला संग्रहालय बनने से गंगा स्नान के लिए आने वाले श्रद्घालुओं को गंगा व कुंभ मेलों के पौराणिक व ऐतिहासिक महत्व को जानने का अवसर मिलेगा। इससे हरिद्वार व उत्तराखण्ड में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। महंत शुभम गिरी ने कहा कि कुरूक्षेत्र में गीता संग्रहालय स्थापित किया गया है। जिससे लोगों को कुरूक्षेत्र के साथ गीता के महत्व को जानने का अवसर मिलता है। इसलिए हरिद्वार में गंगा व कुंभ मेला संग्रहालय स्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहाकि इस संबंध में वे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित सभी मंत्रीयों व विधायकों को ज्ञापन भी देंगे।

 

 

उज्जवल हरिद्वार अभियान से लोगों में विकसित होगा स्वच्छता के प्रति दायित्व बोध-बघेल ———————————- 06
हरिद्वार 14 दिसम्बर। धार्मिक नगरी हरिद्वार की पवित्रता और स्वच्छता को कायम रखना प्रत्येक हरिद्वारवासी का नैतिक और सामाजिक दायित्व है। इसके लिए नगर निगम और नगरवासियों के संयुक्त प्रयासों से शुरू किए गए उज्जवल हरिद्वार अभियान के माध्यम से मेरा शहर, मेरी जिम्मेदारी का भाव प्रत्येक नागरिक को अपने दायित्वबोध का अहसास कराएगा और स्वच्छ शहर के निवासी होने का गर्व दिलाएगा। उक्त विचार नगर निगम हरिद्वार के ब्रांड एंबेसडर नामित किए गए हरिताषि विजयपाल बघेल (ग्रीनमैन अफ इंडिया) ने प्रैस क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में व्यक्त किए। प्रैसवार्ता के दौरान अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत प्रत्येक रविवार और मंगलवार को उज्जवल दिवस के रूप में गंगाघाटों, मुख्य मार्गो, चौराहों, शैक्षणिक संस्थानों, आश्रमों तथा गली मोहल्लों आदि में साफ सफाई की जाएगी। हरिद्वार हीरो के नाम से विभिन्न क्षेत्रों के सौ समर्पित स्वयंसेवकों के समूह का गठन कर जन सहभागिता से स्वच्छता गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। झोला आंदोलन के माध्यम से हरिद्वार को पोलिथिन मुक्त बनाने का आव्हान करते हुए बघेल ने बताया कि हर माह पूर्णिमा को हरिद्वार में विभिन्न आरडब्लूए समूहों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से उज्जवल उत्सव मनाए जायेंगे और स्वच्छता के मानकों को पूरा करने वाले प्रतिष्ठान, संस्थान, वार्ड, गली, मुहल्ले, घाट, आश्रम, मठ, धार्मिक स्थल, धर्मशाला, होटल, अस्पताल, विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, औद्योगिक इकाई, क्षेत्र, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, पुलिस लाइंस, पीएसी परिसर आदि को उज्जवल प्रमाण पत्र से पुरस्त किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं में संगोष्ठी, सम्मेलन, रैली, प्रतियोगिताएं, व्याख्यानशाला, नाटक आदि का व्यापक स्तर पर आयोजन करने के साथ स्वच्छता कर्मियों, सामाजिक कार्यकर्ता, आरडब्लूए, स्वयंसेवी संगठन, औद्योगिक इकाई आदि को उज्जवल हरिद्वार अभियान में उत्ष्ट योगदान देने पर सम्मानित किया जाएगा। प्रदूषणमुक्त एवं हराभरा हरिद्वार बनाने के लिए सघन वृक्षारोपण जनाभियान संचालित करना भी प्रस्तावित है। हरिद्वार को स्वच्छता सर्वेक्षण में देश का नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने के लिए एक लाख स्वच्छता प्रेमियों से संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर कराए जायेंगे। स्वच्छता संदेश को पूरे शहर में प्रसारित करने के लिए साप्ताहिक साईकिल यात्राओं का आयोजन किया जाएगा। ग्रीनमैन अफ इंडिया विजयपाल बघेल ने बताया कि ट्री ट्रस्ट अफ इंडिया हरिद्वार को आध्यात्मिक राजधानी के रूप में सर्वमान्यता दिलाने के लिए कटिबद्घ है। प्रैसवार्ता में प्रसिद्घ समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा, विनोद मित्तल, रंजीत सिंह, विनय कुमार निमेष व प्रवीण सैनी आदि मौजूद रहे।

 

 

श्री वैश्य बंधु समाज मध्य क्षेत्र हरिद्वार ने किया जिला शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता को सम्मानित ———————————- 07
समाज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं केके गुप्ता-अशोक अग्रवाल
हरिद्वार। शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए श्री वैश्य बंधु समाज मध्य क्षेत्र हरिद्वार के पदाधिकारियों व सदस्यों ने जिला शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता को सम्मानित किया। इस दौरान श्री वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार के संस्थापक अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि वैश्य समाज के लोग सामाजिक सेवा, प्रशासिनक सेवा, राजनीति, व्यापार सहित तमाम क्षेत्रों में देश की प्रगति में योगदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता समाज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। अध्यक्ष विनीत अग्रवाल व माध्विक मित्तल ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में जिले की शिक्षा व्यवस्था का कुशल संचालन कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता वैश्य समाज का गौरव हैं। उनके नेतृत्व में जिले में शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हुई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रचार प्रसार में भी उनका सहयोग सराहनीय है। सम्मानित करने वालों में डा.अजय अग्रवाल, विपुल गोयल, जय भगवान गुप्ता, महावीर प्रसाद मित्तल, मुदित तायल आदि शामिल रहे।

 

 

राष्ट्रीय स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली भावना सिंह को किया सम्मानित —————- 08
प्रतिभाओं को अवसर व प्रोत्साहन देने की आवश्यकता-डा़विशाल गर्ग
हरिद्वार। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्र स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली आचार्यकुलम की कक्षा सात की छात्रा भावना सिंह व सांत्वना पुरूस्कार जीतने वाले कक्षा नौ के रामााशीष विश्वकर्मा तथा कक्षा आठ की सान्या सेजल का समाजसेवी भाजपा नेता डा़विशाल गर्ग ने स्वागत किया। राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर आचार्यकुलम की छात्रा भावना सिंह ने पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। इसके साथ प्रतियोगिता में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले रामाशीष विश्वकर्मा तथा सान्या सेजल भी बधाई के पात्र हैं। डा़विशाल गर्ग ने कहा कि उत्तराखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। आवश्यकता उन्हें अवसर व प्रोत्साहन देने की है। खासतौर पर बेटियों को आगे बढ़ने व उन्नति के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए।

 

 

चार घंटे बिजली रही गुल
हरिद्वार। रानीपुर मोड़ क्षेत्र में करीब चार घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। इस कारण करीब पांच हजार की आबादी परेशान रही। रानीपुर मोड़ पर ऊर्जा निगम ने ट्रांसफार्मर बदलने के लिए आपूर्ति बंद की थी। बुधवार को रानीपुर मोड़ की नया हरिद्वार कलोनी में बिजली न आने से जनता की मुश्किलें बढ़ गईं। क्षेत्र में कई हस्पिटल, होटल, अफस, कंप्यूटर जब वर्क, लैब आदि संचालित होते हैं। बिजली की आपूर्ति बंद होने से सभी कार्य प्रभावित होते दिखे।

 

 

ढाई घंटे की देरी से प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुंची सरयू यमुना एक्सप्रेस
रुड़की। मौसम की मार ट्रेनों पर पड़ने लगी है। बुधवार को सरयू-यमुना एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर तीन पर ढाई घंटे की देरी से पहुंची जबकि ट्रेन को सुबह 9रू12 पर आना था। इस बीच यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रुड़की से होकर पंजाब, गोरखपुर, बम्बे, लखनऊ और दिल्ली आदि रूट पर ट्रेनों का आवागमन होता है। पैसेंजर, सुपर फास्ट और शताब्दी जैसी ट्रेनें रुड़की से होकर गुजरती है। दिसम्बर का आधा महीना गुजर चुका है। सप्ताह में तीन दिन चलने वाली सरयू यमुना एक्सप्रेस ढाई घंटे की देरी से रुड़की रेलवे स्टेशन पहुंची। जबकि ट्रेन का वक्त सुबह 9रू12 बजे था। इस बीच सहारनपुर, अंबाला, सिरहंद, लुधियाना, फगवाड़ा, जलांधर और अमृतसर आदि स्टेशन पर जाने वाली ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

 

 

स्कूल में पिटाई से घायल बच्चे की उपचार के दौरान मौत
रुड़की। रहमानिया इंटर कलेज में छात्र की पिटाई से घायल बच्चे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। यहां से उसे चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। इलाज के दौरान मंगलवार देररात उसकी मौत हो गई। यह खबर सुनते ही परिजनों में कोहराम मच गया। उन्होंने विद्यालय परिसर में हंगामा किया। पुलिस ने विद्यालय के अन्य बच्चों के बयान दर्ज कर कार्रवाई शुरू की है। रहमानिया इंटर कलेज में कक्षा तीन में पढ़ने वाले छात्र अली के परिजनों का कहना है कि उसके साथ 10 दिसंबर को मारपीट की गई थी। आरोप है कि स्कूल के प्रबंधक ने बेरहमी से बच्चे की पिटाई कर दी थी। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। अली के साथ उसका छोटा भाई भी इसी विद्यालय में पढ़ता है। अली के साथ पढ़ने वाले बच्चे किसी तरह उसे घर तक लेकर आए।

 

 

गन्ना लदे वाहनो से दो घंटे जाम रहा हाईवे
रुड़की। चीनी मिल का पेराई सत्र शुरू होने के बाद से नगर में अक्सर गन्न लदे वाहनों की वजह से जाम लग रहा है। गन्ने से लदी काफी ट्रैक्टर, ट्रालियां बुधवार दोपहर को भी एक साथ मिल गेट पर पहुंची, तो उनकी वजह से पुरकाजी हरिद्वार हाईवे पर गेट के दोनो तरफ जाम लग गया। खासकर फ्लाईओवर पर तो बाइकों को भी निकलने में एक से डेढ़ घंटे का समय लगा। जाम लगने की सूचना पर कस्बा चौकी प्रभारी नीरज रावत पुलिसकर्मी लेकर वहां पहुंचे और वाहनों को एक किनारे खड़ा कराने लगे। इसी बीच मिल के सुरक्षाकर्मी भी वहां पहुंच गए थे। पुलिस ने उनके साथ मिलकर जाम खुलवाया। जाम के कारण करीब दो घंटे तक हाईवे पर यातायात प्रभावित रहा।

 

 

वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज
रुड़की। सड़क दुर्घटना के आरोपी वाहन चालक के खिलाफ पुलिस ने पीड़ित पक्ष की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया है। इस दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गई थी। जितेंद्र कुमार पुत्र विक्रम सिंह निवासी ग्राम जय भगवानपुर थाना छपार जनपद मुजफ्फरनगर ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसका चाचा श्रवण कुमार पुत्र नैन सिंह अपनी प्लैटिना बाइक से 9 दिसंबर की शाम को मंगलौर से लंढौरा की ओर जा रहा था जैसे ही वह लंढौरा रोड स्थित हस्पिटल के सामने पहुंचा तभी तेज गति से आ रही एक मैक्स पिकअप वाहन ने उसे अपनी चपेट में ले लिया था। दुर्घटना में वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। घायल को उपचार हेतु हायर सेंटर में भर्ती कराया गया। जहां पर उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गई थी। इस संबंध में पीड़ित पक्ष द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की है।

 

 

रुड़की में ओबीसी सर्वे होगा
रुड़की। नगर निगम क्षेत्र में ओबीसी का सर्वे होगा। शासन के निर्देश पर सर्वे कराया जा रहा है। रुड़की नगर निगम के चुनाव अन्य निकायों से करीब एक साल बाद हुए। अन्य निकायों का कार्यकाल अगले साल के आखिरी में समाप्त हो रहा है जबकि रुड़की नगर निगम बोर्ड का कार्यकाल 2024 तक है। शासन की ओर से नगर निगम अधिकारियों को बीएलओ को घर-घर भेजकर ओबीसी का सर्वे किये जाने के लिए निर्देश दिए हैं। निगम अधिकारियों ने जनसंख्या और वोटर दोनों का ही सर्वे करने के लिए बीएलओ को कहा है। सहायक नगर आयुक्त एसपी गुप्ता ने बताया कि शासन के निर्देश पर सर्वे कराने की तैयारी चल रही है॥

 

घर में घुसकर महिला से मारपीट, केस दर्ज
रुडकी. जमीन को लेकर रंजिश में घर में घुसकर महिला के साथ मारपीट की गई। इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गई। उपचार के बाद पीड़िता ने पुलिस को तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस ने आठ नामजद आरोपियों के खिलाफ प्रभावी धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की है। करीब एक माह पूर्व जमीन की रंजिश को लेकर कोतवाली क्षेत्र के गांव बिझौली निवासी मेहरून्निसा के घर पर कुछ लोगों ने लाठी-डंडों तथा धारदार हथियारों से हमला कर दिया। उस समय महिला घर में अकेली थी। परिवार के अन्य लोग एक शादी समारोह में भाग लेने के लिए गए थे। पीड़िता के साथ आरोपियों ने मारपीट की।इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गई। पड़ोस के लोग मौके पर पहुंचे तो आरोपी जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गए थे। पीड़िता को ग्रामीणों की सहायता से अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उसे उपचार हेतु हायर सेंटर रेफर किया गया था। करीब एक माह बाद पीड़िता ने पुलिस को तहरीर दी। बताया गया कि 12 नवंबर की रात करीब दस बजे आरोपी लाठी-डंडों तथा धारदार हथियारों से लैस होकर उसके घर में आए। पुलिस ने अयूब, कयूम, मुस्तकीम, महबूब, काली, दिलशाद, नौशाद तथा वसीम सभी निवासी ग्राम भगवानपुर चंदनपुर कोतवाली मंगलौर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

 

 

कीटनाशक का छिड़काव कराया
रुड़की। नगर पंचायत की ओर से डीएवी इंटर कलेज नई मंडी और मोहल्ला बाग कलोनी में कीटनाशक का छिड़काव करवाया गया। साथ-साथ नगर पंचायत सफाई कर्मियों को सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए कहा है। नगर पंचायत अध्यक्ष चौधरी मानवेंद्र सिंह का कहना है कि कस्बे में साफ सफाई के साथ कीटनाशक दवा छिड़काव कराया गया है। कीटनाशक दवा के छिड़काव के लिए आधुनिक मशीन का प्रयोग किया है। बताया कि पर्यावरण मित्रों की ओर से दिन में दो बार कस्बे में सफाई की जा रही है। कूड़ा उठाने की व्यवस्था भी जारी है।

 

खानपुर उपद्रवियों का पुलिस पर पथराव, गाड़ी में तोड़फोड़
रुड़की। खानपुर में शेरपुर बेला और माड़ाबेला के ग्रामीणों के बीच जमीन को लेकर विवाद हो गया। खानपुर से पहुंची पुलिस पर भी शेरपुर बेला के लोगों ने पथराव कर सरकारी गाड़ी में तोड़फोड़ की। खानपुर का शेरपुर बेला गांव पूर्व में माड़ाबेला पंचायत में शामिल था। पंचायत के पास यूपी सीमा से सटी खेती की काफी जमीन है। इस बार शेरपुर बेला अलग पंचायत है। दोनों गांव के लोगों में ग्रामसभा की जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। शेरपुर बेला में दोनों गांवों के लोग बुधवार सुबह बैठक कर इस जमीन को लेकर आपसी सहमति बनाने की कोशिश कर रहे थे। बैठक में शेरपुर बेला के युवकों ने माड़ाबेला के लोगों से अभद्रता कर दी। उनकी सूचना पर थाने से हल्का प्रभारी विकास रावत तीन पुलिसकर्मियों संग मौके पर पहुंचे और अभद्रता करने वाले युवकों को पकड़ने लगे। आरोप है कि ग्रामीणों ने पुलिस टीम को घेरकर पथराव कर दिया। साथ ही थाने की सरकारी गाड़ी में तोड़फोड़ भी की।

 

 

महिलाओं की नारेबाजी व प्रदर्शन
रुड़की। खानपुर में सिडकुल की मंजूरी को लेकर वर्तमान विधायक उमेश कुमार और उनसे पहले के विधायक कुंवर प्रणव सिंह चौंपियन के बीच सोशल मीडिया पर तनातनी चल रही है। मंगलवार को उमेश कुमार की समर्थक महिलाओं ने चौंपियन के खिलाफ लक्सर में प्रदर्शन किया था। इसके जवाब में बुधवार को चौंपियन समर्थक पूजा उपाध्याय, नीलम, वेदवती, ममतेश, मुकेश, उमेदा, सुरबेस, चिंता, रेणुबाला आदि महिलाओं ने नगर के बालावाली तिराहे पर विधायक उमेश कुमार के खिलाफ नारेबाजी व प्रदर्शन किया।

 

 

औषधि निरीक्षक ने मेडिकल स्टोरों पर छापे मारे
रुड़की। औषधि निरीक्षक अनीता भारती ने अपनी टीम के साथ नगर के अलावा रायसी, कुड़ी भगवानपुर तथा खानपुर ब्रहमपुर में दस से अधिक मेडिकल स्टोरों पर पहुंचकर जांच की। जांच में सभी के पास लायसेंस मौजूद मिले। तलाशी में स्टोर पर किसी भी तरह की नशीली या आपत्तिजनक दवाईयां भी नहीं थी।
दुकान में पर्याप्त जगह न होने पर टीम ने दो मेडिकल स्टोर बंद करा दिए। उन्होंने बताया कि मेडिकल स्टोरों पर मामूली कमियां मिली हैं। उन्हें कमियां दूर करने की हिदायत दे दी गई है। बताया कि छापेमारी के दौरान देहात में कई जगह प्राइवेट डक्टरों के क्लीनिक खुले हुए मिले हैं। क्लीनिक पर इलाज करने वाले डक्टर का नाम और डिग्री भी लिखी हुई नहीं थी। क्लीनिक पर कार्रवाई का अधिकार स्वास्थ्य विभाग का है। लिहाजा उनकी टीम द्वारा उन पर कार्रवाई नहीं की गई है। छापे में उनके साथ विजिलेंस के एसआई जगदीश रतूड़ी और रायसी चौकी प्रभारी पुनीत दसौनी भी मौजूद थे।

खेत से खोदी मिट्टी की धनराशि दिलाने की मांग
रुद्रपुर। हिल व्यू कलोनी निवासी भीम सिंह ज्याला ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर उसकी जमीन से खोदी गई मिट्टी की कीमत दिलाने की मांग की। एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में ज्याला ने कहा कि उसकी सात बीघा भूमि से मिट्टी उठान का कार्य दो लोगों ने स्वयं अनुमति लेकर करने के लिए दिया था। तय शर्तो के अनुसार दोनों लोगों के द्वारा उसके खेत से मिट्टी खनन चार फुट से अधिक गहरा कर दिया। इसके बाद वायदे के अनुरूप खेत में मिट्टी भरान या रुपए देने से इनकार किया जा रहा है। शर्त के मुताबिक मिट्टी भरान की रकम चार से छह लाख रुपए बन रही है। जिसे नहीं दिया जा रहा है। इसको लेकर वह पूर्व में भी प्रार्थना पत्र दे चुका है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। एसडीएम ने कोतवाली पुलिस को जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

 

 

पत्नी से मारपीट पर पति गिरफ्तार
पिथौरागढ़। गंगोलीहाट पुलिस ने अपनी पत्नी साथ मारपीट करने पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। डम्डे गांव से पुलिस को सूचना मिली कि एक व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ मारपीट कर रहा है। उक्त सूचना पर कांस्टेबल दिनेश कुमार मौके पर पहुंचे। उन्हें राजेश कुमार अपनी पत्नी के साथ मारपीट करते हुए मिला। पुलिस ने संबंधित व्यक्ति के खिलाफ धारा 151 के तहत कार्रवाई की है।

 

 

नाबालिग स्कूली बच्चों के वाहनों का चालान काटा
रुद्रपुर। पुलिस ने कोचिंग के समय पर डिग्री कलेज रोड पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इससे नाबालिग बच्चों में हड़कंप है। पुलिस ने दर्जनों नाबालिग स्कूली बच्चों के वाहन का चालान किया। बिना हेलमेट तेज गति से वाहन चलाने वाले स्कूली छात्र-छात्राओं को चेतावनी भी दी गई। एसआई रूबी मोर्या ने बताया अभी बिना हेलमेट, बिना कागजात नहीं होने पर चालान किया गया है आगे से ऐसे बच्चों के अभिभावकों पर कार्रवाई की जाएगी । इधर पुलिस की कार्रवाई से कलेज रोड पर स्टंट भर रहे युवकों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। पुलिस की कार्रवाई का कालोनीवासियों और डिग्री कलेज स्टाफ सहित कोचिंग संस्थानों ने भी स्वागत किया और आगे भी कार्रवाई जारी रखने की मांग की। डिग्री कलेज रोड पर दोपहिया वाहन की चेकिंग की पिछले काफी समय से अभिभावक, कालोनीवासियों और कलेज के स्टाफ की ओर से मांग की जा रही थी। इस रोड पर कई कोचिंग संस्थान भी मौजूद हैं। इसमें हजारों नाबालिग बच्चे पढ़ रहे हैं। इस रोड पर चेकिंग नहीं होने से यह नाबालिग बच्चे बिना कागज और हेलमेट के तेज गति से अक्सर फर्राटा भरते नजर आते हैं। जिससे इस रोड किनारे पर रहने वाले लोग भी परेशान थे। इसे लेकर डिग्री कलेज प्रशासन ने भी पुलिस से इस रोड पर दोपहिया वाहन चेकिंग की मांग की थी।

 

 

25 ग्राम स्मैक के संग आरोपी गिरफ्तार
रुद्रपुर। पुलभट्टा पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को 25़10 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी ने बताया कि वह बरेली से थोक में स्मैक लाकर किच्छा क्षेत्र में नशे के आदी लोगों को फुटकर में बेच कर मोटा मुनाफा कमाता था। पुलिस ने बरामद स्मैक की कीमत पांच लाख रुपये बताई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। बुधवार को पुलिस क्षेत्राधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि पुलभट्टा पुलिस इंद्रा नगर सिरौली में गश्त कर रही थी। इस दौरान सड़क किनारे खड़े संदिग्ध व्यक्ति ने भागने का प्रयास किया। पुलिस ने उसे पकड़ लिया। तलाशी के दौरान आरोपी के पा से 25़10 ग्राम स्मैक बरामद हुई। आरोपी ने अपना नाम रईस पुत्र मोहम्मद निवासी वार्ड 20 इन्द्रानगर सिरौलीकला किच्छा बताया। पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह बरेली के भूरा नामक व्यक्ति से स्मैक थोक में खरीद कर पुलभट्टा, सिरौलीकलां, किच्छा में नशे के आदी लोगों को फुटकर में बेचता है। सीओ ओमप्रकाश ने बताया कि आरोपी के खिलाफ पूर्व में भी पुलभट्टा थाने में ड्रग्स बेचने के आरोप में दो केस दर्ज है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। आरोपी को पकड़ने वाली पुलिस टीम में पुलभट्टा थानाध्यक्ष कमलेश भट्ट, उप निरीक्षक पवन जोशी, कांस्टेबल दीपक बिष्ट, चारु पंत आदि मौजूद थे।

 

 

नवनियुक्त कोतवाल बृजवाल ने सम्भाला कार्यभार
रुद्रपुर। प्रभारी निरीक्षक भूपेंद्र सिंह बृजवाल ने सितारगंज कोतवाली प्रभारी का कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने अधीनस्थों के साथ बैठक कर गश्त बढ़ाने, अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये। नगर के विभिन्न संगठनों के लोगों ने नवनियुक्त कोतवाल का स्वागत किया।

 

राज्य आंदोलनकारियों ने की आरक्षण और पेंशन बढ़ाने मांग
रुद्रपुर। चिह्नित राज्य आंदोलनकारी समिति ने एसडीएम को ज्ञापन देकर राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन बढ़ाने और उनके शिक्षित बच्चों को नौकरियों में आरक्षण देने की मांग की।बुधवार को इंदिरा गांधी खेल मैदान में राज्य आंदोलनकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। चिह्नित राज्य आंदोलनकारी समिति के अध्यक्ष सूरजपाल ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में राज्य आंदोलनकारियों के शिक्षित बच्चों को सरकारी नौकरी में दस प्रतिशत आरक्षण और आंदोलनकारियों की पेंशन 4500 रुपये से बढ़ा कर 15000 रुपये करने के प्रस्ताव पारित किए गये। इसके बाद आंदोलनकारियों ने एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर दोनों प्रस्तावों को लागू करने की मांग की। इस मौके पर मुन्ना पाठक, जानकी प्रसाद, ललिता, राजकुमार कश्यप मौजूद रहे।

चोरी का प्रयास करते युवक को पुलिस ने पकड़ा
रुद्रपुर। शक्तिफार्म पुलिस चौकी से करीब 50 मीटर की दूरी पर चोरों ने ताला तोड़ दुकान से चोरी करने का प्रयास किया गया। हालांकि पुलिस एवं लोगों ने मौके पर से ही चोर को पकड़ लिया। मंगलवार देर रात्रि श्री राम मोबाइल एवं नरेश मेडिकल स्टोर का ताला तोड़कर चोरी करने का प्रयास कर रहा था। ताला तोड़ने की आवाज जैसे ही पड़ोसियों को हुई तो उन्होंने तत्काल दुकान स्वामी को इसकी सूचना दी। दुकान स्वामी निकट स्थित पुलिस चौकी पहुंचकर पुलिस को जानकारी दी। पुलिस एवं लोगों ने घेराबंदी कर चोर को मौके से पकड़ लिया। बुधवार को व्यापार मंडल अध्यक्ष रविंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में व्यापारियों ने पुलिस चौकी पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक भूपेंद्र सिंह बृजवाल से मुलाकात कर पुलिस गश्त बढ़ाने की मांग की। प्रभारी निरीक्षक भूपेंद्र सिंह बृजवाल ने वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए ग्रामीण एवं नगर क्षेत्र में चीता मोबाइल को सक्रिय कर दिया। यहां व्यापार मंडल अध्यक्ष रविंद्र अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, करण ढाली, गौरव कालरा, नरेश अरोरा, देवाशीष पोद्दार, राजेश मिस्त्री, आशीष अग्रवाल, विक्रम शील, सुशांत मंडल, पंकज माझी, पंकज राय, के पी मंडल, ओम प्रकाश सक्सेना, ओम प्रकाश कालरा, बलराम पोद्दार मौजूद थे।

 

 

इज अफ डुइंग बिजनेस इज अफ लिविंग को लेकर हुई कार्यशाला
चम्पावत। उद्योग विभाग के जीएम ड़दीपक मुरारी ने इज अफ डुइंग बिजनेस (इओडीबी) को आगे बढ़ाने के लिए मिल कर कार्य करने की अपील की है। यूजर फीडबैक डाटा में सुधार के लिए यहां हुई कार्यशाला में अधिकारियों ने विचार विमर्श किया। बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में इज अफ डुइंग बिजनेस (इओडीबी) इज अफ लिविंग (इओएल) को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्योग विभाग के जीएम ने बताया कि उद्योगों की स्थापना करने, सरकारी योजनाओं व औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए पहले से ही एकल खिड़की व्यवस्था लागू की गई है। बताया कि उद्यमी को हर तरह की जानकारी मुहैया कराने के लिए अनलाइन व्यवस्था चल रही है। उन्होंने बताया कि जिले में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सीएम मनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने सभी विभागों से औद्योगिक गतिविधियों से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों का समय से निस्तारण करने की अपील की। कार्यशाला में इंवेस्ट उत्तराखंड और अपणु सरकार पोर्टल का प्रदर्शन किया गया। कन्सलटेंट अंकित द्विवेदी और देवाषि पांडेय ने भी जानकारी दी। कार्यशाला में डीडीओ संतोष कुमार, सीओ विपिन चंद्र समेत तमाम विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

पुस्तक मेले को लेकर हुआ विचार विमर्श
चम्पावत। टनकपुर के जीजीआईसी में लगने वाले पुस्तक मेले को लेकर विचार विमर्श किया गया। एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने पुस्तक मेला आयोजन समिति की बैठक ली। बुधवार को तहसील में आयोजन समिति संग हुई बैठक में पुस्तक मेले के संबंध में होने वाली प्रतियोगिताओं के बारे में राय शुमारी की गई। साथ ही बैठक में सभी लोगों से पुस्तक मेले में सहयोग करने का अनुरोध किया। यहां मेला समिति के अध्यक्ष रोहिताश अग्रवाल, सचिव नवल किशोर तिवारी, अनिल चौधरी पिंकी, हंसा जोशी, जानकी खर्कवाल, नीरज कुमार, हेम पंत, व्यापार मंडल अध्यक्ष शाहिद हुसैन, पूर्णागिरि मेला समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी, भुवन पांडेय, संजय अग्रवाल, प्रतिभा अग्रवाल, डघ् विनोद जोशी, अर्चना लोहनी, धर्मेन्द्र चंद, लायंस क्लब अध्यक्ष अंकित अग्रवाल, हरेला क्लब अध्यक्ष देवी दत्त भट्ट आदि रहे।

 

 

सेवानिवृत रोडवेज कर्मियों ने पेंशन बढ़ोत्तरी की मांग की
चम्पावत। सेवानिवृत रोडवेज कर्मचारी कल्याण समिति ने पेंशन बढ़ोत्तरी की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने रोडवेज वर्कशप में बैठक की। बुधवार को रोडवेज वर्कशप में सेवानिवृत रोडवेज कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सत्य प्रकाश के नेतृत्व में बैठक हुई। जिसमें उन्होंने साढ़े सात हजार मासिक पेंशन दिए जाने, डीए व चिकित्सा सुविधा दिए जाने, कर्मचारियों को योजना में शामिल किए जाने की मांग की। बताया कि बैंगलोर में संपन्न हुई केंद्रीय बैठक में सभी 27 राज्यों ने अपने-अपने सुझाव दिए। यहां संरक्षक लीलाधर शर्मा, सचिव नवल किशोर, कोषाध्यक्ष सूरज भारद्घाज, लेखा परीक्षक पीएन पांडेय, हरीश जुयाल, ओम प्रकाश गुप्ता, संतोष गुप्ता आदि रहे।

 

 

लोहाघाट की रेडियोलजिस्ट ने दी इस्तीफे की चेतावनी
चम्पावत। लोहघाट उपजिला अस्पताल की रेडियोलजिस्ट ड़सोनाली मल्होत्रा ने अस्पताल प्रशासन पर अल्ट्रासाउंड कक्ष में सुविधा न देने का आरोप लगाया है। उन्होंने जल्द सुविधाएं न देने पर पद से इस्तीफे की चेतावनी दी है। रेडियोलजिस्ट ड़सोनाली ने बताया कि अल्ट्रासाउंड कक्ष में लगी मशीन काफी पुरानी हो चुकी है। साथ ही अल्ट्रासाउंड कक्ष काफी छोटा है सीलन भरा है। जिस कारण उन्हें अल्ट्रासाउंड करने में दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा लाइट की ठीकठाक व्यवस्था नहीं है। कहा कि फर्श में न कारपेट है और न ही व्यू बक्स और पेपर उपलब्ध कराए गए हैं। ड़ सोनाली ने कहा कि कई बार अस्पताल प्रबंधन से समस्याओं का समाधान करने की मांग की जा चुकी है। चिकित्सा अधीक्षक ड. जुनैद कमर ने बताया कि नई मशीन के लिए सीएमओ को पत्र लिखा गया है। जल्द ही नई अल्ट्रासाउंड मशीन मिलने की उम्मीद है। चिकित्सालय में कमरों की काफी कमी है। जिस कारण अल्ट्रासाउंड रूम को शिफ्ट नहीं किया जा सकता है।

 

 

उपजिला चिकित्सालय लोहाघाट को मिली माइक्रोस्कोप मशीन
चम्पावत। उपजिला चिकित्सालय लोहाघाट में वर्षों बाद नियमित रुप से आंखों के अपरेशन की सुविधा मिल सकेगी। अस्पताल को 24 लाख रुपये की लागत का माइक्रोस्कोप मिला है। पीपीपी व्यवस्था से पहले नियमित रुप से आंखों के शिविर अस्पताल में लगते थे। इसके अलावा जटिल अपरेशन भी यहां हुआ करते थे। अस्पताल में करीब एक साल पहले आई सर्जन ड़ विराज राठी की तैनाती हो गई थी। लेकिन जरुरी उपकरण न होने के कारण मरीजों को अपरेशन की सुविधा नहीं मिल पाई। लोगों की मांग के बाद अब अस्पताल को माइक्रोस्कोप मिला है। चिकित्सा अधीक्षक ड. जुनैद कमर ने बताया कि आंखों के अपरेशन के लिए माइक्रोस्कोप मशीन आने के बाद कक्ष में अब इनवर्टर और अन्य उपकरणों की आवश्यकता है। जिनकी डिमांड सीएमओ को दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी उपकरण आने के बाद ही आंखों के आपरेशन हो पाएंगे।

 

 

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर लिया बिजली बचाने का संकल्प
बागेश्वर। उरेडा के तत्वावधान में यहां ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित की गई। अव्वल रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। रैली निकालकर लोगों से बिजली बचाने तथा वैकल्पिक ऊर्जा का उपयोग करने की अपील की। मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव ने कहा कि आज देश में बिजली की खपत बढ़ गई है। लोगों को वैकल्पिक ऊर्जा का उपयोग करने की अपील की। राष्ट्रहित में बिजली बचाने तथा फिजूलखर्ची रोकने की अपील की। इस मौके पर विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागी मौजूद रहे।

 

लाखों की लागत से बनी पटवारी चौकी बनी अराजक तत्वों का अड्डा
बागेश्वर। तहसील के देवतोली पटवारी चौकी में लाखों रुपये की धनराशि खर्च हुई, लेकिन इसका उपयोग एक दिन भी नहीं हो पाया है। अब यह भवन अराजक तत्वों की शरणस्थली बन गया है। खस्ताहाल भवन की चौखट और खिड़की के दरवाजे गायब हैं। सोलर लाइट, पानी की टंगी समेत सभी सामान गायब हो गया है। क्षेत्र के लोगों ने इस उपेक्षा पर कड़ी आपत्ति जताई है।भूतपूर्व सैनिक संगठन अध्यक्ष पाल सिंह रावत, पूर्व जिलापंचायत सदस्य शंकर राम, आनंद देवी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य कुंदन बोरा ने देवतोली चौकी का उपयोग करने तथा राजस्व उपनिरीक्षक को यहां तैनात रहने के निर्देश देने की मांग की है।

 

 

गुलदार की हरकत से वन विभाग सजग, चार ट्रेस कैमरे लगाए
बागेश्वर। ठाकुरद्वारा वार्ड में गुलदार की चहलकदमी बढ़ने से वन विभाग हरकत में आया है। वन विभाग ने यहां चार ट्रेस कैमरे लगाए हैं। जिससे गुलदार की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। क्षेत्र में गुलदार की दहशत बनी हुई है। वन विभाग निगरानी कर रही है। नीलेश्वर क्षेत्र में बीते दिनों एक महिला पर गुलदार ने झपटने की कोशिश की। इसके अलावा वह पालतू कुत्तों को भी मारने लगा। जिसके बाद ठाकुरद्वारा और नीलेश्वर में दहशत फैल गई। नागरिकों ने वन विभाग से संपर्क किया। नीलेश्वर में दो और ठाकुरद्वारा में दो ट्रेस कैमरे लगाए गए हैं। गुलदार की प्रत्येक गतिविधि पर वन विभाग नजर रख रहा है। एक दिन पूर्व लगे ट्रेस कैमरे की जद में बुधवार की सुबह तक गुलदार नहीं आ सका है। रेंजर श्याम सिंह करायत ने बताया कि टीम लगातार गश्त कर रही है। ठाकुरद्वारा में कूड़ादान है। जिस पर लोग मांस की हड्डी आदि निस्तारित कर रहे हैं। उसके आसपास गुलदार अधिक दिख रहा है। उन्होंने लोगों से मांस और हड्डी आदि को देंकने के बजाए मिट्टी में गाड़ने को कहा है। उन्होंने कहा कि गुलदार से सावधानी बरतनी जरूरी है। इधर, ग्रामीण हरीश जोशी ने कहा कि गुलदार के भय से बच्चों ने कोचिंग जाना छोड़ दिया है

 

पुलिस ने किया लावारिश लाश का अंतिम संस्कार
बागेश्वर। उत्तराखंड पुलिस को यूं ही मित्र पुलिस नहीं कहा जाता है। तीन दिन पूर्व सरयू-गोमती संगम पर एक लावारिश नेपाली व्यक्ति की लाश मिली थी। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर शिनाख्त के लिए मर्चरी में रखा। दो दिन तक भी जब कोई नहीं आया तो पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर उसका अंतिम संस्कार किया। कोतवाल कैलाश नेगी ने कंधा दिया और मुखाग्नि दी। हिंदू रीति रिवाज से उसका अंतिम संस्कार किया।

 

एडी कुमाऊं अजय का किया स्वागत
अल्मोड़ा। जनपद अल्मोड़ा पहुंचने पर एडी कुमाऊं मंडल नैनीताल अजय नौडियाल व जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा जनपद नैनीताल गोपाल स्वरूप भारद्वाज का कर्मचारियों ने स्वागत किया। लंबित सात सूत्रीय मांगों के निराकरण को ज्ञापन सौंपा। यहां पुष्कर भैसोड़ा समेत तमाम कर्मचारी मौजूद रहे।

 

खस्ताहाल हुई फलीखान-भनोली-सिमलखेत सड़क, यात्री बेहाल
अल्मोड़ा। धौलादेवी ब्लक की काफलीखान-भनोली-सिमलखेत सड़क खस्ताहाल हो चुकी है। बीते बरसात के मौसम में सड़क कई जगह क्षतिग्रस्त हो गई थी। सड़क की सुरक्षा दीवार गिर चुकी है। जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भनोली चगेठी निवासी सुरेंद्र चौहान ने बताया काफलीखान-भनोली-सिमलखेत सड़क आपदा के दौरान कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गई थी। सड़क की सुरक्षा दीवार भी गिर चुकी है। कई बार मांग के बाद भी सड़क सुधारीकरण का काम नहीं हो रहा है। इससे हादसों का खतरा बना है। साथ ही यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चगेठी ग्राम पंचायत निवासी ष्णा बिष्ट ने बताया कि ये सड़क भनोली के पास क्षतिग्रस्त है, जिससे अस्पताल पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर, अवर अभियंता आलोक कुमार ओली ने बताया इस सड़क की क्षतिग्रस्त दीवारों को ठीक करने के लिए 42 लाख का आंगणन तैयार कर शासन को भेजा है। धनराशि स्वीत होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड को उमड़ी भीड़
अल्मोड़ा। अल्मोड़ा महिला अस्पताल में बुधवार को अल्ट्रासाउंड के लिए गर्भवतियों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही नगर समेत दूर-दराज से गर्भवती महिलाएं अल्ट्रासाउंड को पहुंची। भीड़ अधिक होने से महिलाओं को बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

 

जलवायु परिवर्तन से निपटने में महिलाओं की भूमिका अहम
अल्मोड़ा। जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान अल्मोड़ा के पर्यावरण आकलन और जलवायु परिवर्तन केंद्र की ओर से ‘पर्वतीय महिलाओं को सशक्त बनाना है विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से पर्वतीय महिलाओं को सशक्त और जागरूक करने का प्रयास किया गया। अंतरराष्ट्रीय पर्वतीय दिवस को लेकर ये कार्यक्रम जीआईसी कठपुड़िया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए शोधार्थी निधि कंवर ने सभी का स्वागत किया और अंतरराष्ट्रीय पर्वतीय दिवस का परिचय दिया। ड़ मिथिलेश सिंह ने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने में महिलाओं की भूमिका की जानकारी दी। वैज्ञानिक ड. जेसी कुनियाल ने जलवायु परिवर्तन की समस्याएं और समाधान के बारे में तमाम जानकारियां दीं। साथ ही प्रतिभागियों को जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों से रूबरू कराया। उन्होंने छात्राओं को महिलाओं की भूमिका के बारे में बताते हुए समझाया कि महिलाओं को पहाड़ की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है। ड़ सुमित राय ने पहाड़ी षि पोषक तत्व प्रबंधन के माध्यम से जलवायु लचीलापन के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में वैज्ञानिकों, शोधार्थियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों सहित 65 लोगों ने प्रतिभाग किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!