उत्तराखंड

डीएम गर्ब्याल की अध्यक्षता में हुई हरकीपैड़ी क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में शनिवार को मेला नियंत्रण भवन(सीसीआर) में हरकीपैड़ी क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल को बैठक में उपस्थित प्लान डिजाइनर ने हरकीपैड़ी क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के लिये क्या-क्या किया जा सकता है, के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सर्वप्रथम हरकीपैड़ी आने वाले श्रद्घालुओं को जूता-चप्पल रखने के लिये जूता स्टैण्ड एवं सामान को रखने के लिये लकर की सुविधा उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में चर्चा हुई। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि हरकीपैड़ी पर जितने भी प्रमुख प्रवेश मार्ग हैं, उन स्थानों पर जूता स्टैण्ड एवं लकर की व्यवस्था की जाये।
बैठक में भीमगौड़ा से हरकीपैड़ी की ओर आने वाले प्रवेश मार्ग पर एक भव्य द्वार स्थापित करने एवं भीमगौड़ा से हरकीपैड़ी मार्ग के सौन्दर्यीरण के सम्बन्ध में चर्चा हुई, तो जिलाधिकारी ने कहा कि भीमगाड़ा के प्रवेश मार्ग पर भव्य द्वार का निर्माण एवं वहां से हरकीपैड़ी की ओर आने वाले मार्ग का सौर्न्यीकरण धर्मनगरी की पारम्परिक शैली, आस्था एवं मर्यादा के अनुरूप किया जाये। बैठक में हरकीपैड़ी स्थित पुलिस चौकी के सौन्दर्यीकरण का प्रकरण भी सामने आया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुलिस चौकी का हरकीपैड़ी के अनुरूप डिजाइन करते हुये सौन्दर्यीकरण किया जाये तथा सम्भव हो तो हरकीपैड़ी के आसपास पुलिस चौकी के वैकल्पिक स्थान के सम्बन्ध में भी विचार कर लिया जाये। बैठक के दौरान धनुष पुल की भी चर्चा हुई। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि धनुष पुल का भी सौन्दर्यीकरण किया जाये तथा इसमें लाइटिंग की व्यवस्था की जाये ताकि रात्रि के समय भी इसका सुन्दर सा व्यू दूर से ही दिखाई दे।
हरकीपैड़ी क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के तारतम्य में हरकीपैड़ी व आसपास के मार्केट के सम्बन्ध में भी विस्तार से चर्चा हुई। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की नीति के अनुरूप स्थानीय बाजारों को पारम्परिक स्थानीय शैली एवं गरिमा के अनुरूप विकसित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त हरकीपैड़ी क्षेत्र में आवश्यकता को देखते हुये स्थान चिह्नित कव शौचालयों का निर्माण किया जाये ताकि श्रद्घालुओं को कहीं पर भी दिक्कत न महसूस हो।
इस अवसर पर महामंत्री श्रीगंगा सभा श्री तन्मय वशिष्ठ, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)श्री बीर सिंह बुदियाल, सचिव हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण श्री उत्तम सिंह चौहान, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, सीओ सिटी, प्लान डिजाइनर सहित सम्बन्धित पदाधिकारी व अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!