उत्तराखंड

मंत्री सौरभ बहुगुणा ने उकरौली में हो रहे भू-कटाव क्षेत्र का निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने प्रशासनिक व सिंचाई विभाग के अफसरों के साथ उकरौली में हो रहे भू-कटाव क्षेत्र का निरीक्षण किया। मंत्री ने सिंचाई विभाग के अफसरों को कटाव रोकने के लिए कैलाश नदी को चौनलाइज करने के निर्देश दिए। कैलाश नदी उकरौली क्षेत्र में बड़े स्तर पर कटाव कर गांव की ओर रुख कर रही है। कैबिनेट मंत्री के निर्देश पर प्रशासन ने यहां कटाव रोकने के लिए तीन स्टड लगाए हैं, लेकिन नदी स्टड लगाए क्षेत्र के आगे डाउन स्ट्रीम में कटाव कर रही है। इससे नदी के नजदीक बने घरों व परिवारों को खतरा बना हुआ है। तहसील प्रशासन ने इन परिवारों को नोटिस देकर घर खाली करने को कहा है। गुरुवार को कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने एसडीएम तुषार सैनी, तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी, सिंचाई खंड के ईई बीसी नैनवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल जिंदल के साथ उकरौली में भू-कटाव क्षेत्र का निरीक्षण किया। ईई नैनवाल ने बताया कि तटबंध बनाकर कटाव रोकने के लिए प्रस्ताव शासन में लंबित है। कैबिनेट मंत्री ने शासन में अफसरों से वार्ता कर बाढ़ सुरक्षा योजनाओं की जानकारी ली। मंत्री ने ईई को कैलाश नदी को बीच से चौनलाइज करने का काम तत्काल करने के निर्देश दिए, ताकि नदी का जलस्तर बढ़ने पर पानी सीधे निकले और कटाव रुके।
कैलाशपुरी में कटाव रोकने के लिए अस्थायी कार्य कराने की तैयारी
सितारगंज। कैलाश नदी से कैलाशपुरी में षि भूमि का तेजी से कटाव हो रहा है। पूर्व बीडीसी सदस्य सूरज नारायण ने कैबिनेट मंत्री बहुगुणा को हो रहे कटाव के बारे में बताया। मंत्री ने कटाव रोकने के लिए अस्थायी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। सिंचाई खंड के ईई बीसी नैनवाल ने बताया कि कैलाशपुरी में कटाव रोकने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
जलभराव रोकने के लिए अफसरों की बैठक ली
सितारगंज। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गुरुवार को अपने कैम्प कार्यालय में विभागों के अफसरों की बैठक ली। उन्होंने विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। साथ ही नगरीय क्षेत्र में हो रहे जलभराव को रोकने के लिए नालों की सफाई के निर्देश दिए।
बरसात होने पर सितारगंज नगर व आसपास के क्षेत्रों में जलभराव हो रहा है। गुरुवार को मंत्री ने संबंधित विभागों के अफसरों को समन्वय बनाकर समाधान के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि जलभराव को रोकने के लिए नालों में पानी की निकासी सुनिश्चित कराई जाए। जहां भी पानी अवरुद्घ हो रहा है, ऐसे स्थानों को त्वरित चिह्नित कर पानी निकासी कराएं। मंत्री ने मीना बाजार रोडवेज मार्ग में गड्ढों को पाटने के लिए लोनिवि के अफसरों को निर्देशित किया। यहां एसडीएम तुषार सैनी, तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी, सिंचाई खंड के ईई बीसी नैनवाल, अपर सहायक अभियंता सत्यापाल सिंह, ईओ प्रियंका आर्य मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!