उत्तराखंड

नाबार्ड के अर्न्तगत किए जा रहे कार्यों का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिलेरू जिलाधिकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति (डीएलआरसी) की त्रैमासिक बैठक जिला कार्यालय के सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में राज्य प्रायोजित योजनाऐं,ाण जमा अनुपात को मानक स्तर तक बढ़ाने, केसीसी, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, वित्तीय वर्ष 2023-24 की वार्षिकाण योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बन्धित योजनावार समीक्षा की गई।
समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु सभी बैंक वार्षिक कार्य योजना को ध्यान में रखते हुए जिले कााण जमा अनुपात का 80 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये कि दिये गये लक्ष्य को फरवरी माह के अन्त तक पूर्ण कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य प्रायोजित जो भी योजनाएं जनपद में संचालित है उन योजनाओं में संबंधित विभागों द्वारा वित्तीय वर्ष में जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक लोगों को बैंक के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करें।
जिलाधिकारी ने सभी बैंकों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि विभागों से प्राप्त आवेदनों का निस्तारण तत्काल कर दिया जाय जिन आवेदनों में आपत्तियां हैं उन्हें तत्काल संबंधित विभाग को हस्तांतरित कर दिया जाय किसी भी दशा में आवेदनों को अधिक समय तक लंबित न रखा जाय। जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि बैंकों को भेजे जाने वाले आवेदन पत्रों को चेक लिस्ट के माध्यम से बैंकों को भेजा जाय ताकि बैंकों द्वारा वापस भेजे जाने वाले आवेदन पत्रों का मिलान सही प्रकार से किया जा सके। उन्होंने स्टेट बैंक अफ इण्डिया के अधिकारी को निर्देश दिये कि एक एटीएम जागेश्वर में खोला जाय।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष में प्रत्येक योजना में शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति हो इस हेतु सभी बैंक संबंधित विभागों के साथ मिलकर विभिन्न योजनान्तर्गत आवेदकों से आवेदन प्राप्त कर लें ताकि प्राप्त आवेदनों को चयन समिति के माध्यम से स्वीत कराते हुए शत-प्रतिशत आवेदनों को स्वीत कर बैंक सेाण वितरित कर उन्हें योजनाओं का लाभ पहुंच सके। समीक्षा के दौरान वर्तमान वित्तीय वर्ष में विभिन्न बैंकों में किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित लंबित आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य षि अधिकारी दिए। बैठक में जनपद में नाबार्ड के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के अंतर्गत जो भी कार्य किये जा रहे है उनका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसका सभी बैंक विशेष ध्यान रखे। उन्होंने सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न योजनाओं हेतु काश्तकारों कोाण हेतु प्रेरित किया जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में अधिकाधिक रूप से स्वरोजगारपरक योजनाओं के प्रोत्साहन के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किए जाने हेतु राज्य प्रायोजित कार्यक्रमोंध्योजनाओं, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, पं दीनदयाल होमस्टे योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्पेशल कपोनेंट प्लान समेत अन्य योजनाओं में दुगना लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। बैठक में अग्रणी बैंक प्रबन्धक डीएस गर्ब्याल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!