Uncategorized

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 26 प्रोजेक्ट स्वीकृत, 9 प्रवासी भी शामिल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत गुरूवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया। जिसमें 26 बेरोजगार युवाओं का चयन करते हुए 82 लाख की ऋण स्वरोजगार योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। जबकि एक आवेदन डेरी से संबधित होने पर संबधित विभाग की योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया। इन 26 लाभार्थियों में 9 प्रवासी भी शामिल है।
मुख्य विकास अधिकारी हंसदत्त पांडे की अध्यक्षता में वृहस्पतिवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में आयोजित चयन समिति की बैठक में साक्षात्कार के माध्यम से 26 लाभार्थियों का चयन किया गया। गुरूवार को साक्षात्कार के लिए 75 आवेदकों को बुलाया गया था जिसमें से 28 आवेदक ही साक्षात्कार में शामिल हुए। जिसमें से 26 पात्र लाभार्थियों का चयन करते हुए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 82 लाख की ऋण योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पोल्ट्री, रेडीमेड गारमेंट, बकरी पालन, फूड प्रोसेसिंग, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, मोटर रिपेयर, मशरूम उत्पादन इत्यादि क्षेत्र में उद्यम स्थापना हेतु लाभार्थियों का चयन हुआ। इस योजना के तहत इससे पूर्व 395 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत कर ऋण आवंटन हेतु बैंकों को भेजे जा चुके है। जिले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अब तक 421 लाभार्थियों में से 271 प्रवासी और 150 स्थानीय बेरोजगार युवा शामिल है। मुख्य विकास अधिकारी ने आवेदकों का साक्षात्कार लेते हुए चयनित लाभार्थियों को आवेदन की सभी औपचारिकाताएं शीघ्र पूरा करने की बात कही। ताकि बैंकों से समय पर ऋण आंवटित हो सके। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत विनिर्माण एवं सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बेरोजगारों को उनके घर पर ही स्वरोजगार मिल सके।

[pdf-embedder url=”https://dainikjayantnews.com/wp-content/uploads/2021/01/09.pdf”]

जिला उद्योग केंन्द्र के महाप्रबंधक बीएस कुंवर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सेवा, व्यवसाय, उद्योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 लाख तक का ऋण दिया जाता है। जिसमें सामान्य अभ्यर्थी को 10 प्रतिशत मार्जिन मनी तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत मार्जिन मनी पर स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया जाता है। उन्होंने बताया कि सभी स्वीकृत आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर ऋण आवंटन हेतु बैंकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान लीड बैक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, जीएम डीआईसी बीएस कुंवर, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, परियोजना अधिकारी डेरी राजेन्द्र सिंह चैहान सहित सभी रेखीय विभागों के सभी अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!