बिग ब्रेकिंग

नगर निगम ने लकड़ीपड़ाव में हटाया अतिक्रमण, लोगों ने किया विरोध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। नगर निगम की भूमि पर अवैध अतिक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। आये दिन अतिक्रमण के मामले प्रकाश में आ रहे है। बुधवार को नगर निगम की टीम ने नगर आयुक्त के आदेश पर लकड़ीपड़ाव में अवैध अतिक्रमण को हटाया। अतिक्रमण हटाने से अतिक्रमणकारियों में खलबली मच गई। निगम की कार्यवाही का लोगों ने विरोध किया, लेकिन निगम की टीम ने उनकी एक नहीं सुनी।
बुधवार को सुबह 11 बजे करीब नगर निगम के अवर अभियन्ता भगवती प्रसाद कबटियाल के नेतृत्व में लकड़ीपड़ाव में अतिक्रमण हटाने गई। निगम की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी की मदद से पक्के निर्माण को हटाया। निगम की इस कार्यवाही का लोगों ने विरोध किया। दीपक बिष्ट ने आरोप लगाते हुए कहा कि निगम की ओर से परमवीर सिंह रावत पुत्र स्व. महावीर सिंह रावत को अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि लकड़ीपड़ाव में कई लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, लेकिन निगम की टीम ने उन्हीं का अतिक्रमण हटाया है। निगम को सभी का अतिक्रमण हटाना चाहिए।

नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि सूचना मिली कि लकड़ीपड़ाव में जो निगम की साढ़े 62 बीघा भूमि है उसमें कोई अवैध अतिक्रमण करके टीन शेड डाल रहा है। सूचना पर अवर अभियन्ता भगवती प्रसाद कबटियाल के नेतृत्व में टीम को भेजकर अतिक्रमण को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि नोटिस देने का कोई प्रावधान नहीं है, अगर कोई भी अस्थाई अतिक्रमण कर रहा है और अतिक्रमण शुरूआती दौर में है तो उसे हटाया जा सकता है। इसमें नोटिस देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि जो पुराने अतिक्रमण होते है जैसे बदरीनाथ मार्ग हो गया। जहां पर लोग कई वर्षों से रह रहे है, उन्हें फ्री होल्ड, लीज मिली है एवं सरकार की ओर से ग्रांट दिया गया है, अगर लोगों ने लीज से अधिक जमीन पर अतिक्रमण कर दिया है तो ऐसी स्थिति में नियमानुसार नोटिस देकर अतिक्रमण को हटाया जाता है। लेकिन जिसमें हमें पता है कि हमारी जमीन पर अतिक्रमण हो रहा है तो उसे हटाया जा सकता है।
नगर आयुक्त ने बताया कि जो साढ़े 62 बीघा जमीन है इस भूमि पर मकान बनाने के लिए नक्शा पास नहीं किया जा सकता है। इतेफाक से किसी ने अगर नक्शा पास करा लिया है तो उसकी जांच की जायेगी। इसके लिए टीम गठित कर दी गई है। जल्द ही इसकी पैमाइश कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि निगम में किसी विभाग में सर्वें के लिए मशीन नहीं मिल रही है। अब मशीन को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। इसके बाद सर्वें किया जायेगा। सर्वें के आधार पर निगम की भूमि से अतिक्रमण नियमानुसार हटाया जायेगा। 

नजूल भूमि सीमांकन को संयुक्त समिति गठित

नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि पनियाली तल्ली कोटद्वार स्थित साढ़े 62 बीघा नजूल भूमि का सीमांकन/काबिज व्यक्तियों की सूची तैयार करवाने हेतु सर्वे कार्य हेतु संयुक्त समिति का गठन किया गया है। टीम में अवर अभियन्ता नगर निगम कोटद्वार प्रथम, भगवती प्रसाद कबटियाल अवर अभियन्ता नगर निगम द्वितीय, नवीन जयमल सिंह सजवाण नजूल लिपिक, असलम वर्क एजेन्ट प्रथम, कुलदीर्प ंसह वर्क एजेंट द्वितीय, राजस्व निरीक्षक दुगड्डा, लेखपाल पट्टी सुखरौ तहसील कोटद्वार, राजस्व उपनिरीक्षक पट्टी सीला-1, राजस्व उपनिरीक्षक पट्टी सीला-2, सर्वे अमीन- 2 लोक निर्माण विभाग दुगड्डा आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि टीम को 21 फरवरी तक सर्वे की रिर्पोट देने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!