कोटद्वार-पौड़ी

मंहत देवेन्द्र दास जी महाराज का जन्म दिवस पर शुरू की नेकी की दीवार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल लालपानी में श्री गुरु राम राय एजुकेशन मिशन दरबार साहिब देहरादून के दसवें गुरु श्री महंत देवेंद्र दास जी महाराज का जन्मदिन बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में नेकी की दीवार (पुस्तक बैंक) की स्थापना की गई। विद्यालय की इस पहल की कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने सराहना करते हुए कहा कि नेकी की डोर की स्थापना होने से जरूरतमंद बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। प्रधानाचार्य श्रीमती अनुपमा शर्मा ने बालिका की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बालिकाओं को बेहतर शिक्षा देने का प्रयास किया जायेगा। बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि विद्यालय में नेकी की दीवार (पुस्तक बैंक) की स्थापना कर समाज के जरूरतमंद लोगों की मदद करने का प्रयास किया है। उन्होंने इस मुहिम को सफल बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपील की है।
बुधवार को विद्यालय में कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती अनुपमा शर्मा, शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष ललिता प्रसाद घिल्डियाल, समाजसेवी चन्द्रेश लखेड़ा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर मंहत देवेन्द्र दास जी महाराज के नाम से जन्मोत्सव का केट काटा गया। इस मौके पर शिक्षिका श्रीमती मीना थलेड़ी ने कहा कि मंहत देवेन्द्र दास जी महाराज का जन्म आदि बद्री चमोली जिले में हुआ। एमएससी, बीएड की शिक्षा के बाद 1994 में जीव विज्ञान प्रवक्ता और 1997 में प्रधानाचार्य के पद पर गुरू राम राय जनकपुरी में सेवा दी। 25 जून 2000 को मंहत देवेन्द्र दास ने कार्य भार ग्रहण किया। उन्होंने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। महंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने मानव सेवा का बीड़ा उठाया है। वह शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से जरूरतमंद की सेवा के लिए प्रयासरत है। यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि हम मिशन से जुड़े हुए है। शिक्षिका कविता जजेड़ी ने कहा कि शिक्षा अमूल्य धरोहर है, जिसे चुराया नहीं जा सकता है। शिक्षित व्यक्ति अपने परिवार के साथ समाज का भी विकास करता है। शिक्षित बालिका दो परिवारों के विकास में सहायक साबित होती है। उन्होंने कहा कि जो परिवार शिक्षित होता है, वहां विकास स्वत: हो जाता है। अशिक्षित व्यक्ति को समाज में पसंद नहीं किया जाता है। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मीनाक्षी थपलियाल ने किया। कार्यक्रम में श्रीमती वैजयन्ती नेगी, मीना थलेड़ी, कल्पना रावत, ममता कैंथोला, पूनम तिवाड़ी, ज्योति केडियाल, मंजू गुसांई, राकेश नेगी, कविता जजेड़ी, श्रीमती मंजू गुसांई, नीरज कुकरेती, अरविन्द भारद्वाज, बृजेन्द्र नेगी, राजेश अंथवाल, मंदीप नेगी सहित विद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

छात्राओं को किया सम्मानित
श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल लालपानी में मंहत देवेन्द्र दास जी महाराज का जन्म दिवस पर शिक्षिका श्रीमती मीनाक्षी थपलियाल ने महंत की फोटो संग्रह का कोलाज विद्यालय परिवार को भेंट किया। इस अवसर पर कोलोज बनाने में सहयोग करने वाली छात्रों को शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष ललिता प्रसाद घिल्डियाल ने पुस्कृत किया।

एसजीआरआर पदमपुर में मास्क बैंक की शुरूआत की
श्री गुरू राम राय पब्लिक स्कूल देवी रोड़ कोटद्वार में मंहत देवेन्द्र दास जी महाराज का जन्मदिवस बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डीएम रतूड़ी द्वारा समस्त अध्यापक-अध्यापिकाओं एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में पूज्य महाराज के नाम से केक काटा गया। इस मौके पर विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य द्वारा विद्यालय की एनएसएस इकाई के सौजन्य से नि:शुल्क मास्क बैंक का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी हिमांशु द्विवेदी सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!