कोटद्वार-पौड़ी

विद्यार्थियों के चरित्र का निर्माण करता है एनएसएस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

आरसीडी पब्लिक स्कूल शिवराजपुर में आयोजित किया गया कार्यक्रम
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: आरसी डी पब्लिक स्कूल शिवराजपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान शिक्षकों ने विद्यार्थियों को एनएसएस के महत्व के बारे में बताया। कहा कि एनएसएस विद्यार्थियों के चरित्र का निर्माण करता है।
कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक सुभाष चंद्र ढौंडियाल ने किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा संगठन है जो छात्र छात्राओं का चरित्र निर्माण करने के साथ ही राष्ट्र सेवा करने के लिए प्रेरित करता है। विद्यालय की प्रधानाचार्यनीरजा गौड़ ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने में अग्रणी भूमिका निभा सकते है।कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी शंकर बहादुर ने स्वयंसेवियो को राष्ट्रीय सेवा योजना का इतिहास, उसके उद्देश्य, लक्ष्य, बी एवं सी प्रमाण पत्र परीक्षा की तैयारी के महत्व के बारे में बताया गया। स्थापना दिवस के अवसर पर स्वयंसेवियो द्वारा विद्यालय प्रांगण में स्वच्छता अभियान चलाया गया तथा विद्यालय की एन.एस.एस वाटिका का रखरखाव व साज सज्जा की गई। इसी क्रम मे स्वय सेवियो द्वारा एक स्वर में राष्ट्र सेवा की शपथ ली गइ। इस मौके पर अंजलि पंवार, पायल रावत, लक्की बिष्ट, देवाशीष कुमार, अंकित नेगी, भूमिका, प्रेरणा नेगी, महेन्द्र, सुहानी नेगी, संकेत, सौरभ, मयंक बिष्ट, ज्योति बिष्ट, आयूषी, पीयूष, आदित्य आदि मौजूद रहे।

जीआईसी कुंभीचौड़ ने मनाया स्थापना दिवस
राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ की ओर से राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का स्थापना दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया । कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार भंडारी के नेतृत्व में स्वयं सेवियों ने विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान भी चलाया। साथ ही पौधों का रोपण भी किया गया। मुख्य अतिथि अनिल रावत, प्रधानाचार्य लखपत राज खुगशाल ने विद्यार्थियों को एनएसएस के महत्व के बारे में बताया। इस मौके पर भूदेव सिंह, सुनीता देवी, हेमलता, अनिल प्रसाद गौड़, आलोग गुप्ता, सुनील रावत, सुरेश सिंह, कमलेश्वर प्रसाद , किरनवती, यशोदा नैथानी, दीपशिखा, मिथलेश बलोदी, सुनील सिंह, सुनील रावत, नीरज कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!