देश-विदेश

धोखाधड़ी का नया तरीका: नाम का एक अक्षर बदलकर लूटे 3.56 लाख रुपये

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। ऑनलाइन जॉब और पोस्ट लाइक करके पैसा कमाने के नाम पर धोखाधड़ी के मामले अब लगातार सामने आ रहे हैं। वहीं पिछले कुछ महीनों में स्कैम के नए-नए केस भी देखने मिल रहे हैं। स्कैमर्स धोखाधड़ी के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। अब नाम का एक अक्षर बदलकर स्कैमर्स ने एक व्यक्ति को 3.56 लाख रुपये की चपत लगाई है। हऌड के रिटायर हेल्थ ऑफिसर को डिजिटल ठगी का शिकार बनाया गया है।
साइबर इकोनॉमिक्स और नारकोटिक्स क्राइम स्टेशन में दर्ज कंप्लेंट के अनुसार, 78 साल के रिटायर हऌड ऑफिसर को धोखाधड़ी का शिकार बनाया गया है। मदद के नाम पर उनके साथ स्कैम किया गया है। अपनी शिकायत में रिटायर ऑफिसर ने बताया कि उन्हें एक अकाउंट से ईमेल मिला था, जो उनके दोस्त के नाम से था।
बता दें कि पीड़ित के दोस्त का ईमेल आईडी है। यानी दोनों ईमेल में सिर्फ एक ‘र’ का फर्क है। फर्जी ईमेल में रिटायर ऑफिसर को पहले तो खुद के दादा बनने की जानकारी दी जाती है, जिस पर पीड़ित उसे बधाई देते हैं।
इसके बाद पीड़ित को एक और अन्य मेल मिलता है, जिसमें उन्हें लंदन से भारत आने की फ्लाइट छूट जाने का जिक्र किया जाता है और पत्नी की तबियत खराब होने की बात कही जाती है, साथ ही कुछ पैसों की मदद भी मांगी जाती है। दोस्ती का फर्ज निभाते हुए पीड़ित उनकी मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं और उन्हें पैसे दे देते हैं। पहला ईमेल 26 जुलाई को आता है।
ऐसे ही मदद के नाम पर पीड़ित से 26 जुलाई से 31 जुलाई के बीच कुल 3.56 लाख रुपये ट्रांसफर करवा लिए जाते हैं। यह राशि उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट से ट्रांसफर की थी, जिसका जिक्र उन्होंने अपनी शिकायत में किया है। बाद में जब पीड़ित को धोखाधड़ी का अंदेशा होता है तो वह पुलिस को मामले की जानकारी देते हैं और धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाते हैं। पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!