बिग ब्रेकिंग

अगले हफ्ते आएगा नीट का रिजल्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। जेईई एडवांस के परिणाम के बाद अब छात्रों को मेडिकल में दाखिले से जुटी परीक्षा नीट (नेशनल एलिजबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट) के परिणाम का इंतजार है। फिलहाल एनटीए (नेशनल टेोस्टग एजेंसी) ने जो संकेत दिए हैं, उनके अनुसार नीट का रिजल्ट अगले हफ्ते में आ जाएगा। शुक्रवार को नीट में पूटे गए सवालों के सही उत्तरों की बुकलेट जारी कर दी गई है। छात्र परीक्षा में मिलने वाले अंकों का खुद ही अंदाजा लगा सकेंगे। फिर भी किसी को उत्तरों को लेकर कोई शंका रहती है तो एनटीए के सामने वह अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है।
मेडिकल में दाखिले से जुड़ी यह परीक्षा इस बार 12 सितंबर को हुई थी। इस परीक्षा में इस बार करीब 12 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा के पूरे एक महीने के बाद एनटीए ने अब इसके परिणाम जारी होने के संकेत दिए हैं। एनटीए के मुताबिक फिलहाल अगले दो दिन का समय छात्रों की ओर से आने वाले शिकायतों के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में जारी किए गए उत्तरों को लेकर छात्रों की ओर से कोई आपत्ति आती है, तो उसका निराकरण किया जाएगा। इसके बाद किसी भी दिन रिजल्ट घोषित हो जाएगा।
एनटीए से जुडे सूत्रों की मानें तो शुरुआत में परीक्षा में राजस्थान से गड़बड़ी की खबरें आने और बाद में सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को टालने की याचिका दाखिल होने से संशय की स्थिति पैदा होने से यह देरी हुई। वहीं इस बार नीट के जरिए ज्यादा छात्रों को मेडिकल में दाखिले का मौका मिलेगा, क्योंकि इस बार कई राज्यों में नए मेडिकल कालेज खुले हैं। खासकर अकेले उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेज खुले हैं। गुजरात में भी इस बार पांच नए मेडिकल कालेज खोले गए है।
इनमें से हर मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की सौ सीटों से शुरूआत हो रही है। दूसरे कई राज्यों में भी नए मेडिकल कालेज खोले गए हैं। सूत्रों की मानें तो देश में इस साल एमबीबीएस की करीब ढाई हजार सीटें बढ़ेंगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। मौजूदा समय में देश में एमबीबीएस की करीब 83 हजार सीटें हैं। हालांकि सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश में एमबीबीएस की कुल सीटों की संख्या बढ़ाकर एक लाख करने का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!