बिग ब्रेकिंग

नीतीश ने पेश किया किया नई सरकार बनाने का दावा, भाजपा के सिन्हा और सम्राट होंगे डिप्टी सीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया । श्री कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के विधायकों, सांसदों और वरिष्ठ नेताओं के साथ मुख्यमंत्री आवास में बैठक में इस्तीफा देने के निर्णय की जानकारी दी। इसके बाद वह अपने वरिष्ठ मंत्रिमंडल सहयोगी विजेंद्र प्रसाद यादव के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को इस्तीफा सौंप दिया । इसी बीच नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है।
राज्यपाल से मिलकर लौटने के बाद श्री कुमार ने राजभवन के बाहर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सबकी राय सुनने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और इसके साथ ही उनके नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार अब अस्तित्व में नहीं रह गई है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार करीब डेढ़ साल तक चली, लेकिन अब साथ रहना मुश्किल हो गया था। सभी ओर से और पार्टी के सहयोगियों से भी सुझाव मिल रहे थे कि महागठबंधन से अलग हो जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन की सरकार में सब कुछ ठीक से नहीं चल रहा था, जिसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करना भी बंद कर दिया था। उन्होंने कहा कि अब राज्य में नए गठबंधन की सरकार बनेगी। श्री कुमार से जब पत्रकारों ने उनपर राजनीतिक अवसरवादी होने के आरोपों पर सवाल किया तब वह सीधा जवाब देने से बचते रहे और केवल इतना कहा कि गठबंधन में चीजें ठीक नहीं चल रही थीं। इसके कारण यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
भाजपा ने इस बार बिहार में बड़ा बदलाव किया है. पिछली बार बीजेपी ने पिछड़ी जाति से आने वाले तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी बनाया था तो वहीं इस बार भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा और पिछड़ी जाति से आने वाले सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा।
एनडीए जेडीयू और नीतीश का स्वाभाविक गठबंधन
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पटना पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेसवर्ता की। उन्होंने कहा- नीतीश कुमार एनडीए में लौट आए हैं, ये हमारे लिए खुशी की बात है। बिहार की जनता ने एनडीए को जनादेश दिया था। जेडीयू और नीतीश का स्वाभाविक गठबंधन एनडीए ही है। उन्होंने कहा- यह रिकॉर्ड है कि जब भी बिहार में एनडीए की सरकार बनी तब प्रदेश ने विकास लंबी छलांग लगाई। जेपी नड्डा ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए लोकसभा चुनाव 2024 में जीत हासिल करेगा और सरकार बनाएगा।
लोकसभा की सभी सीटें जीतेंगे
उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सम्राट चौधरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 की 40 सीटें जीतेंगे। 2020 के विधानसभा चुनाव में लालू प्रसाद यादव के पूरे परिवार को हराकर हम चुनाव जीतकर आए थे, आगे भी उन्हें हराएंगे।
नड्डा और नीतीश ने की चर्चा
इधर, शपथ ग्रहण समारोह के समापन के बाद सीएम नीतीश कुमार और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एक साथ दिखाई दिए। दोनों नेता काफी देर तक चर्चा करते नजर आए।
सीएम नीतीश बोले- जल्द होगा मंत्रिमंडल विस्तार
शपथ ग्रहण समारोह के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम भाजपा के साथ पहले भी थे, बस बीच में कहीं चले गए थे। उन्होंने कहा कि हम बिहार के हित के लिए काम करते हैं। बहुत जल्द मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। दोबारा दल बदलने के सवाल पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अब इधर-उधर जाने का कोई सवाल ही नहीं है।
पीएम मोदी ने एक्स कर दी बधाई
शपथ ग्रहण समारोह के समापन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स कर बधाई दी। उन्होंने एक्स कर लिखा- बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी।
निर्दलीय विधायक का मंत्री पद बरकरार
मंत्री बनाए गए सुमित कुमार सिंह विधानसभा चुनाव 2020 में निर्दलीय विधायक चुने गए थे। इसके बाद वह एनडीए सरकार में मंत्री बने, फिर महागठबंधन सरकार में भी मंत्री रहे। अब एनडीए 2.0 में भी उनका मंत्री पर बरकरार रखा गया है।

इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ
विजय चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, प्रेम कुमार, श्रवण कुमार, संतोष कुमार सुमन (संतोश मांझी), सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। इन मंत्रियों में सबसे अधिक चर्चा एनडीए के घटक दल हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने बेटे संतोष कुमार सुमन की हुई। वे पिछले तीन दिन से चर्चा में थे। इनकी पार्टी से चार विधायक हैं। मंत्रियों की शपथ के बाद समारोह का समापन हो गया, अब एक दूसरे को बधाई देने का सिलसिला चल रहा है।
बिहार में शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने तीनों को शपथ दिलाई। अब मंत्रियों के शपथ लेने का सिलसिला जारी है। राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत हो गई है। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!