उत्तराखंड

कोई भी पिछड़ा वर्ग मतदाता सर्वेक्षण में वंचित न रहेरू वर्मा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। एकल समर्पित आयोग के अध्यक्ष बी एस वर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में नगर पालिका क्षेत्र, नगर पंचायत एवं विकास खण्ड स्तर पर अन्य पिछड़े वर्ग के सर्वेक्षण की कार्यवाही के परिप्रेक्ष्य में जनसुनवाई बैठक आयोजित हुई। एकल समर्पित आयोग के अध्यक्ष ने जनसुनवाई बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा नगर निगम क्षेत्र में अन्य पिछडे वर्ग के सर्वेक्षण कार्यवाही के प्रकरण में निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं अन्य हितबद्घ जन सामान्य के साथ नगर पालिका अल्मोड़ा, चिलियानौला रानीखेत, नगर पंचायत भिकियासैंण, द्वाराहाट एवं चौखुटिया में अन्य पिछड़ा वर्ग के सर्वेक्षण के सम्बन्ध में विस्तृत विचार विमर्श किया गया। अध्यक्ष ने कहा कि जो स्थानीय निकायों, नगरपालिकाओं, जिला पंचायत के जो चुनाव होने हैं, इन चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग का कितना प्रतिशत आरक्षण होगा, इस आधार पर सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोग जिला स्तर पर जाकर आ रही समस्याओं के निराकरण हेतु कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि कोई भी पिछड़ा वर्ग मतदाता इस सर्वेक्षण में वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि अगर कोई परिवार सर्वेक्षण कार्य में टूट गया है तो उसका नाम अवश्य रूप से जोड़ा जाय। अध्यक्ष ने कहा कि जो समस्याएं सर्वेक्षण के दौरान आ रही है उन समस्याओं को शासन के सम्मुख रखा जायेगा। इस दौरान सदस्य सचिव एकल समर्पित आयोग व अपर सचिव पंचायती राज ओमकार सिंह ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेशों के क्रम में इस आयोग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस आयोग के माध्यम से जनसुनवाई कार्यक्रम सभी जनपदों में किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के जो आंकड़े हैं वे सही हैं या गलत इस पर सर्वेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद अल्मोड़ा द्वारा इस सर्वेक्षण कार्य को बेहतर प्रबन्धन के साथ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है कि अन्य पिछड़ा वर्ग समाज का सही प्रतिनिधित्व व सही आंकड़े आ सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आंकड़े सही व सुसंगठित हों इस पर विशेष ध्यान दिया जाय।
इस दौरान बैठक में उपस्थित सभी सभासदों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव अध्यक्ष के सम्मुख रखे। अध्यक्ष ने सभी सुझावों को उत्तराखण्ड शासन के सम्मुख रखते हुए उनका निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस दौरान नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, जिला विकास अधिकारी संतोष पंत, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका भरत त्रिपाठी सहित समस्त सभासद व स्थानीय जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!