युद्घ से कोई देश नहीं जीतता, रूस-यूक्रेन युद्घ को लेकर बर्लिन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

बर्लिन, एजेंसी। तीन दिनों के यूरोप दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्घ का कोई विजेता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारत बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने में यकीन रखता है। जर्मन चांसलर ओलफ स्कोल्ज के साथ बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा- हमने यूक्रेन में चल रहे युद्घ पर चर्चा की। यूक्रेन में हो रहे टकराव में कोई विजेता नहीं होगा। हम शांति के पक्ष में हैं और युद्घ खत्म करने की अपील करते हैं। इससे पहले रविवार को विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने रूस-यूक्रेन युद्घ पर भारत का पक्ष रखते हुए कहा था कि दोनों देशों को क्षत्रुता खत्म कर बातचीत और कूटनीति के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।
विनय मोहन क्वात्रा ने कहा था- यूक्रेन को लेकर जहां तक भारत का सवाल है तो भारत का रूख बिलकुल साफ है। हम शुरू से कह रहे हैं कि दोनों देशों को दुश्मनी खत्म कर बातचीत और कूटनीति के जरिए बातचीत की टेबल पर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के वैश्विक सहयोगियों को भी रूस-यूक्रेन युद्घ पर भारत की राय पता है और उन्होंने भारत के पक्ष की तारीफ भी की है।
गौरतलब है 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से भारत लगातार रूस और यूक्रेन से युद्घ खत्म कर बातचीत के जरिए मसले का हल निकालने की अपील करता रहा है। भारत ने कई वैश्विक मंचों से रूस-यूक्रेन युद्घ पर अपनी पक्ष रखा और आज भी भारत उसी रूख पर कायम है कि दोनों देशों के बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!