बिग ब्रेकिंग

नोटबंदी की चौथी सालगिरह पर पीएम मोदी बोले, इस कदम से काले धन पर लगी लगाम, पारदर्शिता में हुआ इजाफा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। नोटबंदी की चौथी सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली। नोटबंदी के चलते टैक्स के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला और पारदर्शिता में भी इजाफा हुआ। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी के मदम की आलोचना करते हुए रविवार को सरकार पर करारा हमला बोला। उन्घ्होंने कहा कि इस कदम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया।
प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अंकुश लगा और टैक्स संग्रह के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इससे पारदर्शिता में भी इजाफा हुई। पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी के नतीजे राष्ट्रीय प्रगति के लिए बहुत फायदेमंद रहे हैं। इस ट्वीट के साथ ही प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्स का भी इस्घ्तेमाल किया। इसमें बताया गया है कि कैसे नोटबंदी ने टैक्घ्स संग्रह के मोर्चे पर शानदार काम किया।
इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अभूतपूर्व तरीके से अंकुश लगा और टैक्स संग्रह की दिशा में बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इस कदम से डिजिटल इकोनमी को भी बढ़ावा मिला। उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद कराए गए सर्वेक्षणों में पाया गया है कि इस कदम से कई करोड़ रुपये की अघोषित संपत्तियों का पता चला। यही नहीं अपरेशन क्लीन मनी ने देश की अर्थव्यवस्था को संगठित करने में भी अपना योगदान दिया।
वहीं नोटबंदी के फैसले की आलोचना करने वाले विपक्षी दलों पर हमला करते हुए भाजपा ने कहा कि इससे संस्थागत वित्तीय भ्रष्टाचार को जोरदार झटका लगा, जो कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के कार्यकाल में आम हो गया था। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव चंद्रशेखर ने कहा, नोटबंदी देश के लिए अच्छी थी। इससे अर्थव्यवस्था की सफाई और अनौपचारिक क्षेत्र और कर एकत्रीकरण को औपचारिक बनाने में मदद मिली। इसने व्यवस्थागत वित्तीय भ्रष्टाचार और काले धन की अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका दिया।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। साल 2016 में की गई नोटबंदी लोगों के हित में नहीं थी। सरकार के इस फैसले के कारण अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर पड़ा है। नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस के अनलाइन अभियान स्पीक अप एगेंस्ट डिमो डिजास्टर के तहत जारी वीडियो में राहुल ने सवाल किया कि आखिरकार बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से कैसे आगे बढ़ गई जबकि एक समय यह दुनिया की उच्च अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!