कोटद्वार-पौड़ी

नोटिस के बाद भी काम पूरा न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करें: सांसद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कृषि उत्पाद बिल का वृहद् स्तर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। लोकसभा सांसद एवं अध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा‘‘ पौड़ी गढ़वाल तीरथ सिंह रावत ने भारत सरकार द्वारा जारी कृषि उत्पाद बिल का वृहद् स्तर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘जल जीवन मिशन‘ के समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण में एफएचटीसी (फंक्शनल हॉउस होल्ड टेप कनेक्शन) के तहत कार्य गतिमान है। द्वितीय चरण में पानी की मात्रा पर कार्य किया जायेगा व तृतीय चरण में पीने योग्य शुद्व पेयजल मुहैया कराया जायेगा। उन्होंने स्वजल विभाग अन्तर्गत नव निर्मित शौचालयों की धनराशि शीघ्र आंवटित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग से बच्चों के लिए ड्रेस, किताबों की आंवटित धनराशि की जानकारी ली। सांसद तीरथ सिंह रावत ने निर्देशित किया कि पीएमजीएसवाई के अन्र्तगत जिन सड़कों का निर्माण कार्य ठेकेदारों को नोटिस देने के बाद भी पूरा नहीं किया जा रहा है, उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाय।
लोकसभा सांसद एवं अध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा‘‘ पौड़ी गढ़वाल तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकास भवन सभागार पौड़ी में ‘‘दिशा‘‘ की द्वितीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में दिशा के अन्तर्गत जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की कार्य प्रगति पर जानकारी ली और गत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में कार्य प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में ब्लॉक प्रमुख जयहरीखाल ने पीएमजीएसवाई की दो मोटर मार्ग पर गुणवत्ता को लेकर जांच की मांग की, जिस पर सांसद ने जिलाधिकारी को जांच करने के निर्देश दिये। जबकि कतिपय ब्लॉकों में आधार कार्ड नहीं बनने की शिकायत पर सांसद ने जिलाधिकारी को आधार कार्ड बनाने में आ रही समस्या के निस्तारण करवाने के निर्देश दिये। वहीं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के अन्तर्गत आवेदन प्रक्रिया की शिकायत पर जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि आवेदन पत्र वितरण के दौरान ही संलग्न होने वाली समस्त जानकारी आवेदनकर्ता को उपलब्ध करायें तथा आवेदन पत्र परीक्षण कर ही जमा करायें। जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि तैनात अधिकारियों के रोस्टर बनाकर समस्त ब्लॉकों में ड्यूटी लगायें। जनप्रतिनिधियों द्वारा मानसिक दिव्यांगों के प्रमाण पत्र को लेकर शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद में पहली बार जिलाधिकारी की पहल पर सप्ताह में दो दिन मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में मानसिक रूप से दिव्यांगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही उनके आवागमन आदि की व्यवस्था समाज कल्याण विभाग द्वारा की जा रही है। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत शांति देवी, विधायक पौड़ी मुकेश कोली, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद् पौड़ी यशपाल बेनाम, अध्यक्ष नगर पालिका दुगड्डा भावना चैहान, ब्लॉक प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा, जयहरीखाल दीपक भण्डारी, कल्जीखाल बीना राणा, एकेश्वर नीरज पांथरी, पौड़ी दीप चन्द्र कुकशाल, नैनीडांडा प्रशान्त कुमार बछवाण सहित प्रधान रमेश चन्द्र, प्रधान गिरीश चन्द्र, अनुज नेगी, अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी डीएस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. नरेन्द्र कुमार, डीपीआरओ एमएम खान आदि उपस्थित थे।

जनपद में 63 हजार लोगों की हुई सैम्पिलिंग
गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कार्य प्रगति की जानकारी ली। मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि जनपद में 66 हजार 500 पंजीकृत किसानों में से लगभग 63 हजार किसानों को प्रथम किश्त, 59 हजार 204 को द्वितीय, 56 हजार 567 को तृतीय, 50 हजार 746 को चौथी, 48 हजार 339 को पांचवी तथा 46 हजार 596 को छठी किश्त दे दी गई है। सीएमओ ने बताया कि जनपद में लगभग 63 हजार सैम्पिलिंग हो चुकी है, जिसमें से लगभग 61 हजार के परिणाम आ चुके हैं। सांसद ने जलागम, उद्यान, डिजिटल इण्डिया, उज्जवला योजना, समेकित बाल विकास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, लोनिवि, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ली।

सुरक्षा के साथ जनता की सुविधा भी जरूरी
सांसद तीरथ सिंह रावत ने रेल परियोेजना एवं सड़क सुरक्षा समिति की भी बैठक ली। इस दौरान उन्होंने सड़क सुरक्षा के संबंध में संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क मानकानुसार, गुणवत्ता एवं सुगम सुविधा हो, तभी कार्यदायी संस्था हैण्डओवर करेंगे, तभी सड़क को पास करें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के साथ जनता की सुविधा भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि शराब पीकर तथा मोबाइल उपयोग के दौरान अधिक दुर्घटनाएं होती है, इसको गंभीरता से लेते हुए निरन्तर छापामारी अभियान चलाते रहें।

आधुनिक जिम का किया उदघाटन
सांसद ने स्वयं सहायता समूह के उत्पादन, सामाग्री को बाजार क्षेत्र में पहुंचाने हेतु छोटा वाहन को विधिवत हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सांसद तीरथ सिंह रावत, क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने कण्डोलिया में इण्डोर स्टेडियम परिसर में आधुनिक जिम का विधिवत उदद्याटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!