बिग ब्रेकिंग

अब पाक से ज्यादा चीन के बर्डर पर चुनौती, आर्मी ने शिफ्ट कर दिए 35 हजार सैनिक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय थल सेना के नए अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर चीन को साफ संदेश दे दिया था कि गलत हरकत बर्दाश्त नहीं होगी। इसी कड़ी में भारतीय सेना ने लद्दाख सेक्टर से सेना के छह डिवीजन सैनिकों को वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास स्थानांतरित कर दिया है। हालांकि सैनिकों को स्थानांतिरत करने की प्रक्रिया करीब दो साल से अधिक समय से चल रही है। एएनआई ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि चीन बर्डर पर अब तक 35 हजार सैनिक शिफ्ट किए जा चुके हैं।
दरअसल, एएनआई ने अपनी रिपोर्ट में वरिष्ठ सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि पिछले दो वर्षों में लगभग 35 हजार सैनिक चीन सीमा पर तैनात किए गए हैं। इनमें से कुछ सैनिक आतंकवाद विरोधी भूमिकाओं में सक्रिय थे। राष्ट्रीय राइफल्स से एक डिवीजन को भी जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद विरोधी भूमिकाओं से हटा दिया गया था और अब इन्हें पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात किया गया है। इसी तरह तेजपुर स्थित गजराज कोर के तहत असम स्थित एक डिवीजन को उग्रवाद विरोधी भूमिका से हटा दिया गया है और अब इसका काम पूर्वोत्तर में चीन की सीमा की देखभाल करना है।
यह सब तब हुआ है जब हाल के दिनों में चीन ने भारतीय चौकियों के खिलाफ बड़ी संख्या में सैनिकों को स्थानांतरित करके यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया। हालांकि सैनिकों की तैनाती के बाद भी भारतीय सेना अपने बलों का पुनर्संतुलन और पुनर्गठन कर रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पाकिस्तान सीमा से ज्यादा अब चीन सीमा पर चुनौती है और इसी स्थिति के चलते ऐसा किया गया है।
एक तथ्य यह भी है कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात सैनिकों को अत्यधिक ठंडे मौसम के चलते अतिरिक्त तैयारी दी जाती है। ये सैनिक पहले ही सियाचीन, पूर्वी लद्दाख या उत्तर-पूर्व में ऐसे मौसम में एक या दो बार तैनात रहे हैं और वे लंबे समयत तक तैनाती के लिए मानसिक तौर पर तैयार है। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन सैनिकों के बीच काफी समय से स्थिति तनावपूर्ण रही है़ दोनों तरफ से वहां एक दूसरे के खिलाफ हजारों सैनिकों की तैनाती की गई है।
फिलहाल हाल ही में भारतीय थल सेना के नए प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि स्।ब् पर गलत हरकत बर्दाश्त नहीं होगी। पद संभालते ही सेना प्रमुख ने चीन को दो टूक सुना दी थी। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा था कि हमें विश्वास है कि जैसे-जैसे हम दूसरे पक्ष से बात करना जारी रखेंगे, हम चल रहे मुद्दों का समाधान खोज लेंगे। लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि स्।ब् पर गलत हरकत बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में हमने चीन से लगने वाली सरहद पर अपनी तैनाती को काफी मजबूत बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!