उत्तराखंड

अब आनलाईन बनेंगे दिव्घ्यांगों के पास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। ट्रेन में यात्रा करने वाले दिव्यांगों को रेल पास बनवाने के लिए अब रेलवे मंडल कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दिव्यांगों की सहूलियत के लिए रेलवे ने अनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था शुरू की है। दिव्यांग रेल पास के लिए अनलाइन वेबसाइट पर आवेदन कर पास बनवा सकेंगे। ट्रेन में सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों को रियायती पास दिया जाता है। जिसके माध्यम से दिव्यांग यात्री ट्रेन में सफर करते हैं।
लंबे समय से दिव्यांगों के मैनुअल पास जारी किए जाते थे। जिसके लिए बकायदा दिव्यांगों को मुरादाबाद रेल मंडल कार्यालय तक जाना होता था। ऐसे में उन्हें परेशानी भी उठानी पड़ती थी। लेकिन अब यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने अनलाइन वेबसाइट शुरू की है। जिसके माध्यम से दिव्यांग यात्री अनलाइन आवेदन कर सकेंगे। संबंधित दस्तावेज अनलाइन जमा करने के बाद प्रक्रिया पूरी करने के बाद पास संबंधित रेलवे स्टेशनों पर भेज दिए जाएंगे।
इन दस्तावेजों के साथ करना होगा आवेदन
सीएमओ की ओर से जारी होने वाला दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आवेदन करना होगा।
तमाम झंझटों से मिली टूट
मैनुअल पास बनवाने के लिए दिव्यांगों को कई तरह की परेशानी होती थी। पहले मंडल कार्यालय पहुंचना और फिर वहां आवेदन करना पड़ता था। जिसके बाद पास बनता था। लेकिन अनलाइन व्यवस्था के बाद इन झंझटों से भी दिव्यांग यात्रियों को राहत मिली है।
रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी दिशा में अब दिव्यांग यात्रियों को भी सहूलियत प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। दिव्यांग यात्रियों को रेल पास बनवाने के लिए कार्यालय नहीं जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!