कोटद्वार-पौड़ी

ऑनलाइन ठगी : सावधानी ही बचाव है

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-लगातार बढ़ते जा रहे हैं साइबर ठगी के मामले
-रविवार को साइबर सेल ने पीड़ित के खाते में वापस करवाई रकम
जयन्त प्रतिनिधि
पौड़ी : डिजिटलाइजेशन ने आमजन के कामों को बहुत आसान कर दिया है। अब घर बैठे ही बहुत से काम निपटाए जा सकते हैं। हालांकि, इसमें जरा सी कूच काफी महंगी पड़ सकती है। कुछ ऐसी ही है साइबर ठगी। ठग ऑनलाइन आमजन को अपने जाल में फंसाकर उनके खाते से लाखों रुपये उड़ा देते हैं और फिर लोगों के पास पछताने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है। हालांकि साइबर सेल अब ऐसे ठगों पर कार्रवाई को लेकर सख्त रुख अपनाने लगा है। पौड़ी जनपद में भी साइबर सेल ने ऑनलाइन साइबर ठगी का शिकार हुए एक व्यक्ति के खाते में 26,999 रुपये वापस करवाए हैं।
पुलिस के अनुसार अर्जुन सिंह निवासी ग्राम मानपुर, कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल ने शिकायत देते हुए बताया था कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनके बैंक खाते से ऑनलाइन 26,999 रुपये उड़ा दिए। साईबर सेल कोटद्वार ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए ठग के बारे में जानकारी जुटाई और जिस खाते में ठगी के पैसे ट्रांसफर किए गए थे, उसे फ्रीज करवाते हुए पीड़ित के पैसे वापस करवाए। जनपद पुलिस द्वारा अगस्त से अब तक कुल 60 साईबर ठगी के शिकायती प्रार्थना पत्रों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए 1,33,78,996 की धनराशि पीड़ितों के खातों में वापस करवाए हैं।
बाक्स
इस तरह बच सकते हैं साइबर ठगी से
-किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें।
-किसी को भी अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी, पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी न बताएं।
-अंजान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें और करें भी तो सावधानी बरतें।
-अंजान दफ कोड स्कैन ना करें।
-यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साईबर सेल के टोल फ्री नंबर-155260, मो0न0- 8791844177, 8445154040 पर सूचना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!