उत्तराखंड

राज्यपाल गुरमीत सिंह द्वारा रोगी गोद लिये 13 क्षय रोगियों में से 02 क्षय रोगी हुए क्षय रोग मुक्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। टी़बी़ एसोसिएशन अफ उत्तराखण्ड की जनरल सेक्रेटरी पूनम किमोठी द्वारा बताया गया कि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) द्वारा 13 क्षय रोगी गोद लिये गये हैं, जिन्हें नियमित रूप से प्रतिमाह पोषण आहार सामग्री प्रदान की जा रही है। इन क्षय रोगियों में से 02 क्षय रोगी सही उपचार के फलस्वरूप क्षय रोग मुक्त हो गये हैं जिन्हें स्वयं के रोजगार प्रदान किये जाने के दृष्टिगत राज्यपाल महोदय के सहयोग से टी़बी़ एसोसिएशन अफ उत्तराखण्ड द्वारा सिलाई मशीन प्रदान की गयी है।
टी़बी़ एसोसिएशन अफ उत्तराखण्ड द्वारा दून अस्पताल देहरादून में 02 क्षय रोग ग्रसित महिलाओं को आजीविकोपार्जन के लिए 02 सिलाई मशीन प्रदान की गई। ज्ञातव्य है कि ‘निक्षय कार्यक्रम’ के तहत संपूर्ण भारतवर्ष में क्षय रोगियों को विभिन्न सरकारीध्गैर सरकारीध्सामाजिक संगठनोंध्व्यक्ति विशेष के सहयोग से क्षय रोग के संपूर्ण उन्मूलन की दिशा में एक सामूहिक प्रयास के तहत प्रतिमाह पोषण आहार सामग्री रोगियों को वितरित की जा रही है।
टी़बी़ एसोसिएशन अफ उत्तराखण्ड द्वारा वर्ष 2008 में अपने गठन के उपरांत लगातार क्षय रोगियों के प्रति जनजागरूकता अभियान के तहत कार्य किया जा रहा है एवं संस्था द्वारा अपने प्रयासों से वर्ष 2015-16 से ही क्षय रोगियों को लगातार पोषण आहार सामग्री वितरित की जा रही है।
इस अवसर पर राजभवन के चिकित्साधिकारी मेजर ए़के़सिंह, ड़ सी़एस़रावत(एसीएमओ), ड़ अनुराग अग्रवाल(सीएमएस) उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!